देश

सुबह की ताजा खबरें . Morning News 17th November 2020

1.  ब्रिक्स देशों का 12वां शिखर सम्मेलन आज, पीएम नरेंन्द्र मोदी वीडियो कॉन्फ्रेसिंग के माध्यम से इस सम्मेलन में होंगे शामिल.

2. आज से मालाबार नौसेना अभ्यास का दूसरा चरण उत्तरी अरब सागर में हो रहा है शुरू, इस अभ्यास में भारत, अमेरिका, जापान और ऑस्ट्रेलिया जैसे देश ले रहे है हिस्सा.

3. आज से 60 दिनों तक कानपुर नहीं जाएगी हावड़ा-बाड़मेर स्पेशल ट्रेन, यात्रियों को करना पड़ सकता है मुशकिलों का सामना.

4. राजस्थान में पंचायती राज चुनाव की तैयारियों में जुटी प्रदेश कांग्रेस आज अपनी रणनीति का खाका करेगी  तैयार, पार्टी के प्रदेश प्रभारी अजय माकन की उपस्थिति में राजधानी जयपुर के बिड़ला ऑडिटोरियम में आयोजित किया जाएगा चुनावी संवाद कार्यक्रम.

5.  कर्नाटक में आज से लगेंगी कॉलेज की नियमित कक्षाएं, शिक्षकों को देनी होगी कोविड -19 की निगेटिव रिपोर्ट.

6. आज लॉन्च होगी Honda Civic की 11th जेनरेशन कार, कंपनी ने जारी किया टीजर वीडियो.

7.  छठ पूजा के लिए भोपाल से बिहार जाने वाले यात्रियों के लिए आई खुशखबरी, आज से 23 नवंबर तक चलेगी  हबीबगंज-पटना पूजा स्पेशल ट्रेन.

8.  कोरोना के मद्देनजर ओडिशा सरकार ने राज्य के घाटों पर सामूहिक स्नान समेत छठ पूजा मनाने पर रोक लगाई रोक, लोगों की सुरक्षा के मद्देनज लिया गया है फैसला.

9. आरजेडी के वरिष्ट नेता शिवानंद तिवार द्वारा कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी पर की गई टिप्पणी से भड़की कांग्रेस कहा शिवानंद तिवार ने कई बार बदली है पार्टी और वो अब भी है JDU के वफादार.

10. दुनिया में कोरोना के बढ़ते मामले के बीच ब्रिटेन से आई बड़ी खबर, ब्रिटेन में क्रिसमस से पहले लोगों को लगाई जा सकती है पीफाइजर की Covid 19 वैक्सीन.

11.   मुंबई की एक अदालत ने  अदालत ने समीत ठक्कर को  25 हजार के मुचलके पर दी जमानत, महराष्ट्र के सीएम उद्धव ठाकरे पर गलत टिप्पणी करने को लेकर हुई थी गिरफ्तारी.

12. WHO  की कार्यकारी बोर्ड बैठक में बोले केंद्रीय स्वास्थय मंत्री डॉ. हर्षवर्धन, कहा –  2020 रहा संयुक्त कार्रवाइयों का वर्ष.

13. कश्मीर के 4 जिलों में भारी हिमपात का लगया गया अनुमान, पिछले 24 घंटे में 19 सेमी बर्फबारी ने बढ़ाई कश्मीर में सर्दी.

14. हाथरस जा रहे केरल के पत्रकार की गिरफ्तारी के मामले में यूपी की योगी सरकार को SC ने जारी किया नोटिस, पत्रकार सिद्दीकी कप्पन को पांच अक्टूबर को हाथरस जाते समय रास्ते में किया गया था गिरफ्तार.

15. नीतीश कुमार के 7वीं बार बिहार का सीएम बनने पर पीएम नरेंन्द्र मोदी ने नीतीश कुमार को दी बधाई, कहा  ‘एनडीए परिवार बिहार की प्रगति के लिए मिलकर काम करेगा.

16. फिर एक बार बिहार के सीएम पद की शपथ लेने पर आरजेडी नेता तेजस्वी यादव ने नीतीश कुमार को दी बधाई कहा- ‘आशा करता हूँ कि कुर्सी की महत्वाकांक्षा की बजाय नीतीश कुमार बिहार की जनाआकांक्षा एवं NDA के 19 लाख नौकरी-रोजगार जैस सकारात्मक मुद्दों को बनाएंगे सरकार की प्राथमिकता.

16. LJP अध्यक्ष चिराग पासवान ने नीतीश कुमार के शपथ के बाद बीजेपी को दी बधाई कहा –  नीतीश कुमार को CM बनाने के लिए BJP को बधाई.

17. सुप्रीम कोर्ट में पालघर केस की सुनवाई अगले हफ्ते तक टली,  याचिका में की गई है सीबीआई जांच की मांग.

18.  राष्ट्रीय प्रेस दिवस के मौके पर बोले उपराष्ट्रपति एम. वैकेया नायडू कहा- प्रेस की आज़ादी पर कोई भी प्रभाव देश के लिए है नुकसानदेह.

19. दिल्ली में कोरोना के बढ़ते मामलों पर रोक लगाने के लिए केंद्र ने कसी कमर, दिल्‍ली में कोरोना से निपटने को आ रहे 75 पैरामिलिट्री डॉक्‍टर, 350 हेल्‍थ वर्कर.

20. केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स के महंगाई भत्ते में हो सकती है बढ़ोतरी, अगले साल जुलाई में महंगाई भत्ता 4 प्रतिशत का सूत्रों ने लगाया है अनुमान.

21.  बिहार में फिऱ एक बार बनी NDA की सरकार, नीतीश कुमार ने सीएम तो BJP के 7, JDU के 5 और हिंदुस्तान आवाम मोर्चा तथा VIP के एक-एक मंत्री ने ली शपथ.  

22. पतंजलि आयुर्वेद की स्वामित्व वाली Ruchi Soya गले साल लाएगी FPO, Ruchi Soya इस FPO के जरिए कंपनी में प्रवर्तकों की हिस्सेदारी में लाएगी कमी.

23. दिल्ली में आने वाले दिनों में बढ़ेगी सर्दी, पारा 3 से चार डिग्री तक जाने का मौसम विभाग ने लगाया है अनुमान,

24.  मध्यप्रदेश उपुचनाव में मिली बंपर जीत के बाद भाजपा में विधानसभा अध्यक्ष के लिए गहमागहमी हुई तेज, बीजेपी के कुछ नेताओं ने विंध्य से विधानसभा अध्यक्ष बनाने की कि हैं मांग.

25. कानुपर मामले में CM योगी आदित्यनाथ की बड़ी कार्रवाई, तीन गिरफ्तार, आरोपितों पर लगाया गया NSA.

26. अब लोगों को मतदान के बारे में जागरूक करेंगे बॉलीवुड अभिनेता सोनू सूद,  चुनाव आयोग ने बनाया पंजाब का स्टेट आइकन.

27.  हरियाणा के राज्यपाल सत्यदेव नारायण आर्य को भी हुआ कोरोना, मोहाली के फोर्टिस अस्पताल में हुए भर्ती.

28.  बिहार के शेखपुरा से हमारे संवादाता अरविंद की रिपोर्ट –   शेखपुरा में राष्ट्रीय प्रेस दिवस पर हुआ कार्यशाला का आयोजन कार्यक्रम के मुख्य अतिथि के रूप में एसडीओ निशांत कुमार ने की शिरकत.

29.  यूपी के महोबा से हमारे संवादाता प्रवीण कुमार की रिपोर्ट –  महोबा में व्यापारी मामले ने पकड़ा तूल, एसपी मणिलाल पाटीदार समेत 3 पुलिसकर्मी भगोड़ा घोषित.

30. बिहार के पटना से हमारे संवादात की रिपोर्ट- नीतीश कुमार के 7वीं बिहार का सीएम बनने पर जेडूयू के कार्यकर्ताओं में देखा जा रहा है उत्साह, पटना में कार्यकर्ताओं में जश्न का माहौल.   

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *