सुबह की ताजा खबरें. Morning News 4th October 2020

1.  भारतीय वायुसेना को आज तीन और राफेल विमान मिल जाएंगे जहां तीनों राफेल विमान फ्रांस से उड़ान भरने के बाद रास्ते में रुके बिना भारत पहुंचेंगे. गौरतलब है कि फ्रांस की कंपनी दासौ एविएशन से पांच राफेल विमानों का पहला बेड़ा 29 जुलाई को भारत पहुंचा था.

2. केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह आज दो दिवसीय पश्चिम बंगाल दौरे पर जा रहे है जहां शाह के आगमन को लेकर पश्चिम बंगाल बीजेपी तैयारियों में लगी हुई है. गौरतलब है कि पश्चिम बंगाल में अगले साल विधानसभा चुनाव होने है जिसकी तैयारियां भाजपा ने अभी से शुरू कर दी है.

3. BCCI  की ओर से साल 2018 में शुरू किए गए महिला टी20 चैलेंज के तीसरे एडिशन का आयोजन आज से UAE में होगा जहां इस टूर्नामेंट में 3 टीमें होंगी जिनके बीच कुल 4 मैच खेले जाएंगे.

4. आज करवा चौथ का पर्व देशभर  में धूमधाम से मनाया जा रहा है. गौरतलब है कि करवा चौथ का व्रत महिलाएं अपनी पति की लंबी उम्र के लिए रखती है.

5. मालेगांव मामले के आरोपी लेफ्टिनेंट कर्नल प्रसाद श्रीकांत पुरोहित की याचिका के खिलाफ एक पीड़ित ने बॉम्बे हाईकोर्ट से हस्तक्षेप की गुहार लगाई है. आपको बता दे कि पुरोहित ने याचिका दायर कर खुद पर लगे सभी आरोपों को रद्द करने की मांग की है.

6. दिल्ली के इंदिरा गांधी एयरपोर्ट पर अभी तक सिर्फ़ विदेश से आने वालों के लिए कोविड टेस्ट की सुविधा थी जहां विदेश से आने वाले यात्रियों के लिए कोविड टेस्ट कराना अनिवार्य है. लेकिन अब दिल्ली एयरपोर्ट से विदेश जाने वाले यात्रियों और डोमेस्टिक यात्रियों के लिए भी फ़्लाइट लेने से ठीक पहले कोविड टेस्ट कराने की सुविधा शुरू कर दी गई है.

7. LAC  पर चीन के साथ जारी तनातनी के बीच भारतीय सेना को अपने जवानों के लिए बेहद सर्द मौसम के कपड़ों की पहली खेप अमेरिका से प्राप्त हो गई है. सरकारी सूत्रों ने मंगलवार को ये जानकारी देते हुए बताया कि सीमा पर तैनात जवान उनका इस्तेमाल भी कर रहे हैं.

8. वित्त मंत्रालय ने स्पष्ट किया कि किसी भी पब्लिक सेक्टर बैंक ने सेवा शुल्क में किसी तरह की वृद्धि नहीं की है। मंत्रालय ने कहा कि बैंक ऑफ बड़ौदा ने भी हर महीने बैंक अकाउंट में बिना किसी शुल्क के नकदी जमा करने की संख्या में कमी लाने के निर्णय को वापस ले लिया है.

9. केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने मंगलवार को कहा कि कुछ देशों ने अब तक भारतीयों के प्रवेश पर लगी पाबंदी नहीं हटाई है. केंद्र सरकार इन देशों द्वारा रोक हटाए जाने के बाद उड़ानों को शुरू करने के लिए तैयार है.

10. नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट की फाइनल आंसर की रिलीज कर दी हैं. वे स्टूडेंट्स जो इस बार की जेएनयूईई 2020 परीक्षा में बैठे हों, वे आधिकारिक वेबसाइट jnuexams.nta.nic.in.पर जाकर आंसर की डाउनलोड कर सकते हैं.

11. स्वास्थ्य मंत्रालय के सचिव राजेश भूषण ने कहा कि भारत में 76 लाख से ज्यादा लोग कोरोना से ठीक हो चुके हैं और अब तक 2000 लैब्स की मदद से लगभग 11 करोड़ 17 लाख कोरोना टेस्ट हो चुके हैं. साथ ही बताया गया कि भारत में कोरोना रिकवरी दर 92 फीसदी है.

12. जम्मू-कश्मीर की पूर्व मुख्यमंत्री और पीडीपी नेता महबूबा मुफ्ती  ने कहा है कि कश्मीरियों पर कानून थोपे जा रहे हैं. उन्होंने कहा -कश्मीरी युवाओं के भविष्य को बचाने के लिए मह किसी भी हद तक जाएंगे.

13. उत्तर प्रदेश योगी सरकार ने भ्रष्टाचार के खिलाफ एक्शन  जारी रखा है. इसी क्रम में मंगलवार को दो IAS अफसरों पर गाज गिरी है. सूत्रों के अनुसार भ्रष्टाचार की शिकायतें मिलने के बाद राजस्व परिषद से सीनियर आईएएस गुरूदीप सिंह और राजीव शर्मा को हटा दिया गया है.

14. महाराष्ट्र स्टेट बोर्ड ऑफ टेक्निकल एजुकेशन ने समर रिजल्ट 2020 की घोषणा कर दी है. ऐसे में परीक्षा में शामिल होने वाले परीक्षार्थी MSBTE की ऑफिशियल पोर्टल msbte.org.in पर अपना स्कोर चेक कर सकते हैं.

15. किशोर बियानी की अगुआई वाले फ्यूचर ग्रुप ने दिल्ली हाई कोर्ट में अमेजन के खिलाफ केवियट दाखिल की है। इस केवियट में फ्यूचर ग्रुप ने कोर्ट से रिक्वेस्ट की है कि अगर ई-कॉमर्स कंपनी अमेजन उसकी आरआईएल के साथ 24,713 करोड़ रुपये की डील को लेकर दिल्ली हाई कोर्ट में कोई याचिका दायर करता है, तो फ्यूचर ग्रुप की भी सुनवाई हो.

16. राजस्थान सरकार के शिक्षा विभाग ने सोशल मीडिया इंटरफेस फॉर लर्निंग इंगेजमेंट के दूसरे संस्करण को शुरू करने की घोषणा की है. विभाग द्वारा सोमवार, 2 नवंबर 2020 को साझा की गयी आधिकारिक सूचना के मुताबिक महामारी के मद्देनजर बंद रखे गये स्कूलों में जूनियर कक्षाओं के विद्यार्थियों में अध्ययन की निरंतरता बनाये रखने के उद्देश्य से स्माईल प्रोग्राम के माध्यम से इसमें मदद मिलेगी.

17. बालाजी टेलीफिल्म्स द्वारा निर्मित फेमस टीवी शो ‘कुंडली भाग्य’ में बड़ा बदलाव आने वाला है। ‘क्राइम पेट्रोल’ फेम गीतांजलि मिश्रा, बालाजी सेट पर 4 साल में 3 बार अपना जन्मदिन मनाने के लिए पूरी तरह से तैयार हैं, क्योंकि वो ‘कुंडली भाग्य’ में कस्तूरी बनर्जी को रिप्लेस करने वाली हैं.

18.  बॉलीवुड एक्ट्रेस दीपिका पादुकोण की मैनेजर करिश्मा प्रकाश को मुम्बई की एनडीपीएस कोर्ट से बड़ी राहत मिली है. जहां  एनसीबी द्वारा मादक पदार्थ के  सेवन के आरोपों में घिरीं करिश्मा प्रकाश को NDPS कोर्ट ने शनिवार तक गिरफ्तारी से अंतरिम राहत देते हुए अग्रिम जमानत अर्जी पर सुनवाई 7 नवंबर को रखी है.

19. बिहार विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण के मतदान के बीच जेडीयू ने महागठबंधन के सीएम पद के दावेदार और आरजेडी नेता तेजस्वी यादव के खिलाफ जेडीयू नेता सह नीतिश सरकार के मंत्री नीरज कुमार ने निर्वाचन आयोग के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी एक ज्ञापन सौंपा. आपको बता दे कि जेडीयू द्वारा सौंपे गए इस ज्ञापन में तेजस्वी के खिलाफ जानकारी छुपाने के आरोप लगाया गया है.

20. कांगेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने मंगलवार को बिहार में एक चुनावी रैलो को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री नीतीश कुमार पर जमकर निशाना साधा. राहुल गांधी ने कहा कि इन दोनों ने मिलकर बिहार को लूटा है और यही कारण है कि बिहार के लेागों ने बदलाव का मन बना लिया है.

21. जोधपुर नगर निगम चुनाव परिणाम में यहां की तस्वीर साफ हो गई है जहां जोधपुर उत्तर में कांग्रेस ने स्पष्ट बहुमत हासिल कर लिया है. वहीं दक्षिण नगर निगम में बीजेपी ने जीत का परचम लहराया है.

22. राजधानी दिल्ली में कोरोना के आइसोलेटेड मरीजों के घर के बाहर अब पोस्टर नहीं लगेंग जहां इसी के साथ अब तक जो पोस्टर लगाए गए हैं, उन्हें तत्काल हटाया जाएगा. आपको बता दे कि ये बाते दिल्ली सरकार ने दिल्ली हाइकोर्ट को बताई है.

23. राष्‍ट्रपति रामनाथ कोबिंद के पंजाब के शिष्‍टमंडल से मिलने के लिए समन नहीं देने के बाद सीएम कैप्‍टन अमरिंदर सिंह ने दिल्‍ली में धरना देने की घोषणा की है. आपको बता देकि मुख्‍यमंत्री कैप्‍टन अमरिंदर सिंह राजघाट पर राज्‍य के विधायकों के ए‍क दिन के धरने का नेतृत्‍व करेंगे.

24. पीपुल्स अलायंस फॉर गुपकार डिक्लेरेशन ने मंगलवार को दावा किया कि सरकार का मकसद भूमि कानून में बदलाव लाकर जम्मू-कश्मीर जनसांख्यिकीय बदलाव लाना तथा यहां के लोगों को कमजोर करना है. एक बयान में पीपुल्स अलायंस की ओर से कहा गया कि जम्मू-कश्मीर में जो भूमि कानून थे, वे लोगों के हितों में थे तथा पूरे देश में किसानों के लिए सबसे अधिक लाभदायक थे.

25. पश्चिम बंगाल में विधानसभा चुनाव को लेकर केंद्रीय चुनाव आयोग की तैयारी शुरू होने जा रही है जहां आगामी 18 नवंबर से राज्य में मतदाता सूची संशोधन का कार्य शुरू होगा. वहीं उससे पहले ही राज्य के मुख्य चुनाव अधिकारॉआरिज आफताब ने नौ नवंबर को सर्वदलीय बैठक बुलाई है.

26. कोरोना के दौर में सात महीने से अधिक समय तक बंद रहने के बाद हिमाचल से दिल्ली के लिए बस सेवाएं हिमाचल प्रदेश सरकार ने फिर से शुरू कर दी है. आपको बता दे कि राज्य सरकार ने दिल्ली के लिए हिमाचल के 21 रूटों को बहाल करने का निर्णय लिया है.

27. जम्मू-कश्मीर पुलिस ने मध्य कश्मीर के गांदरबल जिले के नुन्नर इलाके में 6 अक्तूबर को भाजपा नेता गुलाम कादिर पर हुए मामले को अंजाम देने वाले तीन ओजीडब्ल्यू को गिरफ्तार किया है.

28. यूपी के महोबा से हमारे संवादाता प्रवीण कुमार बता रहे है कि हरियाणा के बल्लभगढ़ में हुए नीकिता मामले तथा यूपी और सभी प्रदेशों में बढ़ते क्राइम के विरोध में गुलाबी गैंग सड़को पर उतर आई है जहां इन्होने प्रधानमंत्री को संबोधित ज्ञापन तहसीलदार को सौपा है. आपको बता दे कि इस ज्ञापन में दोषियों पर कार्यवाही करते हुए निकिता के परिजनों को न्याय दिलाने की मांग उठाई है.

29. हिमाचल प्रदेश के सोलन से हमारे संवादाता महेंद्र वर्मा बता रहे है कि इस समय सोलन में नगर निगम का मुद्दा गरमाया हुआ है, जहां एक तरफ सोलन को नगर निगम का दर्जा मिलने से सोलन शहर के लोगो में ख़ुशी की लहर  है तो वहीं सोलन नगरनिगम में सम्मिलित की गई आठ पंचायतों के 84 गांव के लोग नगर निगम के विरोध में सड़को पर उतरे और प्रदेश सरकार  के खिलाफ जमकर नारेबाजी की. आपको बता दे कि सोलन के पीडब्लूडी रेस्ट हाउस से मिनी सचिवालय तक रैली निकालकर हजारों ग्रामीणों ने नगर निगम का विरोध किया.

30. यूपी के रामपुर से हमारे संवादाता शानू खान बता रहे है कि रामपुर में धान की उन्नत किस्मों में शामिल पीआर-126 धान की सही कीमत न मिलने और इस श्रेणी के धान को सरकारी केंद्रों पर नहीं खरीदे जाने से नाराज किसान ने अपने ही खेत से फसल को निशुल्क काटकर ले जाने की खुली छूट दे दी. आपको बता दे कि  कुछ ही देर में आसपास के ग्रामीण साढ़े छह एकड़ के खेत से धान काटकर ले गए, वहीं सरकार की नीतियों के खिलाफ किसान के विरोध का तरीका इलाके में चर्चा का विषय बना हुआ है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *


Notice: Undefined index: amount in /home/u709339482/domains/mobilenews24.com/public_html/wp-content/plugins/addthis-follow/backend/AddThisFollowButtonsHeaderTool.php on line 82
%d bloggers like this: