दिनभर की बड़ी खबरें. 5th October 2020

1. कोरोना वैक्सीन को लेकर ब्रिटेन ने कहा है कि अगर कोई प्रभावी वैक्सीन मिलती है तो हमारा पहला लक्ष्य देश की उस आबादी को वैक्सीनेट करना होगा जिन्हें खतरा ज्यादा है. आपको बता दे कि बता दें कि यूनाइटेड किंगडम की कुल आबादी 6 करोड़ 70 लाख है.

2. रूस की राजधानी मॉस्को में फिर से लॉकडाउन लगाने पर विचार किया जा रहा है क्योकि मॉस्को फिर से कोरोना का  केंद्र बनता जा रहा है. जानकारी के मुताबिक यहां कोविड – 19 की रोकथाम के लिए कई सख्त उपाय किए गए हैं, लेकिन रूस में बीते कई दिनों से कोरोना के मामलों में बढ़ोत्तरी हुई है.

3. उच्चतम न्ययाालय में आज भगोड़े कारोबारी विजय माल्या के मामले पर सुनवाई हुई जहां इस दौरान विदेश मंत्रालय ने अदालत को बताया कि भगोड़े कारोबारी के प्रत्यर्पण का आदेश यूनाइटेड किंगडम की सर्वोच्च अदालत ने दिया था लेकिन इसका कोई असर नहीं हुआ है.

4.  कृषि कानून का विरोध कर रहे कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी को घेरते हुए केंद्रीय गृह राज्यमंत्री जी किशन रेड्डी ने कहा कि पूरा देश जानता है कि राहुल गांधी कौन हैं और उनकी क्षमता क्या है. साथ ही उन्होने कहा कि किसानों को पता है कि ये एक अच्छा कानून है.

5.  लद्दाख सीमा पर चीन के साथ जारी मामले के बीच वायुसेना प्रमुख आरकेएस भदौरिया का बड़ा बयान सामने आया है जहां वायुसेना प्रमुख ने कहा है कि भारत दोनों फ्रंट पर  किसी भी स्थिती का सामना करने के लिए तैयार है. गौरतलब है कि वायुसेना प्रमुख के इस बयान से ये स्पष्ट हो गया है कि चीन और पाकिस्तान की ओर से मामले की स्थिति को लेकर भारत पूरी तरह मुस्तैद है.

6. DRDO  ने  आज  टॉरपीडो, SMART के सुपरसोनिक असिस्टेड रिलीज का सफलतापूर्वक परीक्षण किया है  जहां ये पनडुब्बी रोधी स्टैंड-ऑफ क्षमता के लिए एक प्रमुख प्रौद्योगिकी सफलता साबित होगी. इस मौके पर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा, ‘मैं डीआरडीओ और अन्य हितधारकों को इस उपलब्धि के लिए बधाई देता हूं.

7. अपने संसदीय क्षेत्र हरिद्वार पहुंचे केंद्रीय शिक्षा मंत्री डॉ. रमेश पोखरियाल निशंक ने कृषि कानून का विरोध कर कांग्रेस को घेरते हुए कहा कि मोदी सरकार किसानों की आय को 2022 तक दोगुनी करना चाहती है, मगर ये कांग्रेस को पच नहीं रहा है. साथ ही उन्होने कहा कि कांग्रेस ने हमेशा ही किसानों के साथ छल-कपट किया है.

8. बीजेपी ने पश्चिम बंगाल के उत्तर 24 परगना जिले में पार्टी के नेता मनीष शुक्ला मामले की जांच सीबीआई से कराने की मांग की है. साथ ही बीजेपी ने सीएम ममता बनर्जी से पूछा कि जिस प्रकार राज्य के बाहर हई मामले के दौरान वो अपने नेताओं के प्रतिनिधिमंडल भेजती हैं, क्या उसी प्रकार वे भाजपा पार्षद के घर जाएंगी?

9. दिल्ली की अरविंद केजरीवाल सरकार ने प्रदूषण से निपटने के लिये तैयार अभी से शुरू कर दी है जहां इसके तहत आज दिल्ली सचिवालय में सीएम अरविंद केजरीवाल सभी विभागों के साथ एक मीटिंग कर प्रदूषण से निपटने के उपायों पर चर्चा की है.

10. उत्तराखंड के उच्च हिमालयी क्षेत्र में स्थित प्रसिद्ध धाम बदरीनाथ और केदारनाथ के दर्शन को जाने वाले श्रद्धालुओं की अधिकतम सीमा में बढ़ोतरी करते हुए. उसे अब प्रतिदिन तीन हजार कर दिया गया है. उत्तराखंड चारधाम देवस्थानम बोर्ड द्वारा जारी ताजा आदेश के अनुसार, गंगोत्री धाम के लिए श्रद्धालुओं की अधिकतम संख्या 900 और यमुनोत्री धाम के लिए 700 कर दी गयी है.

11. केंद्र सरकार के निर्देश पर योगी सरकार ने बड़ा ऐलान किया है जहां योगी सरकार ने उत्तर प्रदेश में 1.50 लाख नए जनसेवा केंद्र खोलने का निर्णय लिया है. बताया जा रहा है कि योगी सरकार के इस फैसले के बाद राज्य में प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष तौर पर 3 से 4.50 लाख लोगों को रोजगार मिलेगा.

12. मध्य प्रदेश से एक बड़ी खबर सामने आई है, जहां BJP के एक नेता की तस्वीर सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हो रही है. दरअसल, इस तस्वीर में बीजेपी नेता को रुपए के बंडलों के साथ देखा जा सकता है. वहीं, तस्वीर सामने आने के बाद कांग्रेस जमकर भाजपा को घेर रही है और उसने चुनाव आयोग से इस पूरे मामले को संज्ञान में लेकर कार्रवाई करने की मांग की है.

13.  बिहार विधानसभा चुनाव के मद्देनजर महागठबंधन में अपने खाते की 19 सीटों पर भारतीय कम्यूनिस्ट पार्टी ने अपने प्रत्याशियों के नाम की आज घोषणा कर दी है. गौरतलब है कि बिहार विधानसभा चुनाव के पहले चरण के मतदान में अब ज्यादा दिन का समय नहीं रह गया है जिसके मद्देनजर राजनीतिक पार्टियों ने अपनी – अपनी तैयारियां तेज कर दी है.

14. बिहार विधानसभा चुनाव इस बार तीन चरणों में होने जा रहा है जहां इसके लिए 1 से 8 अक्टूबर तक नामांकण भरने की तारीख चुनाव आयोग द्वारा तय की गई है. चुनाव की तैयारियों के बीच औरंगाबाद जिले के ओबरा दाउदूपुर से पूर्व विधायक सोमप्रकाश से हमारे संवादाता अभिषेक कुमार ने चुनाव की तैयारियों को लेकर बातचीत की. आइये देखते है ये रिपोर्ट. 

15. देश की सबसे बड़ी आइटी सेवा कंपनी Tata Consultancy Services के निदेशक मंडल की बुधवार को होने जा रही है जहां इस बैठक में कंपनी का निदेशक मंडल शेयरों की पुनर्खरीद के प्रस्ताव पर विचार करेगा.

16. गूगल ने आज कहा कि भारतीय एप डेवलपर्स के लिए उसकी प्ले बिलिंग प्रणाली से जुड़ने के लिए समयसीमा को 6 महीने बढ़ाकर 31 मार्च 2022 कर दिया गया है. गौरतलब है कि गूगल की तरफ से ये पहल ऐसे समय की गई है जब कई भारतीय उद्यमों और स्टार्टअप ने गूगल प्ले की बिल प्रणाली को लेकर चिंता जताई है.

17. एक रिसर्च के मुताबिक रात को सोने से पहले 1 ग्लास दूध का सेवन अच्छी नींद दिलाने में सहायक होता है. शोधकर्ताओँ के मुताबिक दूध का सेवन कई मायनों में फायदेमंद है और नियमित तौर पर इसका सेवन बिमारियों को दूर रखता है.

18. IPL-2020 में आज रॉयल चेलेंजर्स का मुकाबला दिल्ली केपिटल्स से होने जा रहा है जहां भारतीय समय अनुसार ये मेंच शाम के 7 बजकर 30 मिनट पर शुरू होगा.

19. टाइटैनिक फेम हॉलीवुड अभिनेत्री केट विंसलेट  का आज जन्मदिन है जहां इस मौके पर उनके फैंस सहित हॉलीवुड से लेकर बॉलीवुड स्टार्स ने उन्हें जन्मदिन की शुभकामनाएं दी है. आपको बता दे कि 1997 में आई हॉलीवुड फिल्म टाइटैनिक में केट मुख्य किरदार में थी और ये फिल्म दुनियाभर में सराही गई थी.

20. बॉलीवुड अभिनेता अक्षय कुमार की अपकमिंग मूवी “ बेलबॉटम “  का टीजर रिलीज कर दिया गया है जहां इस टीज़र में अक्षय सूटबूट पहने हुए जेंटलमैन की तरह नज़र आ रहे हैं. आपको बता दे कि बेलबॉटम’ एक जासूसी फ़िल्म है और ये फिल्म अगले साल 2 अप्रेल को सिनेमाघरों में रिलीज होगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *


Notice: Undefined index: amount in /home/u709339482/domains/mobilenews24.com/public_html/wp-content/plugins/addthis-follow/backend/AddThisFollowButtonsHeaderTool.php on line 82
%d bloggers like this: