दिनभर की बड़ी खबरें BADI KHABREIN 16th OCTOBER 2020

1. न्यूजीलैंड के आम चुनाव में प्रधानमंत्री जेसिंडा आर्डर्न की सत्ता में वापसी की प्रबल संभावना है जहां नई संसद के चुनाव के लिए शनिवार को मतदान होगा. आपको बता दे कि आर्डर्न ने अपनी उदार और समावेशी नीतियों से देश के एक बड़े जनमत का दिल जीत रखा है.

2. किर्गिस्तान के राष्ट्रपति सोरोनबाई जेनेबकोव ने चुनाव विवाद की वजह से फैली अशांति के बाद अपने इस्तीफा दे दिया है. उन्होंने कहा कि वह सुरक्षा बलों और प्रदर्शनकारियों के बीच झड़पों को रोकना चाहते थे.

3. उच्चतम न्यायालय ने अटॉर्नी जनरल के के वेणुगोपाल  से उस याचिका पर सहयोग मांगा है जिसमें छेड़छाड़ के एक मामले में आरोपी को शिकायकर्ता से राखी बंधवाने की शर्त पर जमानत दिए जाने के मध्यप्रदेश उच्च न्यायालय के आदेश पर रोक लगाने का अनुरोध किया गया है.

4.  पीएम नरेंद्र मोदी ने आज वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से संयुक्त राष्ट्र के खाद्य और कृषि संगठन की 75वीं वर्षगांठ के अवसर पर आयोजित एक कार्यक्रम के दौरान कहा कि “बेटियों की शादी की उचित उम्र क्या हो, ये तय करने के लिए भी चर्चा चल रही है। मुझे देशभर की जागरूक बेटियों की चिट्ठियां आती हैं कि जल्दी से निर्णय कीजिए. पीएम मोदी ने आगे कहा कि मैं उन सभी बेटियों को आश्वासन देता हूं कि बहुत ही जल्द रिपोर्ट आते ही उस पर सरकार अपनी कार्रवाई करेगी.

5. उच्चतम न्यायालय ने पंजाब, हरियाणा और उत्तर प्रदेश के राज्यों में पराली मामले को रोकने के लिए एक व्यक्ति वाली निगरानी समिति के तौर पर पूर्व न्यायाधीश मदन बी लोकुर की नियुक्ति की है. आपको बता दें कि न्यायाधीश लोकुर शीर्ष अदालत के सेवानिवृत्त न्यायाधीश हैं.

6. IDBI बैंक लिमिटेड ने अपने ग्राहकों के लिए WhatsApp पर बैंकिग सेवा शुरू की है ताकि सभी कस्टमर को आसानी से बुनियादी बैंकिग सेवाए प्राप्त हो सके. आपको बता दे कि IDBI बैंक लिमिटेड ने इस सुविधा को पूरे देश में शुरू किया है.

7. दिल्‍ली यूनिवर्सिटी के कुछ कॉलेजों में दाखिले के लिए 100 फीसदी तक कटऑफ जाने पर मुख्‍यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने चिंता जताई है. सीएम केजरीवाल का कहना है कि अगर सौ फीसदी कटऑफ है तो बाकी बच्‍चे पढ़ाई करने के लिए कहां जाएंगे.

8. भाजपा सांसद लॉकेट चटर्जी ने इस सप्ताह की शुरुआत में कोलकाता के बेलेघाटा इलाके में हुए मामले की जांच NIA से कराने की मांग करते हुए केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह को एक पत्र लिखा है.  इस पत्र में उन्होने कहा है कि एजेंसी की जांच वक्त की आवश्यकता है क्योंकि मामला जन सुरक्षा से जुड़ा है.

9. इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने अपने क्लाइंट से 217 करोड़ रुपये नकद फीस लेने वाले चंडीगढ़ के एक बड़े वकील के कई ठिकानों पर छापेमारे की है. आपको बता दे कि आयकर विभाग की ये रेड दिल्ली, एनसीआर और हरियाणा के 38 ठिकानों पर हुई है.

10. कांग्रेस के वरिष्ठ नेता गुलाम नबी आजाद को भी कोरोना हो गया हैं जहां उन्होने खुद इस बात की पष्टि की है. आपको बता दे कि कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद गुलाम नबी आजाद होम क्वारंटाइन में चले गए हैं.

11. यूपी के सीएम मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 69 हजार सहायक अध्यापकों की भर्ती में पहले चरण में नियुक्त 31,277 चयनित अभ्यर्थियों को नियुक्ति पत्र वितरण की आज शुरुआत कर दी है. आपको बता दे कि इसके तहत आज मुख्यमंत्री ने अपने आवास पर पांच अभ्यर्थियों को नियुक्ति पत्र वितरित किया.

12. फेसबुक पर अपने ‘कैप्टन से सवाल’ सेशन के दौरान पंजाब के सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह ने कहा कि पंजाब सिविल सेवाओं में सीधी भर्ती के लिए सरकारी नौकरियों में महिलाओं के लिए 33 प्रतिशत आरक्षण देकर सरकार ने अपने चुनावी वायदे को पूरा किया है. उन्होंने आगे कहा कि महिलाएं बड़ी कामयाबी हासिल कर रही हैं और आगे बढ़ने के लिए उनके सशक्तीकरण की जरूरत है।

13. उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ बिहार में छह दिनों में 18 रैलियों को संबोधित करेंगे। उनकी पहली रैली 20 अक्तूबर को होगी और वे एक दिन में तीन रैलियों को संबोधित करेंगे। उनकी पहली रैली कैमूर में होगी.

14. मध्यप्रदेश के खरगोन जिले की एक ग्राम पंचायत में फिल्म अभिनेत्री दीपिका पादुकोण सहित अन्य अभिनेत्रियों की तस्वीर रोजगार गारंटी जॉब कार्ड पर लगाकर फर्जीवाड़ा करने का मामला सामने आया है. बताया जा रहा है कि  इस फर्जीवाड़े को पंचायत सचिव और रोजगार सहायक ने मिलकर अंजाम दिया है.

15. कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने आज कहा कि कृषि क्षेत्र पर कोरोना का अधिक असर नहीं हुआ है और 2020-21 के खरीफ सत्र में 1,445.2 लाख टन खाद्यान्न का उत्पादन होने का अनुमान है. आपको बता दे कि आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार 2019-20 के खरीफ सत्र के दौरान खाद्यान्न उत्पादन 1,433.8 लाख टन था.

16. अमेजन की ग्रेट इंडियन फेस्टिवल सेल की शुरवात 17 अक्तूबर से शुरू हो रही है जहां अमेजन की इस सेल में आईफोन 11 को अब तक की सबसे कम कीमत में खरीदने का मौका मिलेगा.

17. एक रिसर्च के मुताबिक कंप्यूटर पर अधिक समय तक काम करने और लगातार कंप्यूटर का उपयोग कई बिमारियों को बुलावा भी देता है. शोधकर्ताओं का मानना है कि कंप्यूटर या लैप्टॉप पर हमें सीमित समय के लिए ही कार्य करना चाहिए.

18. IPL – 2020  में आज कोलकाता नाइट राइडर्स का मुकाबला मुंबई इंडियन्स से होने जा रहे है. आपको बता दे कि ये दोनों ही टीमें अभी तक IPL में अच्छा प्रदर्शन कर रही है और आज का मुकाबला काफी रोमांचक होने की उम्मीद जताई जा रही है.

19.  अपनी सुरीली आवाज से हर किसी का दिल जीत लेने वाले बॉलीवुड के मशहूर सिंगर कुमार सानू को भी कोरोना हो गया है. आपको बता दे कि इस बात की जानकारी कुमार सानू के फेसबुक के जरिए दी गई है.

20. बॉलीवुड अभिनेता रणबीर कपूर ने अपनी अपकमिंग मूवी ‘शमशेरा’ का काम शुरू कर दिया है जहां इस फिल्म का निर्माण यशराज स्टूडियोज के बैनर तले हो रहा है और रणबीर के साथ इस फिल्म में संजय दत्त भी मुख्य भूमिका निभाएंगे.

Leave a Reply

Your email address will not be published.


Notice: Undefined index: amount in /home/u709339482/domains/mobilenews24.com/public_html/wp-content/plugins/addthis-follow/backend/AddThisFollowButtonsHeaderTool.php on line 82
%d bloggers like this: