दोपहर की ताजा खबरें. Mid Day News 15th September 2020

1.  रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह पूर्वी लद्दाख में LAC के पास भारत और चीन के बीच जारी मामले को लेकर आज संसद में एक बयान दे सकते हैं. गौरतलब है कि विपक्ष द्वारा इस मुद्दे पर चर्चा कराए जाने की मांग के बीच ये बयान काफी महत्व रखता है.

2. भारतीय मौसम विभाग ने अगले चार-पांच दिनों के लिए मौसम का अनुमान जारी किया है जहां अगले चार से पांच दिनों भारत के कुछ हिस्सों में तेज बारिश हो सकती है. आपको बता दे कि मौसम विभाग ने आंध्र प्रदेश के तटीय इलाकों, तेलंगाना, महाराष्ट्र, गुजरात के कुछ हिस्सों, कर्नाटक के उत्तरी और तटीय इलाकों औऱ केरल में तेज बारिश होने की संभावना जताई है.

3. कांग्रेस सांसद केसी वेणुगोपाल ने राज्यसभा में वायुयान संशोधन विधेयक, 2020 पर असहमति जताते हुए  आरोप लगाया कि ये पीपीपी मॉडल हवाई अड्डे को विकसित करने के नाम पर घोटाला है. वहीं विधेयक का बचाव करते हुए भाजपा सांसद जीवीएल नरसिम्हा राव ने कहा कि ये हमारे विमानन क्षेत्र में सकारात्मक बदलाव लाने के लिए है, जिससे यात्रियों के आवागमन में वृद्धि हुई है.

4. भारत में कोरोना के मरीज तेजी से ठीक हो रहे है जहां भारत में अब तक कोरोना के 38,59,400 मरीज स्वस्थ हो चुके है. वहीं भारत में पिछले 24 घंटे में कोरोना के 83,809 नए मामले सामने के साथ ही देश में अब कोरोना के मामलों की संख्या बढ़कर 49 लाख के पार कर गई है.

5. आम आदमी पार्टी के संस्थापक सदस्य रहे वकील प्रशांत भूषण ने दावा किया है कि कांग्रेस सरकार के दौरान हुए अन्ना हजारे की मुहिम में BJP और RSS  ने मदद किया था.  साथ ही उन्होंने कहा कि इंडिया अंगेस्ट करप्शन मूवमेंट की शुरुआत बीजेपी-आरएसएस ने की थी, ताकि यूपीए सरकार को गिराया जा सके.

6.  कोरोना के बीच भारतीय के चितरंजन लोकोमोटिव वर्कशॉप बड़ी उपलब्धि हासिल की है. दरअसल, चितरंजन लोकोमोटिव वर्कशॉप ने वित्तीय वर्ष 2020-21 में अब तक 150 रेल इंजनों का उत्पादन पूरा कर लिया है जो अपने आप में एक रिकार्ड है.

7.  NIA  ने आज पाकिस्तान के लिए जासूसी करने वाले एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया. आरोपी की पहचान गिटेली इमरान के रूप में हुई है, जो गुजरात का रहने वाला है.  आपको बता दे कि इमरान पर पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी आईएसआई के लिए काम करने और जासूसी में लिप्त होने का आरोप है.

8. आज सप्ताह के दूसरे कारोबारी दिन शेयर बाजार की शुरुआत बढ़त के साथ हुई जहां बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज का प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स 124.61 अंक ऊपर 38881.24 के स्तर पर खुला. वहीं नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 42.45 अंकों की बढ़त के साथ 11482.50 के स्तर पर खुलाता दिखाई दिया.

9.  SBI अपने सभी रिटेल लोन की रिस्‍ट्रक्‍चरिंग के लिए डिजिटल प्‍लेटफॉर्म शुरू करने वाला है. इकोनॉमिक टाइम्स की खबर के मुताबिक,  इस पोर्टल के जरिये ग्राहक लोन की रिस्‍ट्रक्‍चरिंग के लिए आवेदन कर सकेंगे  और इसमें रीस्‍ट्रक्‍चरिंग के लिए पात्रता को भी देखा जा सकेगा. बताया जा रहा है कि इस पोर्टल के 24 सितंबर तक शुरू हो जाने की उम्‍मीद है.

10. केंद्र सरकार ने प्याज की सभी किस्मों का निर्यात तत्काल प्रभाव से प्रतिबंधित कर दिया है जिसके लिए विदेश व्यापार महानिदेशालय ने अधिसूचना जारी की है. गौरतलब है कि निर्यात पर प्रतिबंध का फैसला ऐसे समय में लिया गया है जब प्याज की कीमतों में लगातार इजाफा हो रहा है.

11. ICMR ने साइंटिस्ट बी के 141 पदों पर भर्ती के लिए रिक्तियां निकाली है. इच्छुक व योग्य उम्मीदवार, आईसीएमआर की ऑफिशियल वेबसाइट, icmr.nic.in पर विजिट कर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं. आपको बता दे कि  ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करने की अंतिम तिथि 2 अक्टूबर, 2020 है.

12. जम्मू कश्मीर के उप-राज्यपाल मनोज सिन्हा ने कहा कि जम्मू-कश्मीर में प्रभावित व्यवसाइयों और अन्य सेक्टर के लोगों को हुए नुकसान की भरपाई करने के लिए गठित कमेटी की रिपोर्ट मिल गई है और एक सप्ताह के भीतर बिगड़ी अर्थव्यवस्था के पुनर्जीवन के लिए एक व्यापक पैकेज की घोषणा की जाएगी.

13.  किसान संगठनों के आह्वान पर आज पंजाब के पांच जिलों में राष्ट्रीय राजमार्गों पर चक्का जाम होने जा रहा है. वहीं चक्का जाम के एलान का मामला पंजाब-हरियाणा उच्च न्यायालय पहुंच गया है जिसके बाद न्यायालय ने सरकार को अनलॉक दिशा निर्देश को सख्ती से लागू करने का आदेश देते हुए पंजाब सहित किसान संगठनों को नोटिस जारी कर जवाब मांगा है.

14. दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल  ने कोरोना टेस्टिंग को लेकर बड़ा दावा करते हुए दिल्ली विधानसभा के विशेष सत्र के दौरान कहा कि दिल्‍ली में ब्रिटेन, अमेरिका, रूस, पेरू जैसे देशों से भी ज्‍यादा कोरोना टेस्टिंग हो रही है. सीएम केजरीवाल ने कहा कि दिल्‍ली मॉडल की चर्चा दुनियाभर में हो रही है और ये पिछले तकरीबन 6 महीने में 2 करोड़ दिल्‍लीवासियों की मेहनत का नतीजा है.

15. संसद के मानसून सत्र के दूसरे दिन आज राज्यसभा में सपा सदस्य राम गोपाल यादव ने बेरोजगारी का मुद्दा उठाया है जहां उन्होने कोरोना फैलने से रोकने के लिए लागू किए गए लॉकडाउन के कारण अपनी आजीविका गंवाने वाले लोगों को हर महीने 15 हजार रुपये भत्ता देने का सरकार से अनुरोध किया है.

16. ग्वालियर-चंबल क्षेत्र में एक जनसभा के दौरान साथ में मौजूद पूर्व सीएम उमाभारती ने शिवराज सिंह को खुद से बेहतर सीएम बताया और कहा कि शिवराज मेरे बड़े भाई हैं. प्रदेश की जनता की सेवा में वे अबतक एकदम खरे उतरे हैं.

17. बिहार में विधानसभा चुनाव से पहले योजनाओं का शिलान्यास और उद्घाटन का सिलसिला लगातारी जारी है जहां इसी क्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज बिहार में सात महत्वपूर्ण परियोजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगे.

18. हिमाचल प्रदेश विधानसभा के मानसून सत्र की आज की कार्यवाही शुरू होने से पहले ही बखेड़ा खड़ा हो गया. दरअसल, आज पहले कांग्रेस विधायक धरने पर बैठ गए और उसके बाद सदन में बेनामी सौदों पर चर्चा न करने पर विपक्ष ने वॉकआउट कर दिया.

19. इजरायल के साथ संबंधों को सामान्य करने की दिशा में बढ़ने वाले देशों में दो और अरब देश संयुक्त अरब अमीरात और बहरीन का नाम शामिल हो जाएगा. जानकारी के मुताबिक आज यानि मंगलवार को ये दोनों देश इसके लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर करेंगे.

20. एशियाई विकास बैंक ने मौजूदा वित्त वर्ष 2020-21 में भारतीय अर्थव्यवस्था में 9 फीसदी की गिरावट का अनुमान लगाया है. एडीबी की ओर से आज जारी एशियाई डेवलपमेंट आउटलुक अपडेट में कहा गया है कि भारत में कोरोना वायरस की वजह से आर्थिक गतिविधियां बुरी तरह प्रभावित हुई हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published.