सुबह की ताजा खबरें. Morning News 31st August 2020

1.  अवमानना मामले में दोषी वकील प्रशांत भूषण को आज सुप्रीम कोर्ट सजा सुनाएगी. गौरतलब है कि पिछली सुनवाई में प्रशांत भूषण ने सुप्रीम कोर्ट में माफी मांगने से इनकार कर दिया था, जिसके बाद कोर्ट ने भूषण के वकील राजीव धवन से ही पूछा था कि आप बताइये, आपके मुवक्किल को क्या सजा दी जाए?

2. सुप्रीम कोर्ट आज भगोड़े कारोबारी विजय माल्या के खिलाफ मई, 2017 के अवमानना के मामले में दोषी करार दिए जाने के फैसले की समीक्षा याचिका पर अपना फैसला सुनाएगा. आपको बता दे कि माल्या ने अदालत के फैसले के खिलाफ अपने बच्चों के खाते में 40 करोड़ डॉलर की रकम ट्रांसफर की थी.

3. गगनयान मिशन के अंतरिक्ष यात्रियों को जरूरी उपकरण उपलब्ध कराने के लिए भारत और फ्रांस की अंतरिक्ष एजेंसियां चर्चा के अंतिम चरण में हैं. अधिकारियों ने कहा कि गगनयान के अंतरिक्ष यात्रियों को अगले साल के लिए निर्धारित मिशन अल्फा जैसे उपकरण उपलब्ध कराए जा सकते हैं.

4. भारत ने समुद्र में खुद को और मजबूत करने के उद्देश्य से छह पनडुब्बियों के निर्माण के लिए बोली प्रक्रिया शुरू करने का फैसला किया है. सरकारी सूत्रों के मुताबिक भारतीय नौसेना के लिए छह पारंपरिक पनडुब्बियों के निर्माण के लिए55,000 करोड़ रुपये की मेगा परियोजना के लिए भारत अक्तूबर से बोली प्रक्रिया शुरू करने के लिए तैयार है.

5. बिक्रवर्क रेटिंग्स ने अपनी एक रिपोर्ट में कहा है कि वित्त वर्ष 2020-21 में भारत का राजकोषीय घाटा कुल GDP  के 7 फीसदी तक पहुंचने का अनुमान है जहां बजट में इसका अनुमान 3.5 फीसदी तक का लगाया गया था. लेकिन कोरोना की वजह से रेवेन्यू कलेक्शन को झटका लगा है और आर्थिक गतिविधियां भी प्रभावित हुई हैं.

6. भारत के विदेश मंत्री एस. जयशंकर  ने पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान के वक्तव्य का तीखे शब्दों में जवाब दिया है. उन्होंने स्पष्ट तौर पर कहा है कि भारत किसी के साथ मिलकर या इशारों पर काम नहीं करता बल्कि ये काम पाकिस्तान करता रहा है.

7. तमिल नाडु में 30 सितंबर तक लॉकडाउन को बढ़ा दिया गया है जहां राज्य के सीएम के पलानीस्वामी ने इस बात का एलान किया. इसके साथ ही उन्होंने कहा कि सितंबर महीने में रविवार को संपूर्ण लॉकडाउन नहीं होगा.

8. RSS प्रमुख मोहन भागवत ने प्रकृति के संरक्षण पर जोर देते हुए कहा कि इसकी देखभाल होनी चाहिए और केवल उपभोग नहीं होना चाहिए जैसा कि आज के समय हो रहा है. आपको बता दे कि वे हिंदू आध्यात्मिक एवं सेवा फाउंडेशन द्वारा ‘प्रकृति दिन’ मनाने के अवसर पर डिजिटल तरीके से एक कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे.

9.  भारत समेत ग्लोबल मार्केट में इस हफ्ते कई शानदार स्मार्टफोन दस्तक देने जा रहे हैं. आपको बता दे कि सितंबर के पहले हफ्ते में Samsung Galaxy Z Fold 2 स्मार्टफोन समेत Xiaomi, Realme, Oppo ब्रांड के टॉप स्मार्टफोन लॉन्च होंगे.

10.  ब्रिटेन के राजकुमार विलियम और हैरी अगले साल अपनी मां राजकुमारी डायना की 60वीं जयंती पर उनकी याद में एक प्रतिमा के अनावरण के अवसर पर दोबारा एक साथ आ सकते हैं. गौरतलब है कि हैरी ने राजशाही छोड़कर अमेरिका  जाने का फैसला लिया था जिसके बाद माना जा रहा था कि वो अपने भाई से दूर चले गए हैं.

11. वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारमण कमर्शियल बैंकों और नॉन-बैंकिंग फाइनेंशियल कंपनियों के शीर्ष अधिकारियों से 3 सितंबर को मुलाकात करेंगी. जानकारी के मुताबिक इस दौरान बैंक लोन में कोविड -19 से जुड़े मामले के लिए रिजॉल्‍यूशन फ्रेमवर्क के क्रियान्‍वयन की समीक्षा की जाएगी.

12. कांग्रेस के वरिष्ठ नेता सलमान खुर्शीद ने कहा है कि कांग्रेस में अभी पार्टी अध्यक्ष के चुनाव की तत्काल कोई आवश्यकता नहीं है. साथ ही खुर्शीद ने कहा कि सोनिया गांधी अभी इस पद को संभाल रही हैं और पार्टी नेतृत्व के मुद्दे पर उन्हें ही फैसला लेना चाहिए.

13. कर्नाटक में भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष नलिन कुमार कतील को भी कोरोना हो गया है जहां उन्होंने एक ट्वीट कर यह जानकारी दी. उन्होने ट्विट कर कहा कि उनमें लक्षण नहीं दिख रहे हैं लेकिन वे अस्पताल में भर्ती हो गए हैं. 

14. बीएसएफ के दक्षिण बंगाल फ्रंटियर के जवानों ने मोबाइल फोन हेराफेरी (तस्करी) मामले का भंडाफोड़ किया है जहां ये फोन ट्रक में छिपाकर बांग्लादेश ले जाए जा रहे थे. वहीं बताया जा रहा है कि ये पूरा काम ऐसे हो रही था जैसे की किसी को शक ही न हो.

15. केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड ने  बैंकों को 1 जनवरी 2020 के बाद से किए गए इलेक्ट्रॉनिक ट्रांजेक्शन पर लगाए गए चार्ज को वापस करने के लिए कहा है और इसके लिए एक सर्कुलर जारी किया गया है.

16. उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ दो दिवसीय दौरे पर गोरखपुर पहुंचे जहां मुख्यमंत्री ने एनेक्सी भवन में जिले में सांसद व विधायकों के बीच चल रहे मामले को लेकर जनप्रतिनिधियों के साथ बैठक की. साथ ही उन्होंने जिले के विकास को लेकर प्रशासनिक अधिकारियों के साथ भी बैठक की है.

17. राजस्थान के कैबिनेट मंत्री प्रताप सिंह खाचरियावास को कोरोना हो गया हैं जहां उन्होंने ट्वीट कर यह जानकारी दी. साथ ही उन्होने अपने ट्विट में अनुरोध किया है कि जो भी लोग बिते दिनों में उनके संपर्क में आए है वे अपना कोरोना टेस्ट करवा लें.

18. उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ जेईई और नीट परीक्षा 2020 परीक्षा कराने की तैयारी कर चुके हैं. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने केंद्र सरकार के शिक्षा मंत्रालय की नीट तथा जेईई की परीक्षा कराने के फैसले का स्वागत किया और कहा कि प्रदेश की सरकार यह परीक्षा फिजिकल डिस्टेंसिंग के साथ कोविड प्रोटोकॉल के बेहतर ढंग से सम्पन्न करा लेगी.

19. हाल ही में महागठबंधन से अलग हुए हिंदुस्तान आवाम मोर्च के अध्यक्ष जीतन राम मांक्षी को लेकर कहा जा रहा है कि उन्होने उनकी पार्टी के एनडीए में शामिल होने के औपचारिक ऐलान को दो सितंबर तक टाल दिया है क्योकि इसके पहले वे एनडीए में सीटों का मामला सुलझा लेना चाहते हैं. गौरतलब है कि इससे पहले मांक्षी ने कहा था  कि वे अपनी पार्टी के रुख को लेकर फैसला 30 अगस्त को करेंगे.

20. हरियाणा विधानसभा में विपक्ष के नेता रह चुके इनेलो विधायक अभय सिंह चौटाला ने हरियाणा के डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला द्वारा लाए जाने वाले राइट टू रिकाल बिल पर सवाल उठाते हुए कहा कि ये सिर्फ छलावा है और राइट टू रिकाल बिल से तात्पर्य सरपंचों के प्रति अविश्वास प्रस्ताव लाने से है. उन्होने आगे कहा कि यदि सरकार वास्तव में ईमानदारी से राइट टू रिकाल कानून बनाना चाहती है तो इसे विधायकों, सांसदों और मंत्रियों पर भी लागू किया जाना चाहिए.

21. झारखंड के सीएम हेमंत सोरेन ने एक बार फिर कहा है कि जेईई और नीट की परीक्षाएं स्थगित की जाए. उन्होने कहा कि देश में कोरोना के मामलों में प्रतिदिन रिकॉर्ड बढ़ोतरी हो रही है और हर दिन 7500 से अधिक कोरनो के मामले सामने आ रहे है .ऐसे में आयोजित होने वाली परीक्षा लाखों बच्चों के स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकता है, इस बात का ध्यान केंद्रीय शिक्षा मंत्री को रखना चाहिए.

22. छत्‍तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल ने राज्‍य के सभी जिला कलेक्टरों को राष्ट्रीय स्तर पर आयोजित की जा रही प्रवेश परीक्षाओं जैसे आईआईटी जेईई और नीट के परीक्षार्थियों को उनके परीक्षा केंद्रों तक लाने और वापसी के लिए निःशुल्क परिवहन की व्यवस्था के निर्देश दिए हैं.

23. मध्यप्रदेश के इंदौर शहर में तेजी से फैलते कोरोना के बीच जिला प्रशासन ने लोगों को राहत दी है. दरअसल, अब इंदौर के निजी लैब में कोरोना की जांच के लिए 2500 रुपये की राशि तय कर दी गई है और इस संबंध में आदेश जारी कर दिए गए है.

24. जम्मू में तीन दिन में भाजपा के दो नेताओं व एक ड्राइवर को कोरोना होने की पुष्टि के बाद उपजे हालात में पार्टी ने शहर के त्रिकुटानगर स्थित पार्टी मुख्यालय को दस दिनों के लिए बंद कर दिया है.

25. हिमाचल प्रदेश के शिमला से हमारे संवादाता महेंद्र वर्मा बता रहे है कि सीएम जयराम ठाकुर ने अटल टन्नल, रोहतांग और बीआरओ के अधिकारियों के साथ टन्नल के निर्माण कार्य की प्रगति की समीक्षा की और सीमा सड़क संगठन के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठक की अध्यक्षता करते हुए बीआरओ अधिकारियों को सुरंग को शीघ्र अंतिम रूप प्रदान करने के निर्देश दिए ताकि सितम्बर की समाप्ति तक प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा लोकार्पण के लिए इसे तैयार किया जा सके.

26. मध्यप्रदेश के लवकुशनगर छतरपुर से हमारे संवादाता हेमंत श्रीवास बता रहे है कि लवकुशनगर भाजपा. मण्डल अध्यक्ष खलक सिंह राजपूत ने सांसद खजुराहो एवं प्रदेश अध्यक्ष माननीय विष्णुदत्त शर्मा को भोपाल पहुँच कर क्षेत्र की समस्यों के बारे में अवगत कराया और इन्हें जल्द सुलझाने की मांग की.

27. यूपी के रामपुर से हमारे संवादाता शानू खान बता रहे है कि सपा सांसद आजम खां की जोहर यूनिवर्सिटी में बनाए गए एल 1 अस्पताल के क्वारंटीन सेंटर से एक कोरोना मरीज खिड़की तोड़कर भाग गया. वहीं पुलिस लगातार इस मरीज की तलाश कर रही है.

28. राजस्थान के चित्तोड़गढ़ से हमारे संवादाता एसपी सुखवाल बता रहे है चित्तोड़गढ़ में कोरोना को देखते हुए सामान्य रूप से जलझूलनी एकादशी का कार्यक्रम संपन्न हुआ जहां प्रताप नगर स्थित सत्यनारायण मंदिर से लड्डू गोपाल को मोटरसाइकिल पर ले जाकर डाइट रोड स्थित एक कुए पर स्नान कराया गया. उसके पश्चात वापस सतनारायण मंदिर लाया गया और परंपरागत आरती करके भगवान कृष्ण को मंदिर के अंदर ले जाकर झूले में विराजमान किया गया.

29. हिमाचल प्रदेश के शिमला से हमारे संवादाता महेंद्र वर्मा बता रहे है कि हिमाचल प्रदेश में 27 और नई पंचायतें बनेंगी जहां सरकार ने इस संबंध में अधिसूचना जारी कर दी है. आपको बता दे कि अब तक कुल 310 नई पंचायतों की तीन अधिसूचनाएं प्रदेश सरकार जारी कर चुकी है जहां सरकार के पास 487 नई पंचायतें बनाने के लिए प्रस्ताव आए थे.

30. यूपी के महोबा से हमारे संवादाता प्रवीण कुमार बता रहे है कि उत्तर प्रदेश जर्नलिस्ट एसोसिएशन उपजा की महोबा इकाई की वार्षिक बैठक कुलपहाड़ में संपन्न हुई जिसमें पत्रकारों की समस्याओं और प्रदेश में हो रही पत्रकारों के मामलों पर चर्चा की गई. इस दौरान बैठक में विभिन्न पत्रकारों ने अपने विचार व्यक्त किए.

Leave a Reply

Your email address will not be published.