दोपहर की बड़ी खबरें MIDDAY NEWS 27th OCTOBER 2020

1.  सोमवार को शुरू हुई  सेना के शीर्ष कमांडरों की चार दिवसीय कॉन्फ्रेंस आज भी जारी रहेगी. सूत्रों का कहना है कि आज कमांडर पूर्वी लद्दाख समेत चीन से लगती LAC पर अन्य संवेदनशील इलाकों में देश की तैयारियों की समग्र समीक्षा की जा सकती है.

2.  भारत और अमेरिका के बीच तीसरी 2+2 मंत्री स्तरीय बैठक आज नई दिल्ली में हो  रही है.  अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोंपियो व रक्षा मंत्री मार्क एस्पर अपने भारतीय समकक्षों एस. जयशंकर और राजनाथ सिंह के साथ वार्ता करेंगे. आपको बता दे कि इस बैठक में रक्षा एवं सुरक्षा संबंधों के साथ-साथ प्रमुख क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर चर्चा की जाएगी.

3. केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने सोमवार को कहा कि सरकारी पुरुष कर्मचारी जो एकल अभिभावक हैं, अब वे भी बाल देखभाल अवकाश के हकदार होंगे। उन्होंने कहा कि एकल पुरुष अभिभावक में वे सभी कर्मचारी आएंगे जो अविवाहित या विधुर या तलाकशुदा हैं और जिनके एक बच्चे की जिम्मेदारी अकेले उठाने की उम्मीद हो.

4.  सुप्रीम कोर्ट ने दिल्ली एनसीआर के आसपास पराली पर निगरानी और इससे निपटने के लिए उठाए गए कदमों के समन्वय के लिए शीर्ष कोर्ट के सेवानिवृत्त जज मदन बी लोकुर की नियुक्ति पर रोक लगा दी है. शीर्ष कोर्ट ने केंद्र सरकार के आग्रह पर अपने 16 अक्तूबर के फैसले पर रोक लगाई है.

5.  भारत में कोरोना के मरीज तेजी से ठीक हो रहे है जहां भारत में अब तक कोरोना के 72 लाख से अधिक मरीज स्वस्थ हो चुके है. वहीं भारत में पिछले 24 घंटे में कोरोना के 36469 नए मामले सामने आने के साथ ही देश में कोरोना के मामलों की संख्या बढ़कर 79 लाख से अधिक हो गई है.

6.  सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि वर्चुअल कार्यवाही जारी रखने पर फैसला हाईकोर्ट खुद करें.  सीजेआई एसए बोबडे, जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ और जस्टिस एल नागेश्वर राव की पीठ ने कहा कि कोरोना के दौरान जनता को न्याय दिलाने में वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये सुनवाई बेहद सफल रही और हम इस संबंध में अपने पूर्व के निर्देशों को जारी रखते हैं.

7. कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी ने बिहार चुनाव में महागठबंधन को जिताने की अपील की है जहां सोनिया ने करीब पांच मिनट का वीडियो जारी कर कहा है कि ‘सत्ता के अहंकार में वर्तमान बिहार सरकार अपने रास्ते से भटक गई है और उनकी करनी और कथनी में भारी अंतर है. साथ ही सोनिया गांधी ने कहा कि जनता कांग्रेस के महागठबंधन के साथ है और यह बिहार का आह्वान है.

8.  सर्दी की आमद के साथ ही राजधानी दिल्ली की हवा बेहद खराब होने लगी है जहां दिल्ली के आसमान में चारों तरफ स्मॉग की एक घनी चादर नजर आ रही है. आपको बता दे कि राजधानी दिल्ली में आज सुबह AQI-347 दर्ज किया गया.

9. केंद्र सरकार दिवाली से पहले तीसरे प्रोत्‍साहन पैकेज की घोषणा कर सकती है. हालांकि, इस बार सरकार सीधे शहरी रोजगार योजनाओं में पैसा लगाने के बजाय इनसे जुड़ी कंपनियों में निवेश कर सकती है.

10. इस साल के अक्तूबर महीने का समापन भी फुल मून से हो रहा है जहां 31 अक्तूबर, शनिवार को दूसरी बार पूर्ण चंद्रमा नजर आएगा और ये ब्ल्यू मून कहलाएगा.

11. पीएम  नरेंद्र मोदी ने आज वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से पीएम स्वनिधि योजना के लाभार्थियों के साथ बातचीत की जहां इस दौरान उन्होंने लाभार्थियों से पूछा की उन्हें लोन लेने के लिए कितनी भाग दौड़ करनी पड़ी. आपको बता दे कि बता दें कि अतिरिक्त मुख्य सचिव, सूचना, नवनीत सहगल ने शनिवार को इस योजना के तहत लगभग 3 लाख विक्रेताओं को ऋण वितरित किया है.   

12. हिमाचल में स्कूलों को खोलने और कॉलेज के फर्स्ट और सेकेंड ईयर के विद्यार्थियों को बिना परीक्षा लिए अगली कक्षाओं में प्रमोट करने का फैसला आज हो सकता है. आपको बता दे कि आज सचिवालय में मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर की अध्यक्षता में मंत्रिमंडल की बैठक होगी, जिसमें कई एजेंडों पर मंथन होगा.

13. राजस्थान सरकार राज्य में मास्क पहनने को अनिवार्य बनाने पर विचार कर रही है और इसके लिए कानून बनाया जाएगा. आपको बता दे कि सरकार विधानसभा के आगामी सत्र में इस संबंध में एक विधेयक लाएगी.

14. हाथरस मामले में सीबीआइ के साथ ही उत्तर प्रदेश सरकार की एसआइटी जांच में लगी है जहां इसी प्रकरण पर आज सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई के बाद फैसला भी आएगा. ऐसा माना जा रहा है कि सुप्रीम कोर्ट इस केस की जांच की निगरानी के साथ ही केस चलने के स्थान के साथ ही पीड़ित परिवार की सुरक्षा को लेकर भी निर्देश दे सकता है.

15. कांग्रेस नेता दिग्विजय सिंह ने सोमवार को कहा कि कांग्रेस ने ज्योतिरादित्य सिंधिया, जो अब बीजेपी में हैं और उनके पिता माधवराव सिंधिया में पर्याप्त सम्मान और अवसर दिए हैं. दिग्विजय सिंह ने एक लेख को लेकर ट्वीट किया और कहा कि सिंधिया से भाजपा में कैसे व्यवहार किया जा रहा है?

16. उत्तर प्रदेश की रिक्त राज्यसभा की 10 सीटों के लिए आज नामांकन का आखिरी दिन है जहां बीजेपी  के आठ प्रत्याशी मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की उपस्थिति में नामांकन करेंगे. आपको बता दे कि  इस मौके पर मुख्यमंत्री के अलावा दोनों उप मुख्यमंत्री डॉ दिनेश शर्मा और केशव प्रसाद मौर्य सहित तमाम वरिष्ठ नेता मौजूद रहेंगे.

17. आईपीएल 2020 में लगातार पांचवीं जीत हासिल करने के बाद किंग्स इलेवन पंजाब के कप्तान केएल राहुल बेहद खुश हैं. कोलकाता पर जीत के बाद उन्होंने कहा कि टीम ने मैदान पर सकारात्मक क्रिकेट खेलने की कोशिश की है.

18. व्यापारियों की मांग को देखते हुए उत्तर प्रदेश सरकार ने रिटर्न दाखिल करने की अंतिम तारीख की समय सीमा को बढ़ा दिया है जहां सरकार ने पांच करोड़ तक के सलाना टर्न ओवर वाले व्यापारियों को बड़ी राहत देते हुए अब हर महीने  की 24 तारीख तक जीएसटी रिटर्न दाखिल करने की समय सीमा तय की है।

19. वनप्लस ने एन सीरीज के तहत अपने दो नए स्मार्टफोन OnePlus Nord N10 5G और Nord N100 को लॉन्च कर दिया है जहां इनमें से एक फोन में5 जी का सपोर्ट दिया गया है, वहीं दूसरा फोन 4जी सपोर्ट वला है.

20. अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा NASA ने चंद्रमा  की सतह पर पर्याप्त मात्रा में पानी होने का दावा किया है. NASA के मुताबिक ये पानी चांद के उसी हिस्से में मौजूद है जहां सूरज की रोशनी पहुंचती है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *


Notice: Undefined index: amount in /home/u709339482/domains/mobilenews24.com/public_html/wp-content/plugins/addthis-follow/backend/AddThisFollowButtonsHeaderTool.php on line 82
%d bloggers like this: