newsदेश

उपराष्ट्रपति उम्मीदवार जगदीप धनकड़ की जीवनी।

पश्चिम बंगाल के राजपाल जगदीप धनखड़ को बीजेपी ने अपना उपराष्ट्रपति उम्मीदवार घोषित कर दिया है। जिसके बाद हर कोई जगदीप धनकड़ के बारें में जानना चाहते है।

जी हाँ कल बीजेपी संसदीय दाल की बैठक में भारतीय जनता पार्टी के अध्यक्ष जेपी नड्डा ने उपराष्ट्रपति पद के उम्मीदवार के रूप में जगदीप धनखड़ के नाम की घोषणा की।

जगदीप धनखड़ काफी समय से उन्हें टीएमसी और पश्चिम बंगाल सरकार का विरोध करने के लिए जाने जाते है।

जिन्हें 6 अगस्त 2022 को होने वाले उपराष्ट्रपति चुनाव के लिए एनडीए काउम्मीदवार  बनाया गया है

इन्होने सुप्रीम कोर्ट में बकायदा एक वकील के रूप में कार्य किया, पश्चिम बंगाल के 27वें राज्यपाल के रूप में कार्य किया और 16 जुलाई 2022 को जारी की गई नोटिस के अनुसार इन्हें उपराष्ट्रपति के पद के लिए उम्मीदवार बनाया गया है।

आईये हम जगदीप धनकर की पूरी जीवनी

जगदीप धनखड़ का जन्म 18 मई 1951को किठाना गांव, झुंझुनू जिला, राजस्थान में हुआ था। जगदीप एक जाट परिवार से ताल्लुक रखते है.

उनके पिता का नाम चौ. गोकल चंद एवं माँ का नाम श्रीमती केसरी देवी है वर्तमान में दोनों का निधन हो चुका है.

जगदीप के परिवार में 4 भाई बहन है. उनके  बड़े भाई का नाम कुलदीप धनखड़ है ।और छोटे भाई का नाम रणदीप धनखड़ है । उनकी एक बहन है जिसका नाम इंद्रा देवी है।

जगदीप धनखड़ की पत्नी का नाम सुदेश धनखड़ है, जो वर्ष 1979 में ग्रामीण परिवेश के एक प्रतिष्ठित विश्वविद्यालय बनस्थली विद्यापीठ से अर्थशास्त्र में स्नातकोत्तर हैं। वह श्री होशियार सिंह बेटी हैं।

धनखड़ का कोई बेटा नहीं है, उनकी एक ही बेटी है और उसका नाम कामना है। कामना ने एमजीडी स्कूल, जयपुर से पढ़ाई की उसके बाद मेयो गर्ल्स, अजमेर में, संयुक्त राज्य अमेरिका में बीवर कॉलेज (अब अर्काडिया विश्वविद्यालय) से स्नातक की उपाधि प्राप्त की।

उनकी की बेटी कामना कि शादी स्वर्गीय श्री विजय शंकर वाजपेयी एवं आभा वाजपेयी के बेटे कार्तिकेय वाजपेयी से हुई है।

बात करे जगदीप के राजनैतिक यात्रा की तो वे
भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) में शामिल होने से पहले, 1989 से 1991 तक राजस्थान के झुंझुनू से सांसद थे। वह जनता दल के सदस्य भी थे। धनखड़ 1993 से 1998 के बीच राजस्थान के किशनगढ़ से विधान सभा के सदस्य भी रहे।

वे साल 1989 में झुंझुनू संसदीय क्षेत्र से 9वीं लोकसभा के लिए चुने गए। साल 1990 में एक संसदीय समिति के अध्यक्ष चुने गए।

उसके बाद साल 1990 में केंद्रीय मंत्री। और 1993-1998 में अजमेर जिले के किशनगढ़ निर्वाचन क्षेत्र से राजस्थान विधान सभा के लिए विधायक चुने गए।

राजस्थान  में जाट समुदाय सहित अन्य पिछड़े वर्गों को ओबीसी का दर्जा दिलाने में उनका प्रयास शामिल था।

लोकसभा और राजस्थान विधानसभा दोनों में, वह महत्वपूर्ण समितियों का हिस्सा थे। वह केंद्रीय मंत्री रहते हुए यूरोपीय संसद में एक संसदीय समूह के उप नेता के रूप में एक प्रतिनिधिमंडल का हिस्सा भी  थे।

भारत के माननीय राष्ट्रपति श्री राम नाथ कोविंद ने भारत के संविधान के अनुच्छेद 155 के तहत 20 जुलाई, 2019 को श्री जगदीप धनखड़ को पश्चिम बंगाल का राज्यपाल नियुक्त करते हुए वारंट जारी किया।

कलकत्ता उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश माननीय श्री थोट्टाथिल बी. नायर राधाकृष्णन ने 30 जुलाई, 2019 को राजभवन, कोलकाता में श्री जगदीप धनखड़ को पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई।

तब से, उनका बंगाल की सीएम ममता बनर्जी और टीएमसी के साथ तीखा संबंध रहा है। जहां तृणमूल कांग्रेस उन्हें पश्चिम बंगाल में भाजपा का एजेंट कहती है, वहीं भगवा पार्टी उन्हें संविधान का रक्षक कहती है।

जगदीप ने कई मुद्दों पर जानकारी देते हुए पश्चिम बंगाल सरकार को फटकार लगाई है. दोनों पक्षों के बीच ताजा विवाद मुख्यमंत्री को राज्य के विश्वविद्यालयों का वास्तविक प्रमुख बनाने का मुद्दा था।

उन्होंने इस फैसले के लिए राज्य सरकार की काफी आलोचना की थी. धनखड़ राज्य सरकार पर राज्य में राजनीतिक हिंसा को बढ़ावा देने का भी आरोप लगाते रहे  हैं.

एनडीए के उपराष्‍ट्रपति पद के उम्‍मीदवार जगदीप धनखड़ का हिन्‍दी सिनेमा के सुपरस्‍टार सलमान खान से भी कनेक्‍शन है। दरअसल सलमान खान के ऊपर 1998 में जोधपुर में हम साथ साथ है की शूटिंग के दौरान काले हिरण का शिकार करने का आरोप लगा था। उनका केस जगदीप धनखड़ ने ही लड़ा था।

उन्‍हे सलमान खान के अधिवक्‍ता देवानंद गहलोत ने इस केस के लिए चयनित किया था। इस केस की सुनवाई के दौरान जगदीप धनखड़ सलमान खान को जमानत दिलवाने में कामयाब हुए थे।

जगदीप धनकड़ की और भी कई उपलब्धियां है जो उन्हें उपराष्ट्रपति के योग्य उम्मीदवार बनता है शायद यही सब सोचकर बीजेपी ने उन्हें उपराष्ट्रपति का उम्मीदवार बनाया है। वही वोटों की समीकरण को देखें तो उनका उपराष्ट्रपति बनाना लगभग तय है।

माना ये भी जा रहा है की उनके रअपरषटरपति बनाने से पश्चिम बंगाल की राजनीती में बीजेपी को और मजबूती मिलेगी

तो ये थी उपराष्ट्रपति उम्मीदवार जगदीप धनकड़ की जीवनी। बने रहिये बोबिले न्यूज़ 24 के साथ ऐसे तमाम ख़बरों से अपडेट रहने के लिए चैनल को सब्सक्राइब जीजिए वीडियो को लाईक कीजिये और ज्यादा से ज्यादा शेयर कीजिये।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *