newsदेश

Raksha Bandhan 2023: जानिए कब है रक्षाबंधन? किस समय है शुभ मुहूर्त? कब बांधे भाई को राखी? दूर करें कन्फ्यूजन

Raksha Bandhan 2023

हर साल की तरह आपको भी इस वर्ष रक्षाबंधन की डेट को लेकर कन्फूजन है? कहीं 30 तो कहीं 31 अगस्त तारीख को बता रहे हैं

रक्षाबंधन? Rakhi Kab Hai इसी कन्फ्यूजन को दूर करने के लिए पढ़ें यह लेख। साथ ही बहन को क्या गिफ्ट देना है? इसको भी लेकर कुछ आइडिया को यहां लिस्ट किया है।  रक्षाबंधन का त्योहार भाई बहन के प्यार-स्नेह का प्रतीक है। यह त्योहार हर वर्ष की भांति श्रावण मास की पूर्णिमा तिथि को मनाया जाता है। लेकिन इस बात श्रावण माह दो महीने का है, जिसमें बीच में भद्रा पड़ रही है, जिसके चलते Raksha Bandhan 2023 Shubh Muhurat 30 और 31 अगस्त को मनाने को लेकर उलझन बनी हुई है। इसलिए इसकी तारीख को लेकर लोगों के बीच में बड़ा कन्फ्यूजन है? आखिर रक्षा बंधन कब है? किस समय है शुभ मुहूर्त?

रक्षाबंधन क्या है?

रक्षाबंधन का पर्व भाई-बहन के लिए सबसे बड़ा पर्व होता है। हिंदू पंचांग के अनुसार हर साल श्रावण या सावन महीने की पूर्णिमा तिथि पर Raksha Bandhan का त्योहार मनाया जाता है। इस दिन बहनें अपने भाइयों की कलाई पर राखी बांधती हैं और उनकी लंबी आयु की कामना करती हैं। वहीं भाई अपनी बहनों की रक्षा का प्रण लेते हैं और उन्हें अच्छा सा उपहार देते हैं।

रक्षाबंधन के दौरान भद्रा काल कब पड़ रही है?

इस साल भद्रा काल होने के कारण Raksha Bandhan Muhurat 30 अगस्त को है या 31 को। इसको लेकर बड़ा कन्फूजन है। इस साल पूर्णिमा तिथि 30 अगस्त को सुबह 10:58 मिनट से शुरू होगी, जो 31 अगस्त 2023 को सुबह 07:05 तक चलेगी। लेकिन जानकारी के अनुसार पूर्णिमा के साथ ही भद्राकाल भी शुरू हो जाएगा। इसमें हिन्दू पंचांग के अनुसार राखी बांधना शुभ नहीं रहता है। ऐसे में एक ही दिन पूर्णिमा और भद्रा लगने के कारण आपको मुहूर्त का खास ख्याल रखना होगा।

रक्षाबंधन का शुभ मुहूर्त (Raksha Bandhan 2023 Shubh Muhurat) कब है?

रक्षाबंधन का शुभ मुहूर्त 30 अगस्त 2023 रात 09:01 से 31 अगस्त सुबह 07:05 तक रहेगा। लेकिन 31 अगस्त को सावन पूर्णिमा सुबह 07: 05 मिनट तक है, इस समय भद्रा काल नहीं है। इस वजह से 31 अगस्त को बहनें अपने भाई को राखी बांध सकती हैं। लेकिन राखी बांधते समय Raksha Bandhan Muhurat का ध्यान जरूर रखें।

भद्रा में राखी क्यों नहीं बांधते हैं?

हिन्दू शास्त्रों के अनुसार कहा जाता है कि शूर्पणखा ने अपने भाई रावण को भद्रा काल में ही राखी बांधी थी, जिस वजह से रावण के पूरे कुल का सर्वनाश हो गया था। इसलिए ऐसा माना जाता है कि बहनों को भद्राकाल में Rakhi नहीं बांधनी चाहिए। यह भी कहा जाता है कि भद्रा काल में राखी बांधने से भाई की उम्र कम हो जाती है।

Raksha Bandhan 2023: बहन के लिए बेस्ट गिफ्ट लिस्ट

यहां पर लिस्ट किये गए गिफ्ट आपकी बहन को जरूर पसंद आएंगे। इस लिस्ट में Rakhi Gifts को काफी रिसर्च कर के शामिल किया गया है। ये गिफ्ट स्मार्टवॉच, इयरबड्स जैसे आइटम शामिल हैं। इन गिफ्ट को पाकर आपकी बहन का चेहरा खिलखिला उठेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *