दिनभर की बड़ी खबरें. 12th September 2020

1. कोरोना के बढ़ते मामलों के चलते फ्रांस के कई शहरों में अलर्ट जारी कर दिया गया है, इसमें पेरिस और मार्सिले भी शामिल हैं. आपको बता दे कि कोरोना के फैलाव को रोकने के लिए फ्रांस में नए दिशा-निर्देशों को लागू किया गया है.

2. FATF की बैठक से कुछ हफ्ते पहले ही पाकिस्‍तान के प्रधानमंत्री इमरान खान को बड़ा झटका लगा है. दरअसल, ये देखते हुए कि मनी लॉन्ड्रिंग और असमाजित तत्वों के फाइनेंसिंग के खिलाफ पाकिस्तान द्वारा किए गए उपाय पर्याप्त नहीं हैं FATF की क्षेत्रीय इकाई ने पाकिस्‍तान को ‘Enhanced Follow-Up’ सूची में बनाए रखा है.

3.  दक्षिण भारत मे कांग्रेस पार्टी का चर्चित चेहरा रहीं खुशबू सुंदर आज भाजपा में शामिल हो गई हैं जहां पार्टी में शामिल होने के बाद उन्होंने दिल्ली में राष्ट्रीय अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा से मुलाकात की. आपको बता दे कि खुशबू सुंदर ने कांग्रेस की प्राथमिक सदस्यता से इस्तीफा दे दिया है.

4. मुंबई में एक बार फिर बिजली की आपूर्ति शुरू हो गई है. दरअसल, आज सुबह 10.15 बजे से मुंबई महानगरीय क्षेत्र में ग्रिड फेल हो गया था जिस कारण शहर में बिजली आपूर्ति बाधित हो गई थी. वहीं बिजली गुल होने से लोकल ट्रेन सेवाएं भी प्रभावित हुईं और लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ा.

5.  हाल में बनाए गए तीन कृषि कानूनों की संवैधानिक वैधता को चुनौती देने वाली कई याचिकाओं पर उच्चतम न्यायालय ने आज केंद्र सरकार को नोटिस जारी कर उसकी प्रतिक्रिया मांगी है. आपको बता दे कि  प्रधान न्यायाधीश एस. ए बोबडे की अध्यक्षता वाली पीठ ने केंद्र से चार हफ्तों के अंदर नोटिस पर जवाब मांगा है.

6. भारत में सूचना के अधिकार को लागू हुए आज पूरे 15 वर्ष बीत चुके हैं जहां इस दौरान कई जानकारियां लोगों द्वारा मांगी गई और लोगों को दी गईं. हालांकि अब भी दो लाख से अधिक मामले लंबित हैं.

7.  सुप्रीम कोर्ट ने आज UPSC को उम्मीदवारों द्वारा दायर याचिका को स्थगित कर दिया है. आपको बता दे कि याचिका में सिविल सर्विसेज परीक्षा 2021 में अतिरिक्त प्रयास की अनुमति मांगी थी.

8.  इस साल अर्थशास्त्र के क्षेत्र में दिया जाने वाला नोबेल पुरस्कार पॉल आर मिलग्रो और रॉबर्ट बी विल्सन को दिया गया है. आपको बता दे कि नोबेल पुरस्कार समिति ने आज इस साल के छठे और अंतिम पुरस्कार विजेताओं का एलान किया.

9.  नीट रिजल्ट के लिए छात्रों को थोड़ा और इंतजार करना पड़ेगा क्योकि सुप्रीम कोर्ट ने ऐसे छात्रों को परीक्षा देने की इजाजत दे दी है जो कोरोना पॉजटिव और कन्टेनमेंट जोन में रहने के कारण नीट परीक्षा में नहीं बैठ सके थे. आपको बता दे कि ये छात्र 14 अक्टूबर को परीक्षा देंगे और अब नीट परीक्षा 2020 का रिजल्ट 16 अक्टूबर को जारी होगा.

10.  उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के आदेश पर प्रदेश में 69000 शिक्षक भर्ती मामले में 31161 शिक्षकों की सूची जारी कर दी गई है जहां इन लोगों को 16 अक्तूबर को नियुक्ति पत्र मिलेगा.

11.  हिमाचल प्रदेश के सीएम जयराम ठाकुर को कोरोना हो गया है जहां इसके बाद उन्होने खुद को आइसोलेट कर लिया है. आपको बता दे कि कुछ दिन पहले कोरोना पॉजटिव वयक्ति के संपर्क में आने के बाद वे पिछले 1 सप्ताह से क्वारंटीन में थे.

12.  बिहार विधानसभा चुनावों के लिए तारीखों का एलान हो चुका है और ऐसे में चुनाव आयोग की तरफ से कोरोना के इस दौर में होने वाले इस चुनाव को सुरक्षित बनाने के लिए सभी पुख्ता इंतजाम किए जा रहे हैं. इसी बीच चुनाव आयोग ने प्रेस विज्ञप्ति जारी कर बताया है कि चुनाव अधिकारी बिहार में पोस्टल बैलट के लिए पात्र मतदाताओं तक पहुंच रहे हैं.

13. जम्मू-कश्मीर की सियासत में हाशिये की ओर जा रही नेशनल कांफ्रेंस के अध्यक्ष डॉ. फारूक अब्दुल्ला के चीन मोह पर जम्मू-कश्मीर में आक्रोश है. दरअसल, विभिन्न सियासी और सामाजिक संगठन आरोप लगा रहे हैं कि नेशनल कॉन्फ्रेस का राष्ट्र विरोधी चेहरा फिर से सबके सामने आ रहा है. राजनीतिक पार्टियों का कहना है कि बेहतर होता कि वह चीन की हकीकत को समझ पाते.

14.  भाजपा के नेता मुकुल रॉय, जयप्रकाश मजूमदार और सब्यसाची दत्ता ने पश्चिम बंगाल के राज्यपाल जगदीप धनखड़ से मुलाकात की जहां इस दौरान इन नेताओं ने भाजपा पार्षद मनीष शुक्ला मामले की सीबीआई जांच की मांग की है.

15. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने केंद्र सरकार के सभी कर्मचारियों के लिए विशेष फेस्टिवल एडवांस स्कीम की आज घोषणा की है. गौरतलब है कि पहले सातवें वेतन आयोग की अनुशंसा के आधार पर सरकार ने फेस्टिव एडवांस सहित कई अन्य तरह के एडवांस स्कीम को समाप्त कर दिया था.

16. Google अपने वॉयस असिस्टेंट सिस्टम को और ज्यादा यूजफुल बनाने के लिए भी काम कर रहा है  जहां इसी बीच कंपनी ने अब अपने वॉयस असिस्टेंट सिस्टम को एंड्रॉयड ऐप्स के साथ भी जोड़ दिया है. यानी अब कोई भी ऐप सिर्फ बोलने से ही काम करने लगेगी.

17. एक रिसर्च के मुताबिक एप्स सा अधिक उपयोग इंसान की सोचने की क्षमता को प्रभावित कर रहा है. शोधकर्ताओँ के मुताबिक समस्या का हल निकालने या ढ़ूढने के लिए टेक्नॉलेजी या इंटरनेट के उपयोग ने जीवन आसान तो बनाया है पर इससे हमारी कल्पना और सोचने की झमता पर भी असर पड़ रहा है.

18. IPL – 2020 में आज कोलकाता नाइट राइडर्स का मुकाबला आज रॉयल चेलेंजर्स बेंगलोर से होने जा रहा है जिसको लेकर क्रिकेट प्रेमी काफी उत्साहित. गौरतलब है कि IPL – 2020 में जैसै मैंच होते जा रहे है रोमांच उतना ही बढ़ता जा रहा है.

19.  बॉलीवुड के मशहूर गायक उदित नारायण के बेटे आदित्य नारायण ने आखिरकार शादी के बंधन में बंधने का फैसला कर लिया है. खबर है कि वो अपनी 10 साल से प्रेमिका रही अभिनेत्री श्वेता अग्रवाल से इसी साल के अंत तक शादी कर लेंगे.

20. बॉलीवुड के खिलाड़ी अक्षय कुमार हाल ही में फिल्म ‘बेलबॉटम’ का निर्माण कर देश लोटे है जहां आते ही वे अपनी अगली फिल्म पृथ्वीराज की शूटिंग की तैयारियों शुरू कर दी हैं. आपको बता दे कि फिल्म के डायरेक्टर डॉ. चंद्रप्रकाश द्विवेदी ने इसकी जानकारी दी है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *


Notice: Undefined index: amount in /home/u709339482/domains/mobilenews24.com/public_html/wp-content/plugins/addthis-follow/backend/AddThisFollowButtonsHeaderTool.php on line 82
%d bloggers like this: