आज दिनभर की बड़ी खबरें |24th July 2020|

1. भारत को स्थायी अधार पर अमेरिका का रणनीतिक रक्षा साझेदार बनाने के लिए अमेरिकी संसद में कानून बनाने वाले शीर्ष सीनेटर मार्क वार्नर ने कहा है कि चीनी निगरानी के मामले से निपटने के लिए अमेरिका हर संभव कोशिश करेगा. उन्होंने आगे कहा कि इसके लिए अमेरिका हर सूरत में भारत, जापान और दक्षिण कोरिया जैसे देशों के साथ मिलकर काम करेगा.

2. भारत सरकार ने सैन्य और राष्ट्रीय सुरक्षा के चलते देश की सीमा से लगने वाले देशों से व्यापार के नए नियम जारी किए हैं जिसका सबस ज्यादा असर चीन की कंपनियों पर पड़ेगा. केंद्र सरकार के नए नियमों के मुताबिक पड़ोसी देश की कंपनियां तभी भारत में पैसा लगा सकेंगी, अगर वे संबंधित प्राधिकरण के तहत रजिस्टर्ड हैं.

3. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लद्दाख को मिलने वाले पहले केंद्रीय विश्वविद्यालय को हरी झंडी दे दी है जहां इस विश्वविद्यालय का केंद्र बुद्ध का अध्ययन होगा. जानकारी के मुताबिक प्रस्तावित केंद्रीय विश्वविद्यालय सभी कोर्सेज की डिग्री देगी, लेकिन इसमें इंजीनियरिंग और मेडिकल शिक्षा नहीं दी जाएगी.

4. स्वास्थ्य और परिवार कल्याण विभाग में OSD का कर्तव्य निभा रहे राजेश भूषण को नई जिम्मेदारी दी गई है , जहां अब  स्वास्थ्य मंत्रालय में उनकी नियुक्ति नए स्वास्थ्य सचिव के रूप में की गई है.

5. राजस्थान हाई कोर्ट के फैसले के बाद राज्य की सियासी हलचल और तेज हो गई है जहां राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने आज राज्यपाल से विधानसभा सत्र बुलाने के मुद्दे पर मुलाकात की. वहीं दूसरी तरफ गहलोत समर्थक कांग्रेस विधायक राजभवन परिसर में जुटे.

6. स्पाइसजेट को भारत से ब्रिटेन  के लिए उड़ान सेवाएं शुरू करने की अनुमति मिल गयी है जहां कंपनी ने आज इस बारे में शेयर बाजार को जानकारी दी है. गौरतलब है कि स्पाइसजेट कंपनी को भारत की अनुसूचित एयरलाइन का दर्जा मिल चुका है.  

7. जम्मू कश्मीर में अनुच्छेद 370 और 35A के समाप्त होने की पहली वर्षगांठ पर बीजेपी 28 जुलाई से 3 अगस्त तक पूरे भारत में ‘एक भारत, एकात्म भारत’ अभियान चलाएगी. गौरतलब है कि जम्मू-कश्मीर को अलग पहचान देने वाली संवैधानिक व्यवस्था को मोदी सरकार ने पिछले साल 5 अगस्त को समाप्त कर दिया था.

8. कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने केंद्र की मोदी सरकार को घेरते हुए कहा कि मैं कोविड-19 और अर्थव्यवस्था के बारे में सचेत करता रहा लेकिन केंद्र सरकार ने मेरी बात नहीं सुनी जिसका नतीजा है कि देश वर्तमान में समस्या में है. मैं अब चीन के बारे में भी बार- बार सचेत कर रहा हूं लेकिन वे अब भी नहीं सुन रहे.

9. केरल में कोरोना के मामले लगातार सामने आ रहे है जहां इसी बीच अब केरल सरकार ने मान लिया है कि राज्य में कोरोना का कम्यूनिटी ट्रांसमिशन हो रहा है. आपको बता दे कि ऐसे में केरल देश का पहला ऐसा राज्य बन गया है जहां सरकार ने आधिकारिक तौर पर राज्य में कोविड-19 के कम्यूनिटी ट्रांसमिशन होने की बात कही है.

10. अयोध्या में 5 अगस्त को राम मंदिर के भूमि पूजन का रास्ता साफ हो गया है  क्योकि इलाहाबाद हाईकोर्ट ने इस भूमि पूजन को रोकने के लिए दायर याचिका को ठुकरा दिया और कहा कि याचिका सिर्फ आशंकाओं पर आधारित है इसमें कोई तथ्य नहीं है.

11. दिल्ली में जारी कोरोना के दौरान प्लाज्मा की बढ़ती मांग के बीच आ रही प्लाज्मा की कालाबाजारी की खबरों पर दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि हमारे आइएलबीएस अस्पताल में प्लाज्मा का स्टॉक 500 से अधिक हो गया है औऱ इसके बाद भी लोग क्यों खरीद रहे हैं और क्यों बेच रहे हैं?  यह बात मुझे समझ नहीं आ रही है,  हम इसकी जांच कराएंगे.

12. हरियाणा भाजपा के नवनियुक्‍त अध्‍यक्ष ओमप्रकाश धनखड़ आज नई दिल्‍ली में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और कई केंद्रीय नेताओं से मुलाकात की. बताया जा रहा है कि इस दौरान धनखड़ ने भाजपा के केंद्रीय नेताओं के साथ हरियाणा की राजनीतिक हालात के बारे में चर्चा की है.

13. बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री और RJD प्रमुख लालू प्रसाद यादव ने एक बार फिर बिहार की डबल इंजन की सरकार को घेरते हुए कहा ये ‘डबल इंजन की सरकार में ईंधन नहीं बचा और दोनों इंजन कबाड़ हो गया है. लालू ने आगे कहा कि इनके कबाड़ के जुगाड़ से बिहारी परेशान है, और अब जल्दी इन्हें बिहार से हटाओ.

14. झारखंड में इस समय कोरोना तेजी से फैल रहा है जहां इसी बीच, राज्य में कोरोना को नियंत्रित करने के लिए प्रदेश की हेमंत सोरेन सरकार अब रिम्स में प्लाज्मा थेरेपी की शुरुआत करने जा रही है. बताया जा रहा है कि इसको लेकर स्वास्थ्य विभाग की ओर से सभी तरह की तैयारियां पूरी कर ली गई है.

15.  मुकेश अंबानी की रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिडेट ने इतिहास रच दिया है क्योकि रिलायंस का बाजार पूंजीकरण कारोबार के दौरान आज 14 लाख करोड़ रुपये के आंकड़े के पार चला गया. आपको बता दे कि कंपनी के शेयरों में तेजी के चलते उसने इस मुकाम को हासिल किया है.

16. भारत के बाद अब अमेरिका भी चाइनीज शॉर्ट वीडियो एप टिकटॉक पर बैन लगाने की सोच रहा है औऱ ऐसे में टिकटॉक की पैरेंट कंपनी बाइटडांस बुरी तरह से फंस गई है. इसी बीच ऐसा बताया जा रहा है कि इस समस्या से निकलने के लिए कंपनी अपने एप टिकटॉक को अमेरिका को बेच सकती है.

17. एक रिसर्च के मुताबिक डार्क चॉकलेट का सेवन स्कीन को चमकदार और सॉफ्ट बना सकता है. शोधकर्ताओं के मुताबिक डार्क चॉकलेट में कई ऐसे गुण मौजदू होते है जो त्वचा को निखरने में सहायक है.  

18. भारत के अनुभवी चेस खिलाड़ी विश्वनाथन आनंद को लीजैंड्स आफ चेस ऑनलाइन शतरंज टूर्नामेंट में लगातार तीसरी हार का सामना करना पड़ा है जहां रूस के ब्लादीमिर क्रामनिक ने उन्हें हराया. आपको बता दे कि इस हार के बाद आनंद 150000 डॉलर ईनामी राशि के इस टूर्नामेंट की अंकतालिका में सबसे नीचे खिसक गए है.

19. हिंदी सिनेमा के दिग्गज अभिनेता मनोज कुमार का आज जन्मदिन है जहां इस मौक पर उनके फैंस सहित बॉलीवुड सितारों ने उन्हें जन्मदिन की शुभकामनाएं दी है है. गौरतलब है कि देशभक्ति से लबरेज कई शानदार फिल्मों में मनोज कुमार ने अपने अभिनय से दर्शकों का दिल  जीता है.

20. बॉलीवुड के मशहूर सिंगर अभिजीत भट्टाचार्य के बेटे ध्रुव भट्टाचार्य भी कोरोना हो गया है जहां इस बाच की जानकारी खुद अभिजीत भट्टाचार्य ने दी है. आपको बता दे कि ध्रुव में कोरोना के खास लक्षण नहीं हैं, इसलिए उन्हें होम क्वारंटाइन किया गया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: