newsदेशविदेशशिक्षास्वास्थ्य

Big news, बड़ी खबरें, Breaking news, aaj ka Samachar, aaj ka news, 20 July, Mobile News 24

रानिल विक्रमसिंघे श्रीलंका के नए राष्ट्रपति बन गए हैं जहाँ  आज  हुए राष्ट्रपति चुनाव में उन्होंने जीत दर्ज की । वे फिलहाल अंतरिम राष्ट्रपति का पद संभाल रहे थे।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज  वीडियो कान्फ्रेंसिंग के जरिए राष्ट्रमंडल खेलों (CWG 2022) में भाग लेने जा रहे भारतीय दल के साथ बातचीत की और कहा मैदान बदला है, आपकी जिद नहीं

हरियाणा, झारखंड के बाद गुजरात में खाकी पर हमला  हुआ जहाँ , आणंद में पुलिस कांस्टेबल की ट्रक से कुचलकर हत्या की गयी।

केरल में मेडिकल प्रवेश परीक्षा (NEET) के दौरान छात्राओं के अंडरगार्मेंट्स उतरवाने का मामला तूल पकड़ते जा रहा है जहाँ इसके विरोध में  केरल में धरना-प्रदर्शन शुरू हो गया है। कालेज में तोड़फोड़ की घटनाएं भी सामने आई हैं। हंगामा इतना  बढ़ गया  कि केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय तक को इसे लेकर बयान जारी करना पड़ा   ।

महंगाई को लेकर विपक्षी दलों ने संसद के अंदर प्रदर्शन  किया जहाँ कांग्रेस बोली- आवश्यक वस्तुओं पर जीएसटी की दरें बढ़ाना अमानवीय है

राजनीति के क्षेत्र में राहुल गांधी की क्षमता को लेकर भाजपा सांसद स्मृति ईरानी ने तंज कस्ते हुए  कहा कि अमेठी को छोड़ वायनाड गए कांंग्रेस नेता संसद के मानसून सत्र में काम काज को प्रभावित करने का दुस्साहस न करें।

मनी लांड्रिंग मामले में फंसे शिवसेना नेता और राज्यसभा सांसद संजय राउत ने ईडी के सामने पेशी से मोहलत मांगी है। उन्हें मनी लांड्रिंग मामले में  आज ईडी दफ्तर में पेश होना था। ये मामला पात्रा चॉल  से जुड़ा है।

कर्नाटक में कांग्रेस ने  राष्ट्रपति पद के लिए राजग की प्रत्याशी द्रौपदी मुर्मू और अन्य के खिलाफ 18 जुलाई के चुनाव में कानून के उल्लंघन का आरोप लगाते हुए निर्वाचन आयोग में शिकायत दर्ज कराई। कांग्रेस ने आरोप लगाया कि कर्नाटक में सत्तारूढ़ भाजपा ने 17 और 18 जुलाई को विधायकों को रिश्वत दी और उन पर अनुचित प्रभाव डाला।

देश के राज्य भारी बारिश का सामना कर रहे हैं। जहाँ महाराष्ट्र और गुजरात  के बाद जम्मू कश्मीर में भी भारी बारिश के कारण बाढ़ जैसे हालात हो गए हैं।

योगी आद‍ित्‍यनाथ सरकार में जलशक्ति राज्यमंत्री दिनेश खटीक ने गृहमंत्री अम‍ित शाह को पत्र ल‍िखकर मंत्री पद से इस्तीफा दे द‍िया है। उन्‍होंने कहा क‍ि मैं द‍ल‍ित और प‍िछड़ा वर्ग को आगे बढ़ाने के ल‍िए सरकार से जुड़ा था। पर इस सरकार में उन्‍हीं की उपेक्षा हो रही है।

बिहार के पटना में आतंकी साजिश की जानकारी देते वक्‍त आरएसएस की आतंकी संगठन से तुलना कर बुरे फंसे पटना के एसएसपी मानवजीत सिंह ढिल्लो के खिलाफ दिल्ली में एफआइआर दर्ज हुई है जहाँ  एफआइआर आरएसएस के एक सदस्‍य ने दर्ज कराई है।

दिल्ली में सीलमपुर मेट्रो स्टेशन की पार्किंग के बाहर लगे एक कांवड़ शिविर के पास मांस का टुकड़ा मिलने के बाद कांवड़ियों ने सड़क जमकर हंगामा किया। जिससे  करीब एक घंटे तक लोग जाम में फंसे रहे।

कांवड़ यात्रा के चलते  आज  से पंजाब हरियाणा से दिल्‍ली का मार्ग परिवर्तित हो सकता है जहाँ  रोडवेज की बसें यमुनानगर होकर दिल्ली जाएंगी। रोडवेज प्रबंधन ने पुलिस-प्रशासन के अनुसार तय मार्ग पर संचालन के आदेश दिए हैं।

पंजाबी सिंगर सिद्धू मूसेवाला की हत्याकांड से जुड़े गैंगस्टरों और पुलिस के बीच अमृतसर के अटारी-भाखना कलां रोड पर एनकाउंटर  हुआ  जिसमे  एक गैंगस्टर के मारे जाने की सूचना  है और  तीन पुलिस वाले घायल हुए हैं।

हरियाणा के भिवानी में बुजुर्ग ने बैंक के बाहर गिरे मिले 50 हजार रुपये लौटाए, जिसका वीडियो वायरल हो  रहा है

उत्तराखंड के बदरीनाथ राष्ट्रीय राजमार्ग पर रोड़ निर्माण के तहत बन रहे पुल की शटरिंग अचानक गिरने से दो मजदूरों की घटनास्थल पर ही मौत हो गई, जबकि अन्य छह मजदूर घायल हो गए। इसमें दो मजदूरों को जिला चिकित्सालय में उपचार के बाद हायर सेंटर रेफर कर दिया गया है।

झारखण्ड की महीला  दरोगा संध्या टोपनो को रांची पुलिस लाइन में दी गई अंतिम सलामी, बतादें  की दरोगा को गस्त के दौरान वाहन  से रोंद दिया गया।

एमपी के नगरीय निकाय चुनाव में अपने गढ़ में साख बचाने में कामयाब रहे कमल नाथ जहाँ आज घोषित 9 निकायों के परिणाम में 6 में कांग्रेस की पार्षद बनने जा रही है।

बंगाल के कोलकाता में आज टीएमसी की शहीद सभा का आयोजन किया जा रहा है। जहाँ शहीद दिवस कार्यक्रम में तृणमूल सुप्रीमो ममता बनर्जी की सुरक्षा और कड़ी कर दी गई है। बता दें कि पिछले दिनों तमाम सुरक्षा व्यवस्थाओं को धता बताकर हफीजुल मुल्ला नाम का एक व्यक्ति कमीज में राड छुपाकर सीएम आवास परिसर में घुस गया था।

महाराष्ट्र के सियासी संकट पर उद्धव ठाकरे की अगुआई वाले खेमे और एकनाथ शिंदे खेमे की याचिकाओं पर सुप्रीम कोर्ट  में आज सुनवाई हुई। जहाँ कोर्ट ने दोनों से हलफनामा देने को कहा है अब इस मामले की अगली सुनवाई 1 अगस्त को होगी

गुजरात के पाटीदार समुदाय की विभिन्न संस्थाओं को एक छत्र तले लाने के लिए बनाई गई वर्ल्ड पाटीदार फेडरेशन से जुड़े पाटीदार नेताओं ने  आज गांधीनगर में मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल से मुलाकात की। गुजरात में हुए आरक्षण आंदोलन के दौरान बड़ी संख्या में पाटीदार युवकों के खिलाफ आपराधिक मुकदमे दर्ज किए गए थे। उसे वापस लेने का मुद्दा भी उठाया गया।

उत्तर प्रदेश राज्य विद्युत उत्पादन निगम लिमिटेड ने  टेक्नीशियन के पदों पर भर्ती निकली  है। उम्मीदवार,  आधिकारिक वेबसाइट uprvunl.org  के  माध्यम से 9 अगस्त  तक आवेदन कर सकते हैं

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *