सुबह की ताजा खबरें |Morning news| 25th July 2020|

1.  चुनाव आयोग आगामी दिनों में देश में होने वाले लोकसभा और विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान कर सकता है. आपको बता दे कि शुक्रवार को राजधानी दिल्ली में चुनाव ने अपनी समीक्षा बैठक में कोरोना के बीच लोकसभा और विधानसभा उपचुनाव कराने का फैसला किया है.

2. यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ आज अयोध्या के दौरे पर जाएंगे जहां इस दौरान वे पांच अगस्त को राम मंदिर निर्माण के लिए होने वाले भूमि पूजन की तैयारियों का जायजा लेंगे.

3. आज नागपंचमी का पर्व पूरे देश में हर्षोउल्लास के साथ मनाया जा रहा है. गौरतलब है कि आज के दिन नागों को दूध लावा का भोग लगाया जाता है और घरों में नाग की मूर्ति या फिर उनकी चित्र बनाकर उनका टीका किया जाता है.

4. कोरोना के बढ़ते मामलों के मद्देनजर आज और 29 जुलाई को पश्चिम बंगाल में पूर्ण लॉकडाउन के दौरान विमान सेवाएं भी पूरी तरह स्थगित रहेंगी. आपको बता दे कि बंगाल सरकार ने लॉकडाउन के दिन कोलकाता एयरपोर्ट से विमान सेवाएं निलंबित रखने के लिए केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्रालय से अनुरोध किया था.

5 पूर्व वित्त मंत्री पी. चिदंबरम ने पूर्वी लद्दाख में भारत-चीन के बीच जारी मौजूदा मामले को लेकर विदेश मंत्रालय के बयान पर सवाल उठाते हुए दावा किया कि विदेश मंत्रालय द्वारा जारी बयान में कहीं भी 5 मई से पहले की स्थिति को बहाल करने की बात नहीं कही गई है और ये बयान एक तरह से सरकार का कबूलनामा है कि चीन ने क्षेत्र में मई से पहले की स्थिति को बदल दिया है.

6. राजस्थान में जारी सियासी हलचल के बीच सचिन पायलट खेमे के कुछ विधायक दिल्ली में मौजूद हैं जहां इन्ही में से एक विधायक वेदप्रकाश सोलंकी ने कहा कि जयपुर में कुछ लोग ये दावा कर रहे हैं कि हमें बीजेपी ने ये रहने के लिए बाध्य किया है लेकिन ऐसा नहीं है, और हम यहां अपनी मर्जी से आए हैं.

7. केंद्र सरकार ने विदेश में पढ़ाई की चाह रखने वाले युवाओं को देश में ही बेहतर शिक्षा के मौके उपलब्ध कराने के लिए एक कमेटी का गठन किया है जहां इस कमेटी का उद्देश्य ज्यादा से ज्यादा स्टूडेंट्स को देश में रहकर ही पढ़ाई करने के लिए प्रेरित करना है.

8. केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने इस्रायली रक्षा मंत्री लेफ्टिनेंट जनरल बेंजामिन गेंट्ज से टलिफोन पर बात की है. सरकारी सूत्रों ने बताया कि दोनो नेताओँ के बातचीत का मुख्य जोर मौजूदा रक्षा खरीद कार्यक्रम को तेजी से आगे बढ़ाने के साथ ही दोनों देशों के बीच रक्षा और सुरक्षा के संबंधों को और प्रगाढ़ करने पर था.

9. एक रिपोर्ट में खुलासा किया गया है कि Whtasapp ने अपने उस फीचर पर काम करना शुरू कर दिया है जिसकी मदद से Whatsapp को मल्टीपल डिवाइसेज में उपयोग किया जा सकेगा औऱ यह फीचर व्हाट्सऐप वेब से बिल्कुल अलग होगा. रिपोर्टस के मुताबिक कंपनी इस फीचर को ज्लद ही लॉन्च कर सकती है.

10. ऐसे कयास लगाए जा रहे है कि UAE में इस साल आयोजित होने वाले IPL में मैच की शुरुआत होने के टाइम को बदला जा सकता है और यूएई में आईपीएल के मैच आधा घंटा जल्दी शुरू होंगे. आपको बता दे कि यूएई में IPL के 13वें सीजन की शुरुआत 19 सितंबर से होने जा रही है .

11.  एयर मार्शल विवेक राम चौधरी पश्चिमी वायु कमान के नए प्रमुख नियुक्त किए गए है जो एक अगस्त को पदभार ग्रहण करेंगे. गौरतलब है कि विवेक राम की नियुक्ति ऐसे वक्त में हो रही है जब भारत को 5 राफेल विमान भी मिलने जा रहे हैं.

12. गुजरात सरकार ने प्रदेशभर के निजी स्कूलों के छात्रों के हितों को देखते हुए अहम निर्णय लेते हुए घोषणा की है कि वो राज्य के निजी स्कूलों के कक्षा 3 से 12 तक के छात्रों के लिए मुफ्त ऑनलाइन कक्षाएं संचालित करेगी. आपको बता दे कि राज्य सरकार ने अपनी इस घोषणा द्वारा निजी स्कूलों के छात्रों व अभिभावकों को बड़ी राहत दी है.

13. कोच्चि की विशेष NIA अदालत ने केरल गोल्ड मामले में आरोपी स्वप्ना सुरेश और संदीप नायर को 21 अगस्त तक की न्यायिक हिरासत में भेज दिया है. आपको बता दे कि इससे पहले अदालत ने इस मामले के प्रमुख आरोपी सारिथ पीएस को 21 अगस्त तक के लिए न्यायिक हिरासत में भेज दिया था.

14. जम्मू-कश्मीर में हाल में ही गठित “अपनी पार्टी” ने केंद्र सरकार से प्रदेश में जल्द चुनाव करवाने की अपील की है.  साथ ही “अपनी पार्टी” ने दावा किया है कि वो सरकार बनने की स्थिति में किसी पिछले दरवाज़े का सहारा नहीं लेगी बल्कि वो अपने दम पर लोगों के बहुमत से सरकार बनाएगी.

15.   कोरोना से निपटने हेतु मध्य रेल के मुंबई मंडल ने छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस मुंबई में टिकट चेकिंग स्टाफ के लिए चेकइन मास्टर नामक एक ऐप लॉन्च किया है जिसमें PRS और UTS टिकटों को सुरक्षित दूरी से जांचने के लिए ओसीआर और क्यूआर कोड स्कैनिंग सुविधाएं हैं.

16. कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री पीवी नरसिम्हा राव के साहसिक नेतृत्व के चलते देश कई चुनौतियों से पार पाने में सफल रहा और उनकी उपलब्धियों और योगदान पर पार्टी को गर्व है.

17. राजस्थान में सियासी हलचल लगातार बढ़ता ही जा रहा है जहां इसी बीच सीएम अशोक गहलोत ने कहा कि सरकार के आग्रह के बावजूद ऊपर से दबाव के कारण राज्यपाल विधानसभा का सत्र नहीं बुला रहे हैं. उन्होने आगे कहा कि मुझे यकीन है कि राज्यपाल किसी दबाव में नहीं आएंगे और कोई निर्णय लेंगे.

18. उत्तराखण्ड के सीएम त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने राज्य में त्रिस्तरीय पंचायतों को 15वें वित्त आयोग के टाईड अनुदान की 143.50 करोड़ की धनराशि देते हुए कहा कि पंचायतों को धनराशि का डिजिटल स्थानान्तरण होने से कार्यों में तेजी और पारदर्शिता आएगी और सरकारी सिस्टम के प्रति लोगों का विश्वास भी बढ़ेगा.

19. दिल्ली हाई कोर्ट ने मानसिक रूप से बीमार बेघर लोगों के कोरोना टेस्ट की मांग वाली याचिका पर सुनवाई करते हुए केंद्र सरकार को आदेश दिया है कि मानसिक रूप से बीमार बेघर लोगों का कोविड-19 टेस्ट स्वास्थ्य मंत्रालय कराए. कोर्ट ने कहा कि इन बेघर बीमार लोगों के पास कोई पहचान पत्र नहीं है लेकिन इसके बाद भी स्वास्थ्य मंत्रालय हर वो कदम उठाए जिससे इन लोगों का कोविड-19 टेस्ट हो सके.

20. महाराष्ट्र में अकोला जिले के आदिवासी गांव नवी तलाई में आजादी के 73 वर्ष बाद बिजली पहुंची है जिससे ग्रामीण काफी खुश है और ग्रामीणों ने केक काटकर अपनी खुशी का इजहार किया. आपको बता दे कि गांव में बिजली पहुंचाने के लिए सामाजिक कार्यकर्ता गोपाल कोल्हे और विधान परिषद सदस्य अमोल मितकारी ने बीड़ा उठाया था जो अब सफल हुआ.

21. हिस्ट्रशीटर विकास दुबे मामले की जांच के लिए सुप्रीम कोर्ट  द्वारा बनाए गए जांच आयोग में पूर्व डीजीपी के. एल. गुप्ता को शामिल किए जाने के खिलाफ याचिका दाखिल की गई. इस याचिका में मांग की गई है कि उनकी जगह किसी और को कमेटी में शामिल किया जाए क्योंकि के. एल. गुप्ता पूर्वाग्रह से ग्रस्त हो सकते है.

22. चालबाज चीन को उसी की भाषा में जवाब देने के लिए ITBP  अपने सभी 90 हजार जवानों को चीनी भाषा मंदारिन का एहवांस कोर्स करवाएगी. आपको बता दे कि अभी कुछ जवानों को ही मंदारिन भाषा का बेसिक कोर्स करवाया जाता है.

23. एम्स में भारत में बनी कोरोना की वैक्सीन “COVAXIN” का मानव परीक्षण शुरू हो गया है  जहां इसका पहला डोज एक 30 वर्षीय व्यक्ति को दिया गया. जानकारी के मुताबिक  जिस व्यक्ति को वैक्सीन दी गई है, उसमें कोई साइड इफैक्ट नहीं देखने को मिला है.

24. राजस्थान हाई कोर्ट के फैसले के बाद राजस्थान में सियासी हलचल तेज हो गई है जहां मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के नेतृत्व में राजभवन में कांग्रेस विधायको द्वारा किये गए घेराव पर राजस्थान के भाजपा नेता जीसी कटारिया ने कहा कि जिस तरह से सीएम अशोक गहलोत ने राजभवन में नाराजगी जताई और जिस तरह के नारे लगाए गए, मुझे लगता है कि कोई अन्य मुख्यमंत्री इस तरह निंदनीय कुछ नहीं कर सकता.

25. अयोध्या में भव्य राम मंदिर की नींव रखते वक्त दिल्ली के प्राचीन तीर्थस्थलों की मिट्टी को भी डाला जाएगा. आपको बता दे कि  वश्व हिंदू परिषद की ओर से 11 तीर्थस्थलों की मिट्टी से भरे एक कलश को जल्द अयोध्या रवाना किए जाने की खबर सामने आ रही है.

26. अयोध्या के बाबरी मामले में भाजपा के वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी ने वीडियो कॉन्फ्रेसिंग के जरिये विशेष सीबीआई अदालत के सामने अपना बयान दर्ज कराया जिसमें उन्होने कहा कि ये पूरा मामला राजनीतिक द्वेष का है और तत्कालीन केंद्र सरकार ने राजनीतिक द्वेष के चलते उनपर कार्रवाई की गई थी तथा वे इस मामले में पूरी तरह निर्दोष हैं.

27. उत्तराखंड में चारधाम यात्रा के लिए अन्य राज्यों के श्रद्धालुओं को भी शर्तों के साथ सरकार ने दर्शन की इजाजत दे दी है जहां इस संबंध में जारी की गई नई एसओपी के मुताबिक दर्शन के लिए आ रहे श्रद्धालुओं को 72 घंटे के भीतर करवाई गई कोरोना जांच की रिपोर्ट अपने साथ लानी होगी.

28. केरल में कोरोना के मामले तेजी से बढ़ रहे है जहां इसी बीच तिरुवनंतपुरम नगर निगम के सात पार्षदों को कोरोना होने के बाद निगम महापौर ने खुद को घर में क्वारंटाइन कर लिया है. आपको बता दे कि केरल में कोरोना के मरीजों की संख्या 16 हजार के पार कर गई है.

29.  हिमाचल के शिमला से हमारे संवादाता महेंद्र वर्मा बता रहे है कि हिमाचल में भाजपा प्रदेश अध्यक्ष पद पर सुरेश कश्यप की ताजपोशी के साथ अब सरकार में मंत्रीमंडल के विस्तार और फेरबदल की तैयारी भी है. सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार भाजपा हाईकमान से मिली हरी झंडी के बाद सीएम जयराम ठाकुर शीघ्र ही मंत्रीमंडल विस्तार कर सकते हैं.

28.  यूपी के महोबा से हमारे संवादाता प्रवीण कुमार बता रहे है कि गाजियाबाद के वरिष्ठ पत्रकार विक्रम जोशी के मामले को लेकर उत्तर प्रदेश जर्नलिस्ट्स एसोसिएशन महोबा के तत्वाधान में सीएम योगी आदित्यनाथ को संबोधित पांच सूत्रीय ज्ञापन जिलाधिकारी महोबा अवधेश कुमार तिवारी के माध्यम से भेजा गया. ज्ञापन में बताया गया है कि गाजियाबाद के वरिष्ठ पत्रकार विक्रम जोशी द्वारा स्थानीय पुलिस को छेड़खानी के मामले में 16 जुलाई 2020 को नामजद तहरीर दी गई थी लेकिन इसके बावजूद पुलिस ने रिपोर्ट दर्ज नहीं की.

 30. हिमाचल के शिमला से हमारे संवादाता महेंद्र वर्मा बता  रहे है कि प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कुलदीप सिंह राठौर ने राज्य सरकार द्वारा बसों के किराए में की गई बढ़ोतरी के कदम की आलोचना करते हुए कहा कि सरकार के इन निर्णयों से साफ है कि उसे लोगों की नही केवल अपनी तिजोरी की चिन्ता है कि उसे कैसे भरा जाए. 

One thought on “सुबह की ताजा खबरें |Morning news| 25th July 2020|

Leave a Reply

Your email address will not be published.