newsराज्य

Hisar News: 26 सितंबर को नगर निगम चलाएगा अवैध पशुबाड़ों पर महाअभियान, कमिश्नर ने कर्मचारियों को दी ये चेतावनी

हिसार में अवारा पशुओं पर लगाम लगाने के लिए और अवैध पशुबाड़ों (Illegal Cattle Sheds) के खिलाफ कार्रवाई के लिए नगर निगम 26 सितंबर को महाअभियान चलाएगा। इस अभियान के तहत निगम प्रशासन उन 65 बाड़ों पर कार्रवाई करेगी जो अवैध हैं या सरकारी जमीनों पर कब्जा कर बनाए गए है। पशुओं पर कार्रवाई के साथ ही निगम सरकारी जमीनों को खाली कराने का भी काम करेगा।

अवैध और सरकारी जमीनों पर कब्जे कर बनाए पशुबाड़े किए चिन्हित

नगर निगम की टीम के टारगेट पर अवैध पशुबाड़े होंगे। निगम कमिश्नर ने इस बारे में टीम को दिशा निर्देश दिए हैं। पशुपालन विभाग की ओर से निगम प्रशासन को सौंपी गई 65 पशुबाड़ों और डेयरियों की लिस्ट में से उन बाड़ों को चिह्नित कर लिया गया है जो अवैध हैं या सरकारी जमीनों पर कब्जे कर बनाए हुए हैं। अब निगम पशुओं को पकड़ने के साथ-साथ सरकारी जमीन भी कब्जे से मुक्त करवाएगी।

टीम के निशाने पर होंगे ये क्षेत्र

  • पड़ाव: नगर सुधार मंडल की जमीन पर ही पशुबाड़ा बना रखा है।
  • न्यू मॉडल टाउन: सरकारी जमीन पर एक दो नहीं कई बड़े पशुबाड़े बने हैं।
  • टिब्बा दानाशेर, ढाणी श्यामलाल, 12 क्वार्टर रोड क्षेत्र में कई अवैध पशुबाड़े हैं।
  • जहाजपुर चौक के पास आटो मार्केट के साथ सरकारी व निजी जमीन पर पशुबाड़े।
  • पटेल नगर और सूर्य नगर क्षेत्र में भी कई पशुबाड़े हैं जो प्रशासन के निशाने पर हैं।

श्रीदेवी भवन मंदिर की गौशाला से शिफ्ट किए नंदी

गोशाला प्रबंधन कमेटी पदाधिकारी अनिश जैन ने बताया कि गौशाला से करीब 107 नंदी बगला के पास गौशाला में शिफ्ट कर दिए हैं। अभियान से पहले गौशालाओं में पशुओं को पहुंचाने की तैयारी जारी है। वहीं, पशुपालन विभाग की मानें तो कई गौशालाओं से बेसहारा पशुओं को लेने के संबंध में बातचीत की गई है। यानी प्रशासन ने गौशालाओं से लेकर नंदीशाला और गो-अभ्यारण्य में पकड़े जाने वाले पशुओं के रखरखाव का प्रबंधन शुरू कर दिया है।

कमिश्नर की चेतावनी-लीक हुई जानकारी तो करवाएंगे एफआईआर

पशु पकड़ने के अभियान की टीम के पहुंचने से पहले पशुपालकों को सूचना लीक होने पर विभाग सख्त कार्रवाई करेगा। नगर निगम कमिश्नर ने स्टाफ को चेतावनी दी है कि यदि किसी कर्मचारी ने जानकारी लीक की तो उस पर एफआईआर करवाई जाएगी साथ ही सख्त विभागीय कार्रवाई की जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *