सुबह की ताजा खबरें . Morning News 13th August 2020

1. केंद्र की मोदी सरकार “ट्रांसपेरेंट टैक्सेशन- ईमानदारों के लिए सम्मान” योजना शुरू करने जा रही है जहां इस योजना का शुभारंभ आज पीएम नरेंद्र मोदी मोदी खुद वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए करेंगे.

2. राजस्थान में भारतीय जनता पार्टी के विधायक दल की बैठक आज होने जा रही है. गौरतलब है कि ये बैठक मंगलवार को ही होनी थी पर उस समय इस बैठक को टाल दिया गया था.

3. हरियाणा मंत्रिमंडल की बैठक आज मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर की अध्यक्षता में राज्य सिविल सचिवालय में होगी. बताया जा रहा है कि इस बैठक में राज्य विधानसभा का सत्र बुलाने समेत अनेक अहम फैसले लिए जाने की संभावना है.

4. राजस्थान में बसपा के छह विधायकों के पिछले साल कांग्रेस में हुए विलय को चुनौती देने वाली याचिकाओं पर सुप्रीम कोर्ट में आज सुनवाई होगी. गौरतलब है कि इस मामले में याचिकाकर्ताओं के वकील ने दलील दी कि ये विलय देश के दल-बदल कानून, संविधान की दसवीं अनुसूची के प्रावधानों के खिलाफ है.

5. इंग्लैंड और पाकिस्तान के बीच आज से दूसरा टैस्ट मैंच शुरू होने जा रहा है जहां मैजबान इंग्लैंड ने पहले ही  तीन टेस्ट मैंच की इस सीरीज में 1-0 से बढ़त बना रखी है.

6.  हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड ने कहा कि वायुसेना के मिशन में सहयोग के लिए कम समय के नोटिस पर उसके द्वारा निर्मित दो हल्के हेलीकॉप्टर लेह के ऊंचाई वाले स्थान पर तैनात किए गए हैं. गौरतलब है कि LAC  पर चीन के साथ जारी सीमा मामले के बीच भारत चीन की हर चाल पर पैनी नजर रख रहा है.

7. देश की टॉप जांच एजेंसियों में से एक CBI की जांच दक्षता को बढ़ाना सरकार की प्राथमिकता में शामिल है जिसको देखते हुए जांच कार्य में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले जांचकर्ताओं-अधिकारियों को पुरस्कृत करने की योजना बनाई गई है. आपको बता दे कि इस वर्ष 15 ऐसे अधिकारियों को सम्मानित किया जाएगा जिन्होंने अपने क्षेत्र में बेहतर काम किए हैं.

8. देश को बहुत जल्द ही 22 नए एक्सप्रेसवे मिलने जा रहा है जिसके लिए NHAI करीब 4 लाख करोड़ के SPV का गठन करेगा. बताया जा रहा है कि हाईवे अथॉरिटी इंफ्रा सेक्टर में फंडिंग की दिक्कत को दूर करने के लिए SPV बना रहा है.

9. पीएम स्ट्रीट वेंडर्स आत्मनिर्भर निधि योजना की शुरुआत के महज 41 दिन के भीतर पांच लाख से अधिक स्ट्रीट वेंडर्स ने लोन के लिए आवेदन किया है. वहीं, आपको बता दे कि अभी तक एक लाख से अधिक लोगों के लोन आवेदन मंजूर  किए जा चुके हैं.

10. माइक्रो ब्लॉगिंग साइट Twitter जल्द Tweet के ऑटोमेटिक ट्रांसलेशन फीचर को लॉन्च कर सकता है. रिपोर्टस के मुताबिक फिलहाल Twitter की तरफ से ऑटोमेटिक Tweet ट्रांसलेट फीचर की टेस्टिंग चल रही है.

11.  भारतीय मूल की कमला हैरिस को अमेरिका में उपराष्ट्रपति पद के लिए डेमोक्रेटिक पार्टी की ओर से उम्मीदवार घोषित किया गया है. इस पर दिल्ली में रहने वाले उनके मामा ने खुशी जताई और कहा कि हमारा परिवार खुश है औऱ ये भारतीय समुदाय के लिए ऐतिहासिक दिन है. 

12. अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत केस में एनसीपी चीफ शरद पवार ने कहा कि उन्हें महाराष्ट्र और मुंबई पुलिस पर पूरा भरोसा है. साथ ही पवार ने कहा कि एक व्यक्ति  के मामले पर इतनी चर्चा क्यों हो रही है.

13. रूस द्वारा तैयार की गई दुनिया की पहली कोरोना वैक्सीन की आधिकारिक तस्वीर सामने आई है. आपको बता दे कि रूस ने इस वैक्सीन का नाम अपने पहले सैटेलाइट ‘स्पुतनिक वी’ के नाम पर रखा है औऱ इस वैक्सीन को रूस के रक्षा मंत्रालय के साथ समन्वय में “गमलेया शोध संस्थान” द्वारा विकसित किया गया है.

14. बीएमसी ने सोशल मीडिया की उन रिपोर्टों का खंडन किया हैं, जिसमें समुद्र में गणपति विसर्जन पर रोक लगाने की बात कही गई है. बीएमसी ने स्पष्ट किया है कि उसने समुद्र में विसर्जन पर रोक नहीं लगाया है, हालांकि उसने मूर्ति विसर्जन के लिए 167 कृत्रिम तालाबों का निर्माण किया है.

15. लॉकडाउन खुलने के बाद बेरोजगारी दर में तेज गिरावट दर्ज की गई थी, लेकिन यह एक बार फिर बढ़ती हुई दिखाई पड़ रही है.  दरअसल, सेंटर फॉर मॉनिटरिंग इंडियन इकोनोमी के मुताबिक इस समय देश में बेरोजगारी दर 7.93 फीसदी हो गई है और ग्रामीण क्षेत्रों की तुलना में शहरी क्षेत्र में बेरोजगारी ज्यादा है.

16. अयोध्या में राम मंदिर के भूमि पूजन के साथ ही निर्माण प्रक्रिया शुरू हो गई है जहां इसी बीच राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र निर्माण ट्रस्ट की तरफ से मंदिर निर्माण को लेकर आर्थिक सहयोग के इच्छुक लोगों के लिए बैंक एकाउंट जारी किया गया है.

17. कार्मिक लोक शिकायत और पेंशन मंत्रालय के कार्मिक और प्रशिक्षण विभाग ने केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए वेतन की सुरक्षा को लेकर ऑफिस मेमोरेंडम जारी किया है. इसमें कहा गया है कि सातवें वेतन आयोग के मद्देनजर केंद्र सरकार में डायरेक्ट भर्ती के जरिये अलग सेवा या कैडर में नए पद पर नियुक्ति होने के बाद कर्मचारी को वेतन की सुरक्षा मिलेगी.

18. शिवसेना ने कहा कि राजस्थान में ‘ऑपरेशन लोटस’ की विफलता ‘राजनीतिक घमंड’ की हार है. गौरतलब है कि  शिवसेना की यह टिप्पणी ऐसे समय में आई है जब कुछ दिन पहले ही कांग्रेस नेता राहुल गांधी और सचिन पायलट की बैठक के बाद राजस्थान में राजनीतिक हलचल के मैत्रिपूर्ण समाधन के संकेत मिले हैं.

19.  केन्द्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड  ने मनी लॉन्ड्रिंग के एक बड़े जाल का पर्दाफाश किया जहां इसमे कई चीनी नागरिक शामिल हैं. इसको लेकर भारत में स्थिति चीनी दूतावास ने बयान जारी कर कहा कि विदेश में मौजूद चीनी नागरिका कानून का पालन करें. इसके साथ ही चीन ने कहा कि इस मामले में सरकार बिना किसी भेदभाव के कार्रवाई करे.

20.  बेंगलुरू मामले में बेंगलुरू दक्षिण से बीजेपी सांसद तेजस्वी सूर्या ने कर्नाटक के मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा को चिट्ठी लिखी है जिसमें उन्होने कहा कि यूपी में सीएम योगी आदित्यनाथ ने  जिस तरह असमाजित तत्वों पर कार्रवाई की थी  ठीक उसी तरह कर्नाटक सरकार भी करे. उन्होंने कहा कि असमाजित तत्वों से ही नुकसान की भरपाई की जानी चाहिए.

21. लोक जनशक्ति पार्टी नेता और केंद्रीय मंत्री राम विलास पासवान ने कहा है कि उनकी पार्टी कोरोना की वजह से फिलहाल बिहार विधानसभा चुनाव  के पक्ष में नहीं है. वहीं बिहार के भावी मुख्यमंत्री को लेकर एक सवाल के जवाब में उन्‍होंने कहा कि चिराग पासवान में मुख्‍यमंत्री बनने की क्षमता है, लालू तथा नीतीश कुमार के साथ खुद मैं भी पास्ट हो रहा हूं. उन्होने कहा कि भविष्य युवा पीढ़ी का ही है.

22. दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने कृष्ण जन्माष्टमी के अवसर पर दिल्ली के इस्कॉन मंदिर में जाकर भगवान कृष्ण की पूजा अर्चना की. आपको बता दे कि इस दौरान उन्होंने आरती की और भगवान कृष्ण से देशवासियों के लिए खुशियां मांगी.

23. उत्तराखण्ड भाजपा प्रदेश अध्यक्ष बंशीधर भगत ने कांग्रेस के धरना-प्रदर्शन और बयानबाजी पर तंज कसते हुए कहा कि पूर्ववर्ती कांग्रेस शासनकाल में हुए घोटालों को लेकर कांग्रेस नेताओं में बेचैनी है और वे जनता का ध्यान हटाने को ऐसी हरकतें कर रहे हैं.

24. झारखण्ड के सीएम हेमंत सोरेन ने बैंकों के कर्ज को लेकर राज्य के किसानों को नोटिस भेजे जाने संबंधी सवाल का जवाब देते हुए कहा कि राज्य सरकार जल्द ही किसानों के कर्ज माफी पर फैसला लेगी. सचिवालय में पत्रकारों से बात करते हुए उन्होंने कहा कि इस दिशा में काम हो रहा है और जल्द ही निर्णय होगा.

25. छत्तीसगढ के पूर्व मुख्यमंत्री और भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष डॉ रमन सिंह की पत्नी वीणा सिंह भी कोरोना की चपेट में आ गई है. वहीं उन्हें कोरोना होने की पुष्टि होने के बाद उन्हें उपचार के लिए अस्पताल में दाखिल कराया गया है.

26. मध्‍य प्रदेश में 27 विधानसभा सीट पर होने वाले उपचुनाव से पहले कांग्रेस अब सोशल मीडिया को प्रचार का बड़ा जरिया बनाने की कवायद में जुट गई है. आपको इसको लेकर कांग्रेस पार्टी के एक्सपर्ट ट्रेनिंग देने का काम कर रहे हैं.

27. हिमाचल प्रदेश में सरकार ने नई पंचायतों के गठन को मंजूरी दे दी है जहां इस फैसले के बाद प्रदेश में 200 से 250 नई पंचायतों का गठन होगा. साथ ही पंचायतों के चुनाव पुनर्गठन के बाद तय समय पर ही होंगे.

28. जम्मू कश्मीर में स्कूली शिक्षा की तकदीर बदलने की राह बन गई है जहां केंद्र सरकार ने शैक्षणिक सत्र 2020-21 के लिए 1073 करोड़ रुपये की बड़ी रकम मंजूर कर दी है. आपको बता दे कि  इसे समग्र शिक्षा के तहत स्वीकृति दी गई है.

29. अंतरराष्ट्रीय युवा दिवस के अवसर पर पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा कि उनकी सरकार ने ‘कर्म साथी योजना’ शुरू की है जिसके तहत राज्य के एक लाख बेरोजगार युवाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए सॉफ्ट लोन और सब्सिडी प्रदान की जाएगी.

30. यूपी के महोबा से हमारे संवादाता प्रवीण कुमार बता रहे है कि कलेक्ट्रेट सभागार में जिला मजिस्ट्रेट अवधेश कुमार तिवारी ने सीडीओ हीरा सिंह की उपस्थिति में महोबा जनपद के विकास एवं प्रशासनिक कार्यों की समीक्षा की जहां इस दौरान डीएम ने विभिन्न विभागों की योजनाओं की समीक्षा करते हुए कहा कि अधिकारी गण अपने कार्य में किसी भी प्रकार की लापरवाही न करें,अन्यथा कार्रवाही की जाएगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *


Notice: Undefined index: amount in /home/u709339482/domains/mobilenews24.com/public_html/wp-content/plugins/addthis-follow/backend/AddThisFollowButtonsHeaderTool.php on line 82
%d bloggers like this: