देश

दिनभर की बड़ी खबरें . 17th November 2020

1. फ्रांसीसी राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों को भी  कोरोना हो गया हैं. गौरतलब है कि फ्रांस में कोरोना के अब तक 24 लाख से ज्यादा मामले सामने आ चुके हैं.

2. अमेरिका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडन और उप राष्ट्रपति माइक पेंस को जल्द ही कोविड-19 का टीका लगाया जाएगा. इस संबंध में जानकारी रखने वाले सत्ता हस्तांतरण से संबंधित दो अधिकारियों ने बताया कि बाइडन को अगले सप्ताह तक सार्वजनिक तौर पर टीका लगाया जा सकता है.

3.  रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने आज रक्षा अधिग्रहण परिषद की बैठक की अध्यक्षता की जहां इस दौरान राजनाथ सिंह ने बताया कि 28,000 करोड़ रुपये के अधिग्रहण प्रस्तावों को मंजूरी दे दी गई है. साथ ही उन्होने बताया कि इसमें से 27,000 करोड़ रुपये के अधिग्रहण को भारतीय उद्योग से प्राप्त किया जाएगा.

4. कृषि कानूनों के विरोध में किसानों के प्रदर्शन  को हटाने संबंधी याचिका पर आज सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई हुई जहां CJI  एस. ए. बोबड़े, जस्टिस ए. एस. बोपन्ना और जस्टिस रामासुब्रमणियन की पीठ ने सुनवाई के दौरान कहा कि हम कृषि कानूनों पर बने गतिरोध का समाधान करने के लिए कृषि विशेषज्ञों और किसान संघों के निष्पक्ष और स्वतंत्र पैनल के गठन पर विचार कर रहे हैं.

5. शिवसेना ने केंद्र सरकार के संसद का शीतकालीन सत्र टालने के फैसले की निंदा करते हुए आरोप लगाया कि केंद्र सरकार किसान प्रदर्शन, देश की आर्थिक स्थिति  और चीन  के साथ सीमा पर गतिरोध जैसे महत्वपूर्ण मुद्दों पर चर्चा से बचना चाहती है.

6. बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा के काफिले पर हुए मामले में केंद्र सरकार ने आज 3 IPS अधिकारियों पर बड़ी कार्रवाई करते हुए उनका ट्रांसफर कर दिया  जिस पर पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कड़ी आपत्ति जताई है.

7. सुप्रीम कोर्ट की कॉलेजियम ने पांच न्यायाधीशों को पदोन्नति देकर हाई कोर्ट का मुख्य न्यायाधीश बनाने की सिफारिश की है. आपको बता दे कि प्रधान न्यायाधीश एसए बोबडे की अध्यक्षता वाली पांच सदस्यीय कॉलेजियम ने डॉ एस मुरलीधर को पदोन्नति देकर उड़ीसा हाई कोर्ट का मुख्य न्यायाधीश बनाने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है.

8. गोवा पंचायत चुनाव में कांग्रेस को मिली करारी हार के बाद प्रदेश प्रमुख गिरीश चोडानकार ने पार्टी अध्यक्ष सोनिया गांधी को अपना इस्तीफा दे दिया है. गौरतलब है कि गोवा पंचायत चुनाव के नतीजे सोमवार को घोषित किए गए थे.

9.  इसरो ने ने आज श्रीहरिकोटा स्थित सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र से संचार उपग्रह CMS- 01  को लॉन्च कर दिया है जहां ये कम्युनिकेशन सैटेलाइट फोन से लेकर टीवी तक के सिग्नलों के स्तर में सुधार लाएगा.

10. दिल्ली समेत उत्तर भारत में शीत लहर ने लोगों को परेशान कर रखा है जहां  दिल्ली और इसके आस पास के इलाके में इनदिनों कड़ाके की ठंड पड़ रही है.

11. अगले साल  होने वाले पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव को लेकर JDU ने भी ताल ठोक दिया है जहां पार्टी ने दावा किया है कि वो बंगाल की 75 विधानसभा सीटों पर चुनावी मैदान में कूदनों को तैयार है.

12.  उत्तर प्रदेश के बरेली जिले के भोजीपुरा में आज किसान सम्मेलन को संबोधित करते हुए सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में देश की तस्वीर और तकदीर दोनों बदल रही है. प्रधानमंत्री ने किसानों की आय दोगुनी करने का काम किया है, लेकिन लोग किसानों को गुमराह कर रहे हैं.

13. हिमाचल प्रदेश उच्च शिक्षा निदेशालय ने बीते करीब एक साल से पदोन्नति के इंतजार में बैठे 269 प्रवक्ताओं को पदोन्नत कर मुख्याध्यापक बना दिया है जहां आज उच्च शिक्षा निदेशक ने पदोन्नति की अधिसूचना जारी की है.

14. बीजेपी नेता बाबूलाल मरांडी की याचिका पर सुनवाई करते हुए झारखंड हाईकोर्ट ने दलबदल मामले में विधानसभा न्यायाधिकरण में चल रही सुनवाई पर तत्काल रोक लगा दी है जिससे  दल-बदल मामले में बाबूलाल मरांडी को कोर्ट से बड़ी  राहत मिली है.

15.  बिटक्वाइन की कीमतों में जोरदार तेजी आई है जहां क्रिप्टोकरेंसी की कीमत में 4.5 फीसदी की रिकॉर्ड तोड़ तेजी दर्ज की गई है. आपको बतादे कि इसकी कीमत पहली बार 20,000 डॉलर को पार कर गई और ये 20,440 डॉलर यानी करीब 15.02 लाख रुपये पर पहुंच गई है.

16. सैमसंग  नोएडा में मोबाइल डिस्प्ले प्लांट लगाने के लिए 5,000 करोड रुपए का निवेश करने जा रही है जहां कंपनी का एक्सपोर्ट यूनिट फरवरी अंत तक तैयार हो जाएगा और अप्रैल में उत्पादन करना शुरू कर देगा.

17. एक रिसर्च में वैज्ञानिकों ने दावा किया है किं LED लाइट्स से कोरोना को समाप्त किया जा सकता है. गौरतलब है कि कोविड -19 ने इस समय पूरी दुनिया को परेशान कर रखा है वैज्ञानिक कोरोना के खात्मे के लिए तरह – तरह के उपाय इनदिनों ढूंढ़ रहे है.

18.  आज आस्ट्रेलिया के एडिलेड में खेला जा रहा भारत और आस्ट्रेलया के बीच पहला टेस्ट मैंच, भारतीय कप्तान विराट कोहली ने जड़ा अर्धशतक.

19.  बॉलीवुड अभिनेता जॉन अब्राहम का आज जन्मदिन हैं जहां इस मौके पर उनके फैंस सहित बॉलीवुड सितारों ने उन्हें जन्मदिन की शुभकामनाएं दी है.

20. हॉलीवुड फिल्म “वंडर वुमैन 1984” के ओपनिंग सीन को ऑनलाइन रिलीज कर दिया गया है जहां ये ओपनिंग सीन रोमांच से भरा है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *