कोरोना संक्रमण के प्रति स्वास्थ्यकर्मी लोगों को कर रहे जागरूक

सदर अस्पताल के कर्मियों ने कोरोना संक्रमण के खिलाफ अभियान किया तेज

बांका, 6 अक्टूबर

सदर अस्पताल के स्वास्थ्यकर्मियों ने कोरोना के खिलाफ अभियान को तेज कर दिया है. जिले में प्रतिदिन जांच जहां 5000 तक पहुंच गई है, वहीं लोगों को कोरोना से बचाव के तरीके युद्धस्तर पर बताए जा रहे हैं. चौक चौराहों से लेकर शिविर लगाकर लोगों की कोरोना जांच की जा रही है.

सदर अस्पताल के मैनेजर अमरेश कुमार ने मंगलवार को बताया कि स्वास्थ्य विभाग कोरोना को लेकर काफी सजग है. पिछले 6 महीने से लगातार लोगों को कोरोना के प्रति जागरूक किया जा रहा है. लोगों को बचाव के तरीके बताए जा रहे हैं. इससे लोगों में जागरूकता भी बढ़ी है और इसका असर भी अब देखने को मिल रहा है. पहले जहां 1 दिन में कोरोना के 50 मरीज सामने आते थे अब वह संख्या घटकर 10 प्रतिदिन 10 से 15 पर आ गई है.

चुनाव का प्रशिक्षण ले रहे लोगों को भी किया जा रहा जागरूक: अमरेश कुमार ने कहा अभियान के तहत विधानसभा चुनाव को लेकर प्रशिक्षण ले रहे जिले के कर्मियों को भी कोरोना के प्रति जागरूक किया जा रहा है. शहर के एक निजी स्कूल में चल रहे प्रशिक्षण के दौरान आने वाले कर्मियों का सबसे पहले तापमान मापा जाता है. इसके बाद उन्हें हाथ सैनीटाइज करने की सलाह दी जाती है. इसके बाद ही कर्मियों को प्रशिक्षण केंद्र में अंदर जाने दिया जाता है.

मास्क और ग्लव्स पहनने की लोगों से अपील: अमरेश कुमार ने बताया प्रशिक्षण के दौरान आने वाले लोगों से मास्क और ग्लव्स पहनने की अपील की जाती है. मास्क गीला हो जाने के बाद उसे बदल देने की भी सलाह दी जाती है. प्रशिक्षण के दौरान लोगों से शारीरिक दूरी बनाकर रहने की अपील की जाती है. इसके अलावा हर 2 घंटे पर हाथ धोने को कहा जाता है. साथ ही हाथ को आंख, मुंह और नाक से स्पर्श नहीं करने की सलाह दी जाती है.

मेडिकल कचरा को डिस्पोजल करने के तरीके भी बताए जा रहे: कोरोना के प्रति लोगों को जागरूक करने के दौरान स्वास्थ्यकर्मी मास्क और ग्लव्स को डिस्पोजल करने के तरीके भी बता रहे हैं. लोगों को समझाया जा रहा है कि मास्क और ग्लव्स को इस्तेमाल करने के बाद जमीन में गाड़ दें. इधर-उधर नहीं फेंके. जमीन के नीचे इतना इतना अंदर गाड़ दें कि उसे कोई निकाल नहीं सके.

सदर अस्पताल में बनाई गई है एक टीम: अमरेश कुमार ने बताया कोरोना के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए एक टीम बनाई गई है. जिसमें 4 डॉक्टर और एएनएम हैं. यह लोग जगह-जगह जाकर लोगों को कोरोना के प्रति जागरूक कर रहे हैं. चुनाव कर्मियों को भी यही लोग जाकर स्वास्थ्य के प्रति जागरूक कर रहे हैं. उन्हें कोरोना के प्रति सतर्क रहने की सलाह दे रहे हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published.


Notice: Undefined index: amount in /home/u709339482/domains/mobilenews24.com/public_html/wp-content/plugins/addthis-follow/backend/AddThisFollowButtonsHeaderTool.php on line 82
%d bloggers like this: