सुबह की ताजा खबरें. Morning News 14th November 2020

1. आज देशभर में धूमधाम से मनाया जा रहा है दिपावली का त्योहार, राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, पीएम नरेंन्द्र मोदी ने देशवासियों को दी दिपावली की शुभकामनाएं.

2. देश के प्रथम प्रधानमंत्री पंडित जवाहर लाल नेहरू की जयंती आज,  भारत में आज के दिन को बाल दिवस के रूप में भी मनाया जाता है.

3. 2 दिन की राहत के बाद दिल्ली में वायु प्रदूषण की हालत हुई गंभीर, आज दिल्ली में 400 के पार जा सकता है  AQI

4.  हिमाचल प्रदेश में मौसम आज से ले सकता है करवट, मौसम विज्ञान केंद्र शिमला ने जारी किया झमाझम बारिश और बर्फबारी का अनुमान.

5 .  दीपावली पर प्रधानमंत्री मोदी ने की देशवासियों से की अपील, कहा –  इस दिवाली एक दिया सैनिकों के नाम जलाएं

6. दिल्ली में सार्वजनिक स्थलों पर छठ पूजा पर पाबंदी पर बोली दिल्ली बीजेपी, कहा –   CM केजरीवाल ने पूर्वांचल के लोगों की आस्था को पहुंचाई
 ठेस.

7.   विशेषज्ञों की माने  महाराष्ट्र में अगले साल आ सकती है कोरोना का दूसरी लहर, महाराष्ट्र में  12 नवंबर तक सामने आ चुके है कोरना के 17 लाख से अधिक मामले.

8. पूर्वी लद्दाख में  चीन के साथ जारी सीमा गतिरोध पर बोले  ITBP प्रमुख एसएस देसवाल  कहा –   सीमा पर गतिरोध की समस्या शांतिपूर्ण तरीके से जल्द ली जाएगी सुलझा,  साथ ही कहा –  LAC पर निर्माण कार्य तेजी से किया जा रहा है पूरा.

9. ICMAI CMA परीक्षा 2020 से ऑप्ट-आउट करने की अंतिम तारीख  बढ़ी, आगे, परीक्षा से ऑप्ट – आउट के इक्छुक उम्मीदवार अब 15 दिसंबर 2020 तक कर सकते है  ऑप्ट – आउट.

10. चीन ने आखिरकार  अमेरिका के नवनिर्वाचित  राष्ट्रपति “जो  बाइडन” और  उपराष्ट्रपति “कमला हैरिस” को दी अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में जीत की बधाई, कहा – बीजिंग अमेरिकी लोगों की पसंद का  करता है सम्मान.  

11. सुप्रीम कोर्ट की अवमानना वाले ट्वीट पर कॉमेडियन कुणाल कामरा का माफी मांगने से इनकार, बढ़ सकती है कुणाल कामरा की मुशकिले

12.  सुप्रीम कोर्ट ने बदला तेलंगाना हाईकोर्ट का आदेश, ग्रीन पटाखों की बिक्री और दो घंटे  के लिए पटाखों को चलाने  की दी मंजूरी.

13. पश्चिम बंगाल में भाजपा कार्यकर्ताओं  के साथ हो रहे मामले से नाराज बीजेपी ने की बंगाल में की राष्ट्रपति शासन लगाने की मांग, गुरूवार को पश्चिम बंगाल बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष दिलीप घोष पर असमाजित तत्वों ने किया था हमला.

14. अमेरिका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडन ने अमेरिका के  एरिजोना पर हासिल की जीत, राष्ट्रपति चुनाव में नेतृत्व हुआ और मजबूत, जीत के साथ एरिजोना के 11 इलेक्टोरल वोट्स भी बाइडन को मिले.

15. प्राकृतिक आपदाओं को झेल चुके राज्यों को केंद्र की ओर से 4382 करोड़ रुपये की सहायता राशि देने का हुआ ऐलान, पश्चिम बंगाल, ओडिशा, कर्नाटक, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र और सिक्किम को दी जाएगी ये राशि.

16.  भारत में ग्लोबल सेंटर फॉर ट्रेडिशनल मेडिसिन स्थापित करने जा रहा है WHO,पीएम मोदी बोले- देश के लिए गर्व की बात

17.  कश्मीर तथा सीमावर्ती जिले के लोगों ने जम्मू-कश्मीर में अशांति तथा असमाजित तत्वों को फैलाने के लिए पाकिस्तान को बुलेट का जवाब बैलेट से देने की कि तैयारी,  डीडीसी चुनाव में हिस्सेदारी के लिए इन इलाकों के लोगों ने भारी संख्या में अपने नाम मतदाता सूची में कराए दर्ज.

18. बिहार में कांग्रेस के विधायक दल की बैठक में हुई जमकर नारेबाजी, आपस में भिड़े कांग्रेसी कार्यकर्ता, विपक्षी पार्टियों में अंदरूनी कलह भी आने लगी है सामने  

19.NGT ने झारखंड में दिवाली पर पटाखे चलाने की दी अनुमति , रात आठ से दस बजे तक ही  लोग चला सकेंगे पटाखे

20.  यूपी के  सीएम योगी आदित्यनाथ का पीएसी के कर्मियों को प्रोन्नति का तोहफा,  5042  बने हेड कॉन्स्टेबल.

21.  बिहार में सरकार बनान की कवायद हुई तेज,  मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार ने कैबिनेट भंग करने का फैसला लेने के बाद राज्‍यपाल फागू चौहान से की मुलाकात , राज्यपाल को सौंपा अपना इस्‍तीफा.

22.NCL ने  मेडिकल स्पेशलिस्ट कंसल्टेंट के 20 पदों पर निकाली भर्ती, इच्छुक और योग्य उम्मीदवार 26 नवंबर 2020 या उससे पहले ऑफ़लाइन मोड के माध्यम से  कर पाएंगे आवेदन.

23. पंजाब यूनिवर्सिटी सीनेट के चुनाव के लिए सीएम  कैप्टन अमरिंदर सिंह ने उपराष्ट्रपति एम. वैकेया नायडू  को लिखा पत्र, कहा- और चुनाव हो सकते हैं तो ये क्यों नहीं ?

24. बढ़ती महंगाई के मुद्दे पर उत्तराखण्ड  महिला कांग्रेस ने  देहरादून में किया प्रदर्शन,  कहा – वर्तमान में भाजपा के शासन में महंगाई अपने चरम पर.

25. झारखण्ड के कृषि मंत्री बादल पत्रलेख ने रांची में किसानों के बीच सरसों, गेहूं, चना के उन्नत बीज का किया वितरण. गौरतलब है कि झारखण्ड  सरकार के द्वारा किसानों की आय में बढ़ोत्तरी के लिए लगातार किए जा रहे  है प्रयास.

26. प्रवासी मजदूरों के लिए मोदी सरकार  ने लिया बड़ा फैसला, देश के  116 जिलों के 3 लाख मजदूरों की स्किल ट्रेनिंग हुई शुरू.

27. यूपी के रामपुर से हमारे संवादात शानू खान की रिपोर्ट –  रामपुर में राष्ट्रीय किसान मजदूर संघठन की विचार विमर्श मीटिंग का बिलासपुर में हुआ आयोजन, जिसमें राष्ट्रीय अध्यक्ष वी एम सिंह के आदेश पर डॉक्टर गुलशन सिंह को राष्ट्रीय किसान मजदूर संघठन का जिला अध्यक्ष बनाया गया.  

28. बिहार के शेखपुरा से हमारे संवादात अरविंद कुमार की रिपोर्ट –  शेखपुरा में जमीन विवाद को लेकर दो पक्ष भिड़े , चार जख्मी,

29. यूपी के रामपुर से हमारे संवादात शानू खान की रिपोर्ट – रामपुर के टाण्डा दड़ियाल में बड़ी संख्या में गुड़बनानें के कोहलू उगल रहे है काला धुआ,  पर्यावर हो रहा प्रदूषित, साथ ही लोगों को सास लेने में हो रही दिक्कत.

30. पंजाब के चणडीगढ़ से हमारे संवादात  की रिपोर्ट  –  सीएम  कैप्टन अमरिंदर सिहं  के बेटे रणइंदर सिंह को फिर ईडी का समन, 19 नवंबर को एजेंसी ने  किया तलब.  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *


Notice: Undefined index: amount in /home/u709339482/domains/mobilenews24.com/public_html/wp-content/plugins/addthis-follow/backend/AddThisFollowButtonsHeaderTool.php on line 82
%d bloggers like this: