दोपहर की ताजा खबरें MIDDAY NEWS 16th OCTOBER 2020

1. पीएम नरेंद्र मोदी ने आज राष्ट्र के खाद्य और कृषि संगठन की 75वीं वर्षगांठ के मौके पर 75 रुपये का स्मृति सिक्का जारी किया है. इसके अलावा उन्होंने हाल ही में विकसित की गई आठ फसलों की 17 जैव संवर्धित किस्मों को भी राष्ट्र को आज समर्पित किया.

2. CDS बिपिन रावत की एक चिट्ठी के बाद सशस्त्र बल परियोजनाओं में देरी और भ्रष्टाचार के लिए निर्माण कंपनियों के खिलाफ कार्रवाई शुरू  हो सकती है.  आपको बता दे कि जनरल रावत ने अपने पत्र में देश भर में सैनिकों के लिए आवासीस परिसरों की दुर्दशा को चिह्नित करते हुए काफी तीखी प्रतिक्रिया दी है.

3.  जन्मभूमि पर मालिकाना हक के लिए ‘श्रीकृष्ण विराजमान’ की ओर से मथुरा जिला जज की अदालत में की गई अपील पर आज को फैसला होगा. आपको  बता दें कि भगवान ‘श्रीकृष्ण विराजमान’ की ओर 13.37 एकड़ जमीन के मालिकाना हक के लिए 13 अक्तूबर को जिला जज मथुरा की अदालत में अपील की गई थी.

4. भारत में कोरोना के मरीज तेजी से ठीक हो रहे है जहां भारत में अब तक कोरोना के 64 लाख से अधिक मरीज स्वस्थ हो चुके है. वहीं भारत में पिछले 24 घंटे में कोरोना के 63371 नए मामले सामने आने के साथ ही देश में कोरोना के मामलों की संख्या बढ़कर 73 लाख से ज्यादा हो गई है.

5. कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने कोरोना को लेकर केंद्र की मोदी सरकार को घेरते हुए भारत में  कोरोना के मामलों से संबंधिक एक ग्राफ साझा किया औऱ कहा कि भाजपा सरकार द्वारा हासिल की गई एक और ठोस उपलब्धि.  राहुल ने आगे कहा कि यहां तक कि पाकिस्तान और अफगानिस्तान ने भारत की तुलना में कोविड-19 को बेहतर तरीके से संभाला.

6. पूर्वी लद्दाख में भारतीय और चीनी सेना के कमांडर स्तर पर हुईं सात बैठकों के बाद अब दोनों देश सेना वापसी को लेकर एक गंभीर प्रस्ताव पर सहमत हुए हैं, जिस पर केंद्र सरकार के उच्च अधिकारी विचार-विमर्श कर रहे हैं. सूत्रों की माने तो भारत व्यापक विघटन पर जोर दे सकता है.

7. नीट परीक्षा 2020 का रिजल्ट आज जारी होने जा रहा है. ऐसे में जिन छात्रों ने इस परीक्षा में भाग लिया था वे आधिकारिक वेबसाइट ntaneet.nic.in पर जाकर अपना रिजल्ट चेक कर सकते है.

8. दिल्ली-एनसीआर में हवा को साफ रखने के लिए ग्रेप लागू होने के बावजूद बृहस्पतिवार को दिल्ली समेत एनसीआर के सभी शहरों का वायु गुणवत्ता सूचकांक 300 से ऊपर चला गया. आपको बता दे कि ग्रेटर नोएडा देश का दूसरा सबसे प्रदूषित शहर रहा.

9. भारतीय जनता पार्टी ने हरियाणा के बरोदा में होने वाले उपचुनाव में  एक बार फिर अंतरराष्ट्रीय पहलवान योगेश्वर दत्त को उम्मीदवार बनाया है जहां गुरुवार देर रात भाजपा ने इसकी घोषणा की.

10 पश्चिम बंगाल में भाजपा के राष्ट्रीय सचिव अरविंद मेनन ने कलकत्ता उच्च न्यायालय में एक याचिका दायर कर न्यायालय से अपनी पार्टी के नेताओं के खिलाफ दर्ज 138 लंबित मामलों की जांच राज्य से बाहर कराने की मांग की है. 

11. चुनाव आयोग ने कहा कि एक्जिट पोल पर प्रतिबंध लागू रहने की अवधि के दौरान मीडिया में ज्योतिषियों, टैरो कार्ड पढ़ने वालों और विश्लेषकों द्वारा नतीजों के बारे में भविष्यवाणी करना चुनाव कानूनों का उल्लंघन है.

12.  शेयर बाजार की शुरवात आज बढ़त के साथ हुई है जहां बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज के प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स 261.39 अंक ऊपर 39,989.80 के स्तर पर खुला. वहीं नेशनल स्टॉक एक्सचेंज के निफ्टी की शुरुआत 47.05 अंक ऊपर 11,727.40 पर हुई.

13. दूरसंचार विभाग ने अंतरिक्ष विभाग और रक्षा विभाग से उनके पास पड़ा स्पेक्ट्रम खाली करने का आग्रह किया है. डीओटी का कहना है कि देश में 5जी सेवा शुरू करने में मदद के लिए मीडियम और हाई रेंज स्पेक्ट्रम बैंड्स की जरूरत है.

14.  स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने ‘ईट राइट इंडिया मूवमेंट’ के लक्ष्यों को हासिल करने के लिए खाद्य सुरक्षा से पोषण सुरक्षा की तरफ बढ़ने पर जोर दिया है. साथ ही उन्होंने अन्य संबंधित मंत्रालयों से अपील की कि साझा उद्देश्य और रणनीति तय करने के लिए साझा मंच बनाएं.

15. मध्य प्रदेश की शिवराज सरकार किसानों को फसल बीमा का दावा मिलने में आने वाली समस्याओं को देखते हुए अब अपनी बीमा कंपनी बनाएगी. बताया जा  रहा है कि कंपनी की शुरआत अगले खरीफ सीजन से की जा सकती है.

16. बिहार विधानसभा चुनाव के लिए पहले चरण की वोटिंग 28 अक्टूबर को होगी जहां सभी दल चुनाव प्रचार में जुटे हुए हैं. सूत्रों के मुताबिक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 23 या 24 अक्टूबर को आरा के शाहाबाद से चुनावी रैली का शंखनाद कर सकते हैं.

17. लम्बे समय तक कोर्ट-कचहरी का चक्कर लगाने के बाद भी अधर में लटके यूपी में सहायक अध्यापकों का लम्बा इंतजार खत्म हो गया है क्योकि प्रदेश के परिषदीय प्राथमिक स्कूलों में सहायक अध्यापक पद पर चयनित 31,277 अभ्यर्थियों को आज यानी 16 अकटूबर को नियुक्ति पत्र मिलेगा.

18.  दिल्ली के लोगों को इलेक्ट्रिक वाहनों पर सब्सिडी जल्द मिलनी शुरू होगी जहां इसके लिए चल रही प्रक्रिया अब अंतिम चरण में है. आपको बता दे कि इसके तहत इलेक्ट्रिक वाहनों का पंजीकरण शुल्क माफ करने के लिए जनता के सुझाव देने की प्रक्रिया परिवहन विभाग ने पूरी कर ली है.

19. गूगल के नए स्मार्टफोन पिक्सल Google Pixel 4a की बिक्री भारत में शुरू हो गई है. गौरतलब है कि Google Pixel 4a को पिछले सप्ताह ही भारतीय बाजार में गूगल नेस्ट स्मार्ट स्पीकर के साथ लॉन्च किया गया था.

20. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि ये साल खत्म होने से पहले अमेरिका के पास कोविड-19  का सुरक्षित और प्रभावी टीका उपलब्ध होगा. साथ ही उन्होंने देश के कॉरपोरेट जगत को भरोसा दिया कि अगर वे दोबारा निर्वाचित होते हैं तो आशा, अवसर और विकास को आगे बढ़ाएंगे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *


Notice: Undefined index: amount in /home/u709339482/domains/mobilenews24.com/public_html/wp-content/plugins/addthis-follow/backend/AddThisFollowButtonsHeaderTool.php on line 82
%d bloggers like this: