newsदेशनरेंदर मोदी

G20 Energy Ministers’ Meeting को पीएम मोदी ने किया संबोधित

हरित विकास और ऊर्जा परिवर्तन के लिए महान प्रयास कर रहा है भारत: पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने शनिवार को गोवा में जी-20 ऊर्जा मंत्रियों की बैठक को वीडियो कान्फ्रेंसिंग के जरिए संबोधित किया। इस दौरान उन्होंने कहा कि भारत में हमने पिछले नौ वर्षों में 190 मिलियन से अधिक परिवारों को LPG से जोड़ा है। इसके अलावा, हमने हर गांव को बिजली से जोड़ने का ऐतिहासिक मील का पत्थर भी हासिल किया है।

‘छोटे कदम बड़े परिणाम देते हैं’

पीएम मोदी ने कहा कि हम लोगों को पाइप से रसोई गैस उपलब्ध कराने के लिए भी काम कर रहे हैं। हमारा प्रयास सभी के लिए समावेशी, लचीला, न्यायसंगत और टिकाऊ ऊर्जा के लिए काम करना है। छोटे कदम बड़े परिणाम देते हैं।

ऊर्जा परिवर्तन के लिए महान प्रयास कर रहा भारत’

प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत हरित विकास और ऊर्जा परिवर्तन के लिए महान प्रयास कर रहा है। भारत दुनिया में सबसे अधिक आबादी वाला देश और सबसे तेजी से बढ़ती बड़ी अर्थव्यवस्था है। फिर भी हम अपनी जलवायु प्रतिबद्धताओं पर दृढ़ता से आगे बढ़ रहे हैं।

भारत ने जलवायु कार्रवाई में दिखाया नेतृत्व’

पीएम मोदी ने कहा कि भारत ने जलवायु कार्रवाई में नेतृत्व दिखाया है। हमने 9 साल पहले ही अपना गैर-जीवाश्म स्थापित विद्युत क्षमता लक्ष्य हासिल कर लिया है। हमने अब एक उच्च लक्ष्य निर्धारित किया है। हम 2030 तक 50% गैर-जीवाश्म स्थापित क्षमता हासिल करने की योजना बना रहे हैं। भारत सौर और पवन ऊर्जा में भी वैश्विक नेताओं में से एक है।

‘हमें ऊर्जा सुरक्षा को बढ़ावा देने पर काम करना होगा’

प्रधानमंत्री ने कहा कि हमने इस साल 20% इथेनॉल-मिश्रित पेट्रोल का रोलआउट शुरू किया है। हमारा लक्ष्य 2025 तक पूरे देश को कवर करना है। हमें प्रौद्योगिकी अंतराल को पाटने, ऊर्जा सुरक्षा को बढ़ावा देने और आपूर्ति श्रृंखलाओं में विविधता लाने पर काम करना होगा।

ग्रीन ग्रिड पहल में शामिल होने के लिए सभी देशों को किया आमंत्रित

प्रधानमंत्री ने बैठक को संबोधित करते हुए कहा कि मैं आप सभी को ग्रीन ग्रिड पहल में शामिल होने के लिए आमंत्रित करता हूं। अपने परिवेश की देखभाल करना स्वाभाविक हो सकता है, यह सांस्कृतिक भी हो सकता है मगर भारत में, ये हमारे पारंपरिक ज्ञान का एक हिस्सा है। यहीं से मिशन जीवन को ताकत मिलती है।

हमें पृथ्वी को संरक्षित करने में मदद करनी चाहिए’

पीएम मोदी ने कहा कि पर्यावरण के लिए एक जीवनशैली हममें से प्रत्येक को जलवायु चैंपियन बनाएगी। चाहे हम कैसे भी हमारे विचारों और कार्यों का परिवर्तन करें, हमेशा हमारी पृथ्वी को संरक्षित करने, हमारे परिवार के हितों की रक्षा करने और एक हरित भविष्य की ओर बढ़ने में मदद करनी चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *