दोपहर की ताजा खबरें. Mid Day News 13th August 2020

1. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज ईमानदारी से कर चुकाने वालों के लिए ‘पारदर्शी कराधान – ईमानदार का सम्मान’ नामक एक मंच का शुभारंभ किया. आपको बता दे कि ये आयोजन वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से हुआ जहां इसमें केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण और वित्त राज्य मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर भी उपस्थित रहे.

2. पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी की हालत में लगातार तीसरे दिन भी कोई सुधार नहीं हुआ है  जहां सेना के रिसर्च एवं रेफरल अस्पताल ने मुखर्जी की स्थिति को लेकर जानकारी साझा की. अस्पताल ने बताया कि पूर्व राष्ट्रपति की हालत में आज सुबह से कोई बदलाव नहीं हुआ है. वहीं, प्रणब मुखर्जी की चिकित्सा स्थिति को लेकर अफवाहें भी फैल रही हैं, जिसका उनके बेटे अभिजीत मुखर्जी ने खंडन किया है.

3. सुशांत सिंह राजपूत के मामले की सीबीआई की ‘एकीकृत’ जांच के लिये दायर जनहित याचिका पर उच्चतम न्यायालय आज सुनवाई करेगा.  जनहित याचिका में कहा गया है कि इस मामले की मुंबई पुलिस द्वारा की जा रही जांच के तरीके से पूरा देश स्तब्ध है.

4. राजधानी दिल्ली में भारी गर्मी के बाद आज सुबह से हो रही बारिश ने मौसम सुहाना कर दिया है जिससे लोगों ने राहत की सांस ली है. वहीं बारिश के कारण दिल्ली के कई इलाकों में जलजमाव भी हुआ है जिससे लोगों को थोड़ी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है.

5. भारत में कोरोना के मरीज तेजी से ठीक हो रहे है जहां देशभर में अब तक कोरोना के 16 लाख 95 हजार 982 मरीज ठीक हो चुके है. वहीं  24 घंटे में कोरोना के 66,999 नए मामले सामने आए है जिससे भारत में कोरोना के मामलों की संख्या बढ़कर 23 लाख 96 हजार के पार पहुंच गई है.

6. RSS प्रमुख मोहन भागवत ने कहा कि स्वदेशी का अर्थ जरूरी नहीं कि सभी विदेशी उत्पादों का बायकॉट किया जाए. उन्होंने कहा कि केवल ऐसी प्रौद्योगिकी या उत्पादों का आयात किया जाए जिसकी देश में पारंपरिक रूप से कमी है या स्थानीय स्तर पर उपलब्ध नहीं है.

7. सप्ताह के चौथे कारोबारी दिन शेयर बाजार आज मामूली बढ़त के साथ खुला. आज बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज का प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स 21.95 अंक ऊपर जाकर 38391.58 के स्तर पर था तो वहीं नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 17.80 अंकों की बढ़त के साथ आज 11326.20 के स्तर पर खुलता दिखाई दिया.

8. केंद्र सरकार ने इलेक्ट्रिक वाहनों की बिक्री और रजिस्ट्रेशन पहले से फिट बैटरी के बिना करने को मंजूरी दे दी है. बताया जा रहा है कि सरकार के इस फैसले से इन वाहनों की अपफ्रंट कीमत कम हो जाएगी.

9. केंद्रीय मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने  कहा कि नई शिक्षा नीति  के तहत विश्वविद्यालय 300 से अधिक महाविद्यालयों को मान्यता नहीं दे पायेंगे. गौरतलब है कि केंद्रीय मंत्रिमंडल ने पिछले महीने ही नई शिक्षा नीति को मंजूरी दी है.

10. रेलवे को निजी कंपनियों के माध्यम से ट्रेनें चलाने की योजना रफ्तार पकड़ने लगी है. दरअसल, रेल मंत्रालय के  वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि प्री-बिड बैठक में 23 कंपनियों ने हिस्सा लिया है और रेलवे को इस योजना में निजी कंपनियों की ओर से 30 हजार करोड़ रुपये के निवेश की उम्मीद है. वहीं पहली प्राइवेट ट्रेन अप्रैल 2023 तक पटरी पर दौड़ाने की योजना है.

11. हिमाचल में पहली बार उपमंडल स्तर पर भी HAS समेत करीब आधा दर्जन भर्ती परीक्षाएं ली जाएंगी. आपको बता दे कि कोरोना के बीच सामाजिक दूरी का पालन करने और अभ्यर्थियों की सहूलियत के लिए राज्य लोकसेवा आयोग ने ये पहल की है.

12. केंद्रीय राज्यमंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह ने जानकारी दी है कि दिल्ली-कटरा एक्सप्रेस वे का काम वर्ष 2023 तक पूरा कर लिया जाएगा. उन्होने कहा कि इसके पूरा होने के बाद जम्मू से दिल्ली का सफर मात्र छह घंटे में पूरा हो जाएगा, जो वर्तमान में लगने वाले समय से आधा है.

13. हरियाणा सरकार का प्रदेश के सात इकोनामिक जोन में दस हजार करोड़ के निवेश का लक्ष्य है, जिसके माध्यम से राज्य के एक लाख युवाओं को रोजगार के अवसर महैया करवाए जाएंगे. डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला ने दावा किया है कि सूबे में उद्योगों को बढ़ावा देने के लिए बेहतर इंफ्रास्ट्रक्चर तैयार किया गया है.

14. जीएसटी इंटेलिजेंस के अधिकारियों ने मध्य प्रदेश में 17 करोड़ रुपये की टैक्स चोरी का पता लगाया है. जानकारी के मुताबिक इस मामले में सतना की एक अग्रणी सीमेंट निर्माता कंपनी के एक निदेशक को गिरफ्तार किया गया है.

15. बिहार में कोरोना के मामले लगातार बढ़ते जा रहा है जहां इसी कड़ी में राज्य के अररिया जिले के अररिया जेल में बंद 224 मरीजों को कोरोना होने की पुष्टि हुई है. आपको बता दे कि अररिया जेल में फिलहाल कुल कैदियों की संख्या 706 है जिसमें 600 कैदियों का कोरोना टेस्ट हुआ है.

16. कृष्ण जन्माष्टमी के मौके पर मथुरा पहुंचे श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्र्स्ट के अध्यक्ष महंत नृत्य गोपाल दास की तबीयत अचानक बिगड़ गई. सूत्रों के मुताबिक उन्हें सांस लेने में दिक्कत है, जिसके बाद उन्हें ऑक्सीजन लगाया गया है और फ़िलहाल डॉक्टरों की टीम उन पर लगातार नजर बनाए हुए हैं.

17. इस बार UAE में आयोजित होने जा रहे है IPL 2020 में हिस्सा लेने के लिए यूएई रवाना होने से पहले भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान और IPL की चेन्नई सुपरकिंग्स टीम के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने अपना कोरोना टेस्ट करवाया है. आपको बता दे कि फिलहला उनकी रिपोर्ट नहीं आई है.

18. खबर है कि टिकटॉक के भारतीय कारोबार को रिलायंस इंडस्ट्रीज खरीद सकता है. एक रिपोर्ट में दावा किया गया है कि रिलायंस इंडस्ट्रीज टिकटॉक की पैरेंट कंपनी बाइटडांस के साथ भारतीय कारोबार में हिस्सेदारी खरीदने पर विचार कर रही है और इसके लिए बातचीत फिलहाल शुरुआती स्तर पर है.

19. अमेरिकी की डोनाल्ड ट्रंप सरकार ने  नरमी बरतते हुए H-1B वीजा के लिए कुछ नियमों में ढील दी है जिसका सीधा फायदा अमेरिका में काम कर रहे भारतीयों को मिलने वाला है. आपको बता दे कि इस ढील के बाद H-1B वीजा धारकों को अमेरिका में फिर से प्रवेश की अनुमति मिल सकेगी.


20. सऊदी अरब ने पाकिस्तान को लोन और तेल की आपूर्ति  को समाप्त करने की घोषणा कर दी है जहां सऊदी अरब की इस घोषणा ने दोनों देशों के बीच एक दशक से चली आ रही दोस्ती को एक तरह से समाप्त कर दिया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *


Notice: Undefined index: amount in /home/u709339482/domains/mobilenews24.com/public_html/wp-content/plugins/addthis-follow/backend/AddThisFollowButtonsHeaderTool.php on line 82
%d bloggers like this: