दोपहर की बड़ी खबरें. Mid Day News 12th October 2020

1.  केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने आज सात राज्यों/ केंद्र शासित प्रदेशों में सीमा सड़क संगठन द्वारा बनाए गए 44 पुलों का वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए उद्घाटन किया. इसके अलावा उन्होंने अरुणाचल प्रदेश के तवांग के लिए नेचिपु सुरंग की भी आधारशिला रखी.

2. आज चीन के साथ होने वाली उच्च-स्तरीय सैन्य वार्ता के सातवें दौर में भारत पूर्वी लद्दाख में टकराव के बिंदुओं से चीन द्वारा सैनिकों की पूरी तरह से जल्द वापसी पर जोर देगा. सूत्रों ने बताया कि पूर्वी लद्दाख में LAC पर भारत की ओर चुशूल में आज दोपहर ये वार्ता होगी.

3. केंद्रीय शिक्षामंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने कहा है कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति वैश्विक मानकों के अनुरूप है, इसलिए छात्रों को अब विदेशों में शिक्षा पर हजारों डॉलर खर्च करने की जरूरत नहीं है. साथ ही उन्होने कहा कि देश में एक मजबूत शिक्षा व्यवस्था और शोध की गुणवत्तापूर्ण सुविधा है.

4. भारत में कोरोना के मरीज तेजी से ठीक हो रहे है जहां भारत में अब तक कोरोना के 60 लाख से अधिक मरीज स्वस्थ हो चुके है. वहीं भारत में कोरोना के 66732 नए मामले सामने आने के साथ ही देश में अब कोरोना के मामलों की संख्या बढ़कर 71 लाख से अधिक हो गई है.

5. कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने आज होने वाली जीएसटी काउंसिल की बैठक से पहले मोदी को घेरते हुए सरकार पर बड़े उद्योगपतियों के लिए काम करने का आरोप लगाया. साथ ही राहुल ने जीएसटी राजस्व में राज्यों को हिस्सा ना देने को लेकर सवाल उठाए औऱ पीएम मोदी के लिए 8 हजार करोड़ के विमान खरीद का हवाला देते हुए सरकार पर फिजूल खर्ची की बात कहते हुए तंज कसा.

6. महाराष्ट्र की राजधानी मुंबई महानगरीय क्षेत्र में ग्रिड फेल होने से मुंबई के कई इलाकों की बत्ती गुल हो गई है. “बृहन्मुंबई इलेक्ट्रिक सप्लाई एंड ट्रांसपोर्ट” ने बताया है कि टाटा की ओर से आने वाली बिजली की आपूर्ति के फेल होने के बाद मुंबई में बिजली की सप्लाई बाधित हुई है.

7. इस्रायल के राजदूत “रॉन माल्का”  ने नए कृषि कानूनों को किसानों के लिए कल्याणकारी बताते हुए कहा कि इससे  भारत में किसानों की हालत सुधरेगी. साथ ही उन्होंने कहा, इन कानूनों के चलते किसानों की आमदनी बढ़ेगी और पहले से अधिक मुनाफा होगा.

8. बिहार विधानसभा चुनाव के पहले चरण के मद्देनजर आज से बिहार के सीएम नीतीश कुमार अपनी चुनाव अभियान की शुरुआत कर रहे है जहां आज से वे दो दिनों तक वर्चुअल रैली के जरिये लोगो तक अपनी बातें पहुंचाएंगे.

9. नेशनल कॉन्फ्रेंस के नेता और जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री फारूक अब्दुल्ला ने जम्मू कश्मीर से हटाए गए अनुच्छेद 370 को लेकर विवादित बयान देते हुए कहा कि जम्मू-कश्मीर से आर्टिकल 370 को बहाल करने में चीन से मदद मिल सकती है. इसके साथ ही उन्होंने मोदी सरकार के इस कदम में साथ देने वालों को गद्दार बताया.

10. तमिलनाडु में एक्ट्रेस से नेता बनीं खुशबू सुंदर ने कांग्रेस से इस्तीफा दे दिया है. कांग्रेस अध्यक्ष को लिखे अपने पत्र में खुशबू सुंदर ने कहा, “कांग्रेस पार्टी में कुछ लोग ऊपर लेवल पर बैठे हैं, जिनका जमीनी हकीकत या लोगों से कोई जुड़ाव नहीं है और वही नियम बना रहे हैं. आपको बता दे कि खुशबू सुंदर के कांग्रेस से इस्तीफा देने के बाद उनके बीजेपी में शामिल होने की अटकले लगाई जा रही है.

11.  पीएम नरेंद्र मोदी ने  आज राजमाता विजयाराजे सिंधिया की 100वीं जयंती पर 100 रुपये के सिक्के का अनावरण किया और इस दौरान पीएम मोदी ने कहा कि, ‘राजमाता सिंधिया ने अपना जीवन गरीब लोगों के लिए समर्पित कर दिया. उन्होंने साबित किया कि जन प्रतिनिधियों के लिए ‘राजसत्ता’ नहीं बल्कि ‘जन सेवा’ महत्वपूर्ण है.

12. आज सप्ताह के पहले कारोबारी दिन शेयर बाजार बढ़त के साथ खुला. आज बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज के प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स की शुरुआत 287.59 अंक ऊपर 40797.08 के स्तर पर हुई तो वहीं नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 80.05 अंकों की बढ़त के साथ 11829.70 के स्तर पर खुलाता दिखाई दिया.

13.  नागर विमानन मंत्रालय ने कहा है कि सरकार की ओर से 21 मई को घरेलू उड़ानों की इकोनॉमी श्रेणी की सीटों के लिए तय निम्न किराया सीमा अब प्रीमियम इकोनॉमी श्रेणी की सीटों के लिए भी लागू होगी. हालांकि सरकार द्वारा इकोनॉमी श्रेणी की सीटों के लिए तय उच्च किराया सीमा प्रीमियम इकोनॉमी श्रेणी की सीटों के लिए लागू नहीं होगी.

14. हाथरस मामले में आज लखनऊ हाईकोर्ट में सुनवाई है जहां इसमें पीड़िता के परिजनों को पेश होना है. मिली जानकारी के मुताबिक कड़ी सुरक्षा के बीच आज सुबह पीड़िता का परिवार लखनऊ के लिए रवाना हो गया है.

15. हरियाणा रोडवेज में 38 स्टेशन सुपरवाइजर की भर्ती पांच साल बाद सिरे चढ़ने जा रही है जहां उच्च न्यायालय की हरी झंडी के बाद हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग भर्ती का अंतिम परीक्षा परिणाम तैयार करने में जुट गया है. आपको बता दे कि आयोग की तरफ से इस सप्ताह भी परिणाम घोषित होने के संकेत मिले हैं.

16. बिहार विधानसभा चुनाव के लिए भाजपा ने स्टार प्रचारकों की सूची जारी कर दी है जहां इस सूची में सांसद राजीव प्रताप रूडी और बीजेपी के राष्ट्रीय प्रवक्ता सैयद शाहनवाज हुसैन का नाम शामिल नहीं है. इसको लकेर शाहनवाज हुसैन ने कहा कि ‘भाजपा ने इस पर फैसला लिया है, मैं इसमें कुछ नहीं कर सकता हूं और पार्टी द्वारा सौंपे गए काम को करना ही मेरा फर्ज है. साथ ही उन्होंने कहा, ‘मैं अटल बिहारी वाजपेयी के नवरत्नों में से एक हूं.

17. राजस्थान के करौली में हुई पुजारी मामले की जांच सीएम अशोक गहलोत ने CIDCB के पुलिस अधीक्षक विकास शर्मा की देखरख में करवाने के निर्देश दिए हैं औऱ अब इस मामले की जांच CIDCB करेगी. साथ ही गहलोत ने आरोप लगाते हुए कहा है कि भाजपा दो परिवारों के मामलें को समुदायों का झगड़ा बनाकर राजस्थान का माहौल खराब करने की कोशिश कर रही है.

18. दिल्ली इस बार सर्दी की दस्तक से पहले ही Air Quality  खराब हो गई है. आलम यह है कि अक्टूबर के शुरुआती दिनों में ही दिल्ली में सांस लेना दूभर हो गया है. आपको बता दे कि आज दिल्ली में ITO के पास एयर क्वालिटी इंडेक्स काफी कराब श्रेणी में दर्ज किया गया.

19. दिग्गज टेनिस खिलाड़ी राफेल नडाल ने दुनिया के नंबर एक खिलाड़ी नोवाक जोकोविच को सीधे सेटों में 6-0, 6-2, 7-5 से हराकर 13वीं बार फ्रेंच ओपन का खिताब अपने नाम कर लिया है जहां  इस जीत के साथ ही नडाल ने फेडरर के रिकॉर्ड 20 ग्रैंडस्लैम खिताब की बराबरी कर ली है.

20. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने दावा किया है कि वो अब कोरोना के प्रति इम्यून हो गए हैं. उन्होंने कहा कि वो कोविड-19 को हरा चुके हैं और अब वो कोरोना के प्रति प्रतिरक्षित महसूस कर रहे हैं. गौरतलब है कि ट्रंप को हाल ही में कोरोना हो गया था.  

Leave a Reply

Your email address will not be published.