दिनभर की बड़ी खबरें. 15th September 2020

1. चीन ने पीले सागर पर एक पोत से ठोस-प्रणोदक वाहक के जरिए अंतरिक्ष की कक्षा में नौ उपग्रहों को  भेजने में सफलता पाई है जहां ये समुद्र आधारित दूसरा प्रक्षेपण मिशन है. बताया जा रहा है कि ये उपग्रह कृषि, वन, भूमि संसाधन और पर्यावरण संरक्षण जैसे क्षेत्रों में उपयोगकर्ताओं को रिमोट-सेंसिंग सेवा मुहैया कराएगा.

2. खगोल वैज्ञानिकों को सौर मंडल के सबसे चमकीले ग्रह शुक्र के बादलों में जीवन होने के संकेत मिले हैं. बताया जा रहा है कि ये संकेत फॉस्फाइन गैस है, जो पृथ्वी पर फैक्टरियों से निकले प्रदूषण या फिर ऑक्सीजन मुक्त वातावरण में रहने वाले सूक्ष्मजीवियों द्वारा बनाया जाता है.

3. भारत और चीन के बीच सीमा पर चल रहे मामले को लेकर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने आज लोकसभा में बयान देते हुए कहा कि चीन LAC पर यथास्थिति को बदलना चाहता है लेकिन हमारे जवानों का हौसला बुलंद है और वो दुर्गम पहाड़ियों में डटे हुए हैं. साथ ही रक्षा मंत्री ने कहा कि सरकार भारत की अखंडता और संप्रभुता की रक्षा के लिए पूरी तरह से प्रतिबद्ध हैं.

4. आगामी बिहार विधानसभा चुनाव के मद्देनजर सभी प्रमुख सियासी दलों ने अपनी तैयारियां तेज कर दी है जहां  इसी बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज बिहार में 543.28 करोड़ की सात परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया. आपको बता दे कि ये परियोजनाएं केंद्र की नमामि गंगे और अमरुत योजना से जुड़ी हैं.

5. पूर्व नौसेना अधिकारी मदन शर्मा से दुर्वव्हार के मामले में आरोपी शिवसेना के सभा छह कार्यकर्ताओं को दोबारा गिरफ्तारी के बाद जमानत मिल गई है. आपको बता दे कि मुंबई की बोरीवली अदालत ने इस सभी को 15-15 हजार रुपये के मुचलके पर जमानत दे दी और साथ ही कहा कि जब भी पुलिस बुलाएगी आरोपियों को पेश होना पड़ेगा.

6. राज्यसभा से एयरक्राफ्ट संशोधन बिल, 2020 पास हो गया है. इसको लेकर नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने कहा कि इस बिल से भारत में नागरिक उड्डयन क्षेत्र में तीन विनियामक निकायों, नागरिक उड्डयन महानिदेशालय, नागरिक उड्डयन सुरक्षा कार्यालय और विमान जांच कार्यालय को और ज्यादा असरदार बनाया जा सकेगा.

7. मध्य प्रदेश के गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा ने कहा कि मंत्रिमंडल ने दिव्यांग व्यक्तियों के लिए एक स्टेडियम बनाने के लिए 1 रुपये के लिए भूमि प्रदान करने के प्रस्ताव को मंजूरी दी है. उन्होंने आगे कहा कि मध्यप्रदेश देश का पहला राज्य होगा जहां अलग-अलग लोगों के लिए स्टेडियम बनाया जाएगा.

8. तेलंगाना में पिछले 24 घंटे में कोरोना के 2 हजार से ज्यादा मामले सामने आए हैं जहां टॉप-10 की लिस्ट में तेलंगाना बिहार को पछाड़कर 7वें नंबर पहुंच गया है. आपको बता दे कि अब राज्य में कोरोना के मामलों का आंकड़ा 1 लाख 60 हजार 571 तक पहुंच गया है.

9.  माइक्रोसॉफ्ट के संस्थापक बिल गेट्स ने कहा है कि मैं इसे लेकर काफी आशांवित हूं कि अगले साल की पहली तिमाही तक कोविड-19 के कई टीके अंतिम चरण में होंगे. साथ ही उन्होंने भारत को लेकर कहा कि भारत एक प्रमुख टीका उत्पादक देश है और  कोविड-19 टीके के उत्पादन को लेकर हमें भारत के सहयोग की जरूरत है.

10.  ई-कॉमर्स की दिग्‍गज कंपनी Flipkart ने आज कहा कि वो इस त्यौहारी सीजन में 70 सीधी और लाखों अपरोक्ष नौकरियां पाने में लोगों की मदद करेगा. बताया गया है कि सीधी नौकरियां सप्लाई चेन के तहत होंगी और इसके लिए डिलिवरी एक्जक्यूटिव, पिकर्स, पैकर्स और शॉटर्स की भर्ती की जाएगी.

11.  यूपी में अलास्का नामक कंपनी बनाकर निवेशकों को हर महीने पांच प्रतिशत ब्याज देने का वादा कर 59 करोड़ रुपये का गबन करने वाले नौ ठगों को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है. जानकारी के मुताबिक ये ठग निवेशकों को दुबई में बुर्ज खलीफा और मुंबई में कई बड़े रीयल स्टेट प्रोजेक्ट में निवेश के नाम पर ठगते थे लेकिन पुलिस के द्वारा अब इनका पर्दाफाश किया गया है.

12. मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह ने कहा है कि नाथू राम गोडसे की विचारधारा के खिलाफ पूरे देश में विपक्ष को एकजुट होना होगा. साथ ही आगामी बिहार विधानसभा चुनाव के मद्देनजर उन्होंने बिहार के लोगों को आगाह करते हुए कहा कि चुनाव आते ही भाजपा, ओवैसी के साथ मिलकर बिहार में लोगों को बरगलाना शुरू कर देती है. इसलिए ऐसे लोगों से जनता सावधान रहे.   

13. कोरोना के बीच पहली बार आयोजित हो रहा झारखंड विधानसभा का सत्र  18 सितंबर से शुरू होगा. इसी बीच बताया जा रहा है कि झारखंड विधानसभा के इस मानसून सत्र में जहां सरकार पहले ही दिन यानी 18 सितंबर को सदन में अनुपूरक बजट लाने की तैयारी में है, तो वहीं सदन में कोरोना के दौरान सरकार के द्वारा किए गए कार्यों पर चर्चा होने की संभावना है.

14. मध्य प्रदेश  में अब 28 विधान सभा सीटों पर उपचुनाव होगा क्योकि राजगढ़ ज़िले की ब्यावरा सीट से कांग्रेस विधायक गोवर्धन दांगी के मामले के साथ ही विधान सभा की एक और सीट खाली हो गयी है.

15.  सरकार की ओर से चीनी ऐप्स के बाद चीनी मोबाइल हैंडसेट पर भी रोक लगाई जा सकती है. सूत्रों के मुताबिक डिजिटल कम्यूनिकेशन कमीशन 19 सितंबर को होने वाली बैठक में डेटा की प्राइवेसी और सिक्योरिटी की सिफारिशों को हरी झंडी दे सकता है.

16.   Youtube ने टिक्टाक की तरह ही शार्ट वीडियो मेकिंग एप “शार्ट्स” को लॉन्च किया है जहां इसके जरिए लोग छोटे छोटे वीडियो बनाकर टिकटॉक की ही तरह अपलोड कर सकते हैं.

17. एक रिसर्च के मुताबिक दिल की धड़कन नापकर डिप्रेशन का पता लगाया जा सकता है. शोधकर्ताओं के मुताबिक, डिप्रेशन के मरीजों का दिल दिन में हर मिनट सामान्य से 10 से 15 बार ज्यादा धड़कता है.

18.  देश के अग्रणी फैंटेसी स्पोर्ट्स प्लेटफॉर्म्स में से एक “माई टीम11” ने भारतीय टी-20 सीजन को लेकर “इंडिया की अपनी फैंटेसी ऐप”  नाम से अपना कैम्पेन लॉन्च करने की घोषणा की है. आपको बता दे कि इस कैम्पेन का उद्देश्य ‘इंडियन ब्रांड फॉर इंडियन पीपल’ के संदेश को बढ़ावा देना है.

19. बॉलीवुड निर्माताओं की संस्था प्रोड्यूसर्स ऑफ़ गिल्ड की ओर से जारी एक स्टेटमेंट में बताया गया है कि सिनेमाघरों के बंद होने की वजह से सिनेमा एग्ज़िबिटर्स इंडस्ट्री को हर महीने करीब 1500 करोड़ का घाटा हो रहा है. साथ ही बताया गया कि इससे लॉकडाउन के 6 महीनों में अनुमानित घाटा 9000 करोड़ तक पहुंच गया है.

20.  बॉलीवुड एक्ट्रेस कंगना रनौत ने एक बार फिर फिल्ममेकर और प्रोड्यूसर करण जौहर को घेरा और कहा कि फिल्म इंडस्ट्री करण जौहर या उनके पापा ने नहीं बनाई, ये इस इडंस्ट्री को उन नागरिक और दर्शकों ने बनाया है, जिसने टिकट खरीदा है. साथ ही कंगणा ने कहा कि ये इडंस्ट्री करोड़ो देशवासियों ने बनाई है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *