दोपहर की ताजा खबरें. Mid Day News 7th August 2020

1.  पीएम नरेंद्र मोदी ने स्कूल बंद होने के चलते इस साल घर बैठे छात्रों को निबंध प्रतियोगिता के माध्यम से स्वतंत्रता दिवस कार्यक्रम से जुड़ने का आह्वान किया है.  आपको बता दे कि “आत्मनिर्भर भारत-स्वतंत्र भारत” विषय पर 9वीं, 10वीं, 11वीं और 12वीं कक्षा के छात्र 14 अगस्त तक दस विषयों पर अपने विचार निबंध के रूप में innovate.mygov.in/essay-competition भेज सकते हैं.

2. विदेश मंत्री एस जयशंकर और उनके अमेरिकी समकक्ष माइक पॉम्पियो ने फोन पर बात की, जिसमें उन्होंने कोरोना से निपटने तथा हिंद-प्रशांत क्षेत्र समेत अंतरराष्ट्रीय मामलों पर द्विपक्षीय एवं बहुपक्षीय सहयोग को लेकर चर्चा की.

3.   खबर है कि रेलवे औपनिवेशिक युग की प्रथा को समाप्त करने की तैयारी कर रहा है जिसके तहत वरिष्ठ अधिकारियों के आवास पर काम करने वाले खलासियों या ‘बंगला चपरासियों’ की प्रथा को समाप्त किया जाएगा.

4. भारतीय विदेश मंत्रालय ने कहा है कि कुलभूषण जाधव के मामले में उसे पाकिस्तान से अभी तक कोई जानकारी नहीं मिली है. मंत्रालय ने मांग की कि पाकिस्तान अंतरराष्ट्रीय न्याय अदालत के आदेश के अनुसार, बिना शर्त, बेरोकटोक और निर्बाध राजनयिक पहुंच मुहैया कराए.

5. भारत में कोरोना के मरीज तेजी से ठीक हो रहे है जहां देशभर में अब तक 13,78,105 कोरोना के मरीज ठीक हो चुके है. वहीं पिछले 24 घंटे में कोरोना के रिकार्ड 62,537 नए मामले सामने आने के साथ ही देश में अब कोरोना मामलों की संख्या बढ़कर 20 लाख के पार कर गई है.

6. कांग्रेस ने सरकार से सवाल किया कि रक्षा मंत्रालय ने पूर्वी लद्दाख में चीन की घुसपैठ का उल्लेख करने वाली रिपोर्ट अपनी वेबसाइट से क्यों हटाई है. दूसरी तरफ, पार्टी के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा कि वेबसाइट से दस्तावेज हटाने से तथ्य नहीं बदलने वाले हैं.

7. अभिनेता सुशांत सिंह मामले की सीबीआई और ED ने जांच शुरू कर दी. इसी बीच ईडी ने रिया चक्रवर्ती को समन जारी कर आज पूछताछ के लिए बुलाया था पर रिया ने ईडी के सामने पेश होने से मना कर दिया और सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई का हवाला देकर कहा है कि अभी हमें वक्त चाहिए.

8. EIA अधिसूचना के प्रारूप को लेकर केंद्रीय पर्यावरण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने वरिष्ठ कांग्रेस नेता जयराम रमेश से कहा कि यह सार्वजनिक सुनवाई की प्रक्रिया को शिथिल नहीं करता और इसका उद्देश्य इसे और अधिक सार्थक बनाने का है. आपको बता दे कि जावड़ेकर ने जयराम रमेश की ओर से विभिन्न अवसरों पर ईआईए प्रारूप पर उठाई गए सवालों के जवाब में उन्हें पत्र लिखा है.

9. देश में बढ़ते कोरोना के मामले को लेकर कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने केंद्र की मोदी सरकार को घेरा और ट्विट कर कहा कि “20 लाख का आंकड़ा पार, ग़ायब है मोदी सरकार”.  साथ ही राहुल ने अपने ट्विट में अपने 17 जुलाई के ट्विट का हवाला दिया है जिसमें राहुल ने लिखा था कि कोरोना मामलों का ‘10,00,000 का आंकड़ा पार हो गया औऱ अगर इसी तेज़ी से कोरोना फैला तो 10 अगस्त तक देश में कोरोना के 20 लाख से ज्यादा मामले होंगे.

10. अब Google ने भी चीन के खिलाफ बड़ा कदम उठाते हुए उसे तगड़ा झटका दिया है. दरअसल, गूगल ने चीन के 2,500 से ज्यादा यूट्यूब चैनल्स को डिलीट कर दिया है क्योकि ऐसा बताया जा रहा है कि इन चीनी यूट्यूब चैनल्स के जरिये गलत जानकारी  फैलाई जा रही थी.

11. पीएम  नरेंद्र मोदी ने आज देश की नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति को लेकर देशवासियों को संबोधित करते हुए कहा कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति 21वीं सदी के भारत की, नए भारत की फाउंडेशन तैयार करने वाली है. पीएम मोदी ने आगे कहा कि अभी तक जो हमारी शिक्षा व्यवस्था है, उसमें “What to think “ पर फोकस रहा है, जबकि इस शिक्षा नीति में “How to think”  पर बल दिया जा रहा है.

12. दिल्ली हाईकोर्ट ने दिल्ली विश्वविद्यालय में ओपन बुक परीक्षा आयोजित करने के लिए विश्वविद्यालय प्रशासन को अनुमति दे दी है. साथ ही डीयू प्रशासन ने कोर्ट में जानकारी दी है कि वह यूजीसी के दिशा-निर्देशों के तहत ही परीक्षा करवाएगा.

13. सप्ताह के आखिरी कारोबारी दिन आज शेयर बाजार गिरावट पर खुला. एक और जहां बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज का प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स 155.59 अंक नीचे 37869.86 के स्तर पर खुला तो वहीं नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी आज 47.35 अंकों की गिरावट के साथ 11152.80 के स्तर पर खुलाता दिखाई दिया.

14. केंद्रशासित प्रदेश जम्मू कश्मीर के नए उप राज्यपाल मनोज सिन्हा आज कार्यभार संभालने के बाद अपने एजेंडे और रोडमैप का खुलासा करेंगे. इसके लिए उन्होंने आज सभी प्रशासनिक सचिवों की बैठक बुलाई है.

15. AIIMS नई दिल्ली ने देश भर के कुल 15 एम्स संस्थानों में कुल 3803 नर्सिंग ऑफिसर पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है.  इच्छुक उम्मीदवार एम्स के एग्जाम पोर्टल, aiimsexams.org पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं.

16. सुप्रीम कोर्ट ने त्रिपुरा के 8,882 तदर्थ शिक्षकों को बर्खास्त किए जाने के फैसले को बरकरार रखा है जहां ये सभी शिक्षक स्कूली शिक्षा विभाग में कार्यरत थे. जस्टिस यूयू ललित व जस्टिस विनीत शरण की पीठ ने कहा, ‘तथ्यों पर विचार करने के बाद हम इस नतीजे पर पहुंचे हैं कि बड़ी संख्या में नियुक्तियां गलत और अमान्य हैं.

17. कांग्रेस की राष्ट्रीय महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा शिमला आने वाली हैं जहां उन्होंने इसके लिए जिला प्रशासन से अनुमति मांगी है. बताया जा रहा है कि वो शिमला के छराबड़ा स्थित अपने घर आएंगी और इसके लिए उन्होंने कोविड-ई पास रजिस्ट्रेशन के तहत आवदेन किया है.

18. आंध्र प्रदेश सरकार राज्य में कॉलेज खोलने की तैयारी कर रही है. सीएम वाईएस जगन मोहन रेड्डी ने अपने कैंप कार्यालय पर हुई समीक्षा बैठक में कहा कि उन्होंने इसके लिए दिशा-निर्देश तैयार कर लिए हैं और उच्च शिक्षा विभाग के अधिकारियों से सुझाव मांगे हैं.

19. कोरोना के कारण स्कूल बंद होने से आजकल ऑनलाइन क्लासेस चल रही है पर पंजाब में बड़ी संख्या में ऐसे बच्चे है जिनेक पास मोबाईल या कम्पूयटर नहीं हैं. इसके मद्देनजर पंजाब सरकार ने राज्य के सरकारी स्कूल में पढ़ने वाले 12वीं के छात्रों तक 1.78 लाख स्मार्टफोन बांटने का निर्णय किया है ताकि स्टूडेंट्स ऑनलाइन क्लासेस अटेंड कर अपनी पढाई जारी रख सके.

20. श्रीलंका के आम चुनाव में राजपक्षे परिवार की श्रीलंका पीपुल्स पार्टी ने दो-तिहाई बहुमत से जीत हासिल की है जहां इन नतीजों के बाद अब महिंदा राजपक्षे प्रधानमंत्री बने रहेंगे. आपको बता दे कि इससे पहले ये चुनाव दो बार स्थगित हुए थे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *


Notice: Undefined index: amount in /home/u709339482/domains/mobilenews24.com/public_html/wp-content/plugins/addthis-follow/backend/AddThisFollowButtonsHeaderTool.php on line 82
%d bloggers like this: