सुबह की ताजा खबरें. Morning News 15th September 2020

1.  पीएम नरेंद्र मोदी आज बिहार में शहरी अवसंरचना से जुड़ी सात महत्वपूर्ण परियोजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगे. आपको बता दे कि वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से होने वाले इस समारोह के दौरान जिन परियोजनाओं का शिलान्यास होना है उनमें से चार परियोजनाएं जल आपूर्ति से संबंधित है.

2. पद्म पुरस्कारों के लिए ऑनलाइन नामांकन करने की आज यानि 15 सितंबर आखिरी तारीख है. गौरतलब है कि पद्म पुरस्कारों के लिए नॉमिनेशन की प्रक्रिया 1 मई 2020 से शुरू हो गई थी.

3. कानपुर से मुंबई के बीच शुरू हुई फ्लाइट का शेड्यूल आज से बदल जाएगा और फ्लाइट के आने जाने के दिनों और समय में भी परिवर्तन किया गया है. आपको बता दे कि ये फ्लाइट अब मंगलवार, गुरुवार, शनिवार और रविवार को चलेगी.

4. एप्पल अपना वर्चुअल इवेंट आज आयोजित करने वाली है, जिसमें एप्पल वॉच सीरीज़ 6 और नया आईपैड लॉन्च हो सकते हैं. वहीं एक रिपर्ट के मुताबिक एप्पल अपनी अपकमिंग iPhone 12 सीरीज़ को अक्टूबर में ही लॉन्च करेगी.

5. हरिवंश नारायण सिंह दूसरी बार राज्यसभा के उपसभापति चुने गए हैं. हरिवंश नारायण सिंह के फिर एक बार राज्यसभा के उपसभापति चुने जाने पर पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा, “मैं हरिवंशजी को दूसरी बार इस सदन का उपसभापति चुने जाने पर बधाई देता हूं. सामाजिक कार्यों और पत्रकारिता के जरिए हरिवंशजी ने एक ईमानदार पहचान बनाई है और इसके लिए मेरे मन में उनक प्रति काफी सम्मान है.

6. कृषि अध्यादेशों के मुद्दे को लेकर कांग्रेस नेता राहल गांधी ने मोदी सरकार को घेरते हुए कहा कि किसान ही हैं जो ख़रीद खुदरा में और अपने उत्पाद की बिक्री थोक के भाव करते हैं. मोदी सरकार के तीन ‘काले’ अध्यादेश किसान-खेतिहर मज़दूर पर अत्याचार है ताकि न तो उन्हें MSP व हक़ मिलें और मजबूरी में किसान अपनी ज़मीन पूँजीपतियों को बेच दें. साथ ही राहुल ने ट्विट में लिखा कि मोदी जी का किसानों के खिलाफ एक षड्यंत्र.

7. खाद्य पदार्थो, ईंधन एंव विनिर्माण क्षेत्र के उत्पादों की कीमतें ऊंची होने के कारण बीते महीने अगस्त में थोक महंगाई दर बढ़कर 0.16 फीसदी हो गई. आपको बता दे कि कल जारी आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, थोक मूल्य सूचकांक आधारित महंगाई दर 0.16 फीसदी दर्ज की गई है जो कि इससे पूर्व महीने में शून्य से नीचे थी.

8. बीजेपी अल्पसंख्यक मोर्चा की पश्चिम बंगाल इकाई ने इस साल दिसंबर तक 20 लाख मुस्लिमों को पार्टी के साथ जोड़ने का लक्ष्य रखा है ताकि अगले साल होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस के वोट प्रतिशत में सेंध लगायी जा सके. आपको बता दे कि अल्पसंख्यक मोर्चा के प्रदेश अध्यक्ष अली हुसैन के मुताबिक, करीब चार लाख मुस्लिम पहले ही बीजेपी में शामिल हो चुके हैं.

9. स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि देश में कोरोना के उपचाराधीन मरीजों में से 60 फीसदी से ज्यादा महाराष्ट्र, कर्नाटक, आंध्र प्रदेश, उत्तर प्रदेश और तमिलनाडु में हैं और वहीं देश में कोरोना से ठीक होने की दर 78 प्रतिशत हो गई है.

10. चेन्नई सुपरकिंग्स के लिए अच्छी खबर है जहां ऑलराउंडर ड्वेन ब्रावो ने दुबई में टीम को ज्वाइन कर लिया है. आपको बता दे कि वे अब तक कैरिबियाई प्रीमियर लीगखेलने में व्यस्त थे और अब यूएई पहुंचे ब्रावो को उनकी टीम ने “चैम्पियन” वेलकम’ दिया है.

11. सुप्रीम कोर्ट और मुख्य न्यायाधीश को लेकर किए ट्वीट और अवमानना के मामले में दोषी पाए गए वरिष्ठ वकील प्रशांत भूषण ने अपनी जुर्माने की राशि जमा कर दी है. साथ ही प्रशांत भूषण ने अदालत का फैसला स्वीकार नहीं करते हुए इसके खिलाफ कोर्ट में समीक्षा याचिका दायर की है.

12. दिल्ली मामले में UAPA के तहत दिल्ली पुलिस स्पेशल सेल ने कार्रवाई करते हुए जेएनयू के पूर्व छात्र उमर खालिद को गिरफ्तार किया है. खालिद पर आरोप है कि उसने पूर्वोत्तर दिल्ली में इस साल हुए मामले में सहयोग किया था.

13. भारत ने कोविड-19 रोगियों के ठीक होने की संख्या के मामले में ब्राजील को पीछे छोड़ दिया है जहां  देश में अब तक 37,80,107 लोग कोरोना को मात देकर स्वस्थ हो चुके हैं.

14. AAI  लेह में “कुशोक बकुला रिम्पोछे” हवाई अड्डे पर एक नए बहु-स्तरीय टर्मिनल भवन का निर्माण कर रहा है, जिससे वे सालाना लगभग 20 लाख यात्रियों को अच्छी सुविधा दे पाने में सक्षम होंगे. केंद्रीय उड्डयन मंत्रालय के तहत, समुद्र तल से 3,256 मीटर ऊपर स्थित नया टर्मिनल भवन आधुनिक सुविधाओं से लैस होगा, इस पर 480 करोड़ रुपये खर्च होंगे.

15.  एक्‍शन एड एसोसिएशन द्वारा कराए गए एक सर्वे में ये बात सामने आई है कि लॉकडाउन के दौरान जहां 79.23 फीसद महिलाओं को अपनी नौकरी से हाथ धोना पड़ा, वहीं 51.6 फीसद पुरुषों की नौकरी भी चली गई. आपको बता दे कि इस सर्वे को देश के बीस राज्‍यों में किया गया है.

16. मध्य प्रदेश के सीएम शिवराज सिंह चौहान ने हिन्दी दिवस के मौके पर वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए अटल बिहारी वाजपेयी हिंदी विश्वविद्यालय के नवनिर्मित भवन का लोकार्पण किया. इस दौरान सीएम शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि अटल जी ऐसे राजनेता थे, जिन्होंने संयुक्त राष्ट्र संघ में भी अपनी बात हिन्दी में कहकर केवल हिन्दी नहीं बल्कि पूरे हिन्दुस्तान का सम्मान बढ़ाया था.

17. कोरोना दौर के बीच शुरू हुए संसद सत्र के पहले दिन केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने संसद को देश में कोरोना के हालात और सरकार की तैयारी और कोशिशों की जानकारी दी जहां उन्होने संसद को बताया कि न सिर्फ दुनिया के बाकी देशों के मुकाबले भारत में सबसे कम मामले सामने आए है. साथ ही उन्होने बताया कि कोरोना के ज्यादातर केस महाराष्ट्र, आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु, कर्णाटक, उत्तर प्रदेश, दिल्ली, वेस्ट बंगाल, बिहार, तेलंगाना, ओडिशा, असम, केरल और गुजरात से हैं.

18. जेएनयू के पूर्व छात्रनेता उमर खालिद को उत्‍तर-पूर्वी दिल्‍ली में इस साल हुए मामले में गिरफ्तार किया गया है जहां उमर खालिद की गिरफ्तारी पर जम्‍मू-कश्‍मीर की पूर्व मुख्‍यमंत्री महबूबा मुफ्ती ने कहा है कि मुस्लिम होने के चलते खालिद की गिरफ्तारी हुई है. उन्‍होंने साथ ही कहा की कपिल मिश्रा और कोमल शर्मा बाहर खुले घूम रहे हैं जबकि उमर और सफूरा जेल में हैं.

19. बिहार में आगामी विधानसभा चुनाव की तैयारियां तेज हो गई है जहां इसी बीच बीजेपी के बिहार चुनाव प्रभारी और महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस और भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष संजय जयसवाल ने दावा किया कि एनडीए में किसी भी प्रकार का कोई मतभेद नहीं है. साथ उन्होंने कहा कि बिहार में एनडीए एकजुटता के साथ विधानसभा के चुनावी मैदान में उतरेगी.

20. उत्तराखंड सरकार भारतीय सेना की रक्षा तैयारियों और राज्य को सैन्य उपकरणों का हब बनाने के लिए तैयारी में है. जानकारी के मुताबिक उत्तराखंड राज्य औद्योगिक विकास निगम को देहरादून में डिफेंस पार्क बनाने के लिए जगह तलाशने का जिम्मा सौंपा गया है जहां इस तलाश के जल्द पूरा होने की संभावना है.

21. मध्यप्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने प्रोफेसर अखिलेश कुमार पांडे को उज्जैन के विक्रम विश्वविद्यालय का कुलपति नियुक्त किया है. आपको बता दे कि प्रो. पांडे का कार्यकाल कार्यभार ग्रहण करने की तारीख से 4 वर्ष की अवधि के लिए होगा.

22. हरियाणा से राज्यसभा सदस्य एवं प्रमुख उद्योगपति डा. सुभाष चंद्रा ने केंद्र सरकार के तीन कृषि अध्यादेशों पर पुनर्विचार का सुझाव दिया है. आपको बता दे कि  सुभाष चंद्रा ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और कृषि मंत्री नरेंद्र तोमर को पत्र लिखकर न केवल किसानों व आढ़तियों की समस्याओं से उन्हें अवगत कराया है, बल्कि ये भी कहा है कि व्यापार तथा खेती को बचाने के लिए इन तीनों अध्यादेशों में जरूरी संशोधन किया जाना चाहिए.

23. झारखण्ड में विधानसभा उपचुनावों की आहट के साथ ही सत्तारूढ़ JMM ने कवायद आरंभ कर दी है जहां इस सिलसिले में सीएम हेमंत सोरेन  ने दुमका का रुख किया जहां वे तीन दिनों तक कैंप कर कई विकास योजनाओं का उद्घाटन करेंगे.

24. छत्तीसगढ़ में कोरोना के बढ़ते मामलों के साथ ही ऑक्सीजन की दिक्कतें भी बढ़ रही हैं. इसी बीच राज्य में ऑक्सीजन की कमी से निपटने की दिशा में छत्तीसगढ़ सरकार ने बड़ा फैसला लेते हुए प्रदेश के सभी 9 मेडिकल कॉलेज में ऑक्सीजन प्लांट लगाने का निर्णय लिया गया है.

25. बॉलीवुड अभिनेता सुशांत सिंह राजूपत के मामले को लेकर जहां अभिनेत्री कंगना रनोट व महाराष्‍ट्र सरकार में ठनी हुई है, उसी मामले में कंगना का समर्थन करते हुए सूरत के एक साड़ी निर्माता ने कंगना के झांसी की रानी वाले पोज में साड़ियां तैयार की हैं. आपको बता दे कि झांसी की रानी मणिकर्णिका, सैल्यूट टू कंगना के स्‍लोगन के साथ इन व्‍यापारी ने साड़ियों को बाजार में उतारा है जिसे कंगणा को सपोर्ट करने वाली महिलाएं काफी पसंद कर रही हैं.

26. राजस्थान विश्व विद्यालय के अंतिम वर्ष की परीक्षाएं 18 सितम्बर से शुरू होने जा रही है जहां परीक्षा में यूजी, पीजी और अन्य के करीब 2 लाख 40 हजार से ज्यादा अंतिम वर्ष के विद्यार्थी शामिल होंगे. लेकिन अभी तक भी यूनिवर्सिटी यूनिवर्सिटी की ओर से हॉस्टल को खोलने का कोई फैसला नहीं लिया गया है जिसके चलते हॉस्टल में रहने वाले अंतिम वर्ष के करीब1 हजार छात्र-छात्राएं असमंजस की स्थिति में हैं.

27. यूपी के संभल से हमारे संवादाता सीताराम कुशवाहा बता रहे है कि जनपद संभल की चंदौसी में अभिभावक संघ ने आज प्रदेश सरकार में माध्यमिक शिक्षा राज्यमंत्री गुलाब देवी को ज्ञापन सौंपकर जब तक स्कूल बंद रहें तब तक की स्कूल फीस माफ किए जाने की मांग की. इस पर माध्यमिक शिक्षा राज्यमंत्री गुलाब देवी ने अभिभावक संघ को आश्वासन देते हुए कहा कि वह स्कूल प्रबंधकों को बुलाकर इस पर वार्ता करेंगी.

28. यूपी के महोबा से हमारे संवादाता प्रवीण कुमार बता रहे है कि महोबा जा रहे यूपी कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष अजय लल्लू और विधायक दल नेता आराधना मिश्रा को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया. आपको बता दे कि यूपी कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष अजय लल्लू व्यापारी इन्द्रकांत त्रिपाठी के परिजनों से मिलने जा रहे थे.

29. हिमाचल के शिमला से हमारे संवादाता महेंद्र वर्मा बता रहे है कि हिमाचल प्रदेश की जयराम ठाकुर सरकार में तकनीकी शिक्षा, सूचना प्रौद्योगिकी एवं जनजातीय विकास मंत्री डॉ. रामलाल मार्कण्डेय ने औद्योगिक मूल्य संवर्धन परिचालन के लिए कौशल सुदृढ़ीकरण की दूसरी समीक्षा बैठक की अध्यक्षता की. इस दौरान उन्होने बताया कि स्ट्राईव परियोजना के तहत चयनित 19 आईटीआई को लगभग 30 करोड़ 70 लाख 65 हजार रुपये की राशि संस्थागत सुधार तथा कौशल विकास कार्यक्रमों की प्रासंगिकता को बेहतर बनाने के लिए प्रदान किए जाएंगे.

30. झारखण्ड से हमारे संवादाता बता रहे है कि झारखंड के हजारीबाग जिले में पीपुल्स लिबरेशन फ्रंट ऑफ इंडिया से संबंध रखने वाले दो व्यक्तियों को गिरफ्तार किया गया है. एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने बताया कि दोनों को जबरन पैसा वसूली से संबंधित एक मामले में गिरफ्तार किया गया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *