सुबह की ताजा खबरें. Morning News 9th October 2020

1.  PM नरेंद्र मोदी आज वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी में नई परियोजनाओं की रखेंगे  नींव, साथ ही अन्य प्रमुख परियोजनाओं का भी करेंगे उद्घाटन.  

2. आज से शुरू हो रही है मोदी सरकार की सस्ता गोल्ड बेचने की “सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम”, लोग सस्ते दरों पर खरींद पाएंगे सोना.

3. उत्तराखण्ड का राज्य स्थापना दिवस आज, सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत के राज्य के स्थापना दिवस पर राज्यवासियों को दी बधाई.  

4. दिल्ली उच्च न्यायालय आज रिपब्लिक टीवी और टाइम्स नाउ चैनल पर संयम बरतने और उसे गैरजिम्मेदार, अपमानजनक सामग्री प्रसारित करने से रोकने के लिए 4 बॉलीवुड निकायों और 34 निर्माताओं की याचिका पर करेगी सुनवाई.

5. रिब्लिक टीवी के प्रधान संपादक अर्णब गोस्वामी और दो अन्य लोगों की तरफ से दायर अंतरिम जमानत याचिका पर आज फैसला सुनाएगा बॉम्बे हाइकोर्ट, शनिवार को याचिकाओं पर दिनभर चली सुनवाई के बाद तत्काल कोई राहत दिए बिना कोर्ट ने फैसला रख लिया था सुरक्षित.

6. दिल्ली यूनिवर्सीटी की पांचवी कट ऑफ लिस्ट हुई जारी, आज से शुरू होने जा रही है आवेदन प्रकिया.

7. केंद्रीय मंत्री नीतीन गडकरी ने कहा कि महाराष्ट्र के गढ़चिरौली जिले में उगाए गए बांस से विमानन ईंधन के उत्पादन हेतु एक रिफाइनरी स्थापित करने के लिए हम कर रहे तेजी से काम. आत्मनिर्भर भारत योजना के एक कार्यालय के उद्धाटन संबोधित करते हुए गडकरी ने कही ये बात.

8. वाणिज्य मंत्रालय ने पोत परिवहन और स्वास्थ्य मंत्रालयों से चीन के बंदरगाहों से आने वाले जहाजों के लिए अनिवार्य 14 दिन के पृथकवास की अवधि को घटाने का किया अनुरोध, सूत्रों ने कहा कि इससे जहाजों का माल चढ़ाने और उतारने का काम होगा तेज.

9. बॉलीवुड फिल्म निर्माता फिरोज नाडियाडवाला के घर पर मुंबई में NCB  ने मारा छापा, NCB ने फिरोज नाडियाडवाला को मादक पदार्थ मामले में समन भी किया है जारी.

10. वीवो ने दिवाली से ठीक पहले अपने दो स्मार्टफोन Vivo Y11 और Vivo Y50 की कीमतों में 500 रूपये की कटौती, स्मार्टफोन खरीदने की चाह रखने के लिए ये दोनो स्मार्टफोन हो सकता है बेहतर विकल्प.

Local : 

11. नोटबंदी के चार साल पूरे होने पर पीएम मोदी बोले, इससे काले धन को कम करने में मिली मदद, साथ ही नोटबंदी से कर जमा करने में भी आई तेजी.

12. 8 नवंबर को नोटबंदी के चार साल पूरे होने पर कांग्रेस ने नोटबंदी को बताया काला दिन, वहीं मोदी सरकार ने नोटबंदी को बताय भ्रष्टाचार मुक्त माहोल बनाने में अहम कदम.  

13. CBI ने रिश्वत मामले में हिंदुस्तान स्टीलवर्कस के पूर्व CMD मयूख भादुड़ी के खिलाफ दर्ज किया मामला, अधिकारियों ने कहा कि भादुड़ी के खिलाफ है ये दूसरा मामला.

14. कोरोना को मात देकर घर लौटे  रामदास अठावले, RPI कार्यकर्ताओं ने रामदास अठावले के आवास के बाहर  मनाया जश्न.

15. बिजली वितरण कंपनियों पर बिजली उत्पादक कंपनियों का बकाया सितंबर, 2020 में सालाना आधार पर 28 प्रतिशत बढ़कर 1,38,479 करोड़ रुपये के पार, सितंबर, 2019 तक डिस्कॉम पर बिजली वितरण कंपनियों का 1,07,930 करोड़ रुपये था बकाया.

16. शादी के बंधन में बंधने जा रहे है बॉलीवुड एक्ट्रेस कंगणा रनौत के भाई अक्षय खन्ना, कंगना ने अपने प्रशंसकों के साथ भाई की शादी की डिटेल की शेयर.

17. आज खुलेगा Gland Pharma का 6,500 करोड़ रुपये का IPO, ब्लूमबर्ग के मुताबिक ये भारत में किसी भी फार्मास्युटिकल कंपनी द्वारा लाया गया अब तक का सबसे बड़ा IPO.

18. महराष्ट्र के सीएम उद्धव ठाकरे ने दिए संकेत, महराष्ट्र में दिवाली के बाद खुल सकते है धार्मिक स्थल, प्रवेश के दौरान श्रद्धालुओं को करना होगा कोरोना गाइडलाइन का पालन.

19.  केंद्र की मोद सरकार रेलवे इंजीनियरिंग कंपनी इरकॉन इंटरनेशनल लिमिटेड में अपनी 15 फीसदी हिस्सेदारी बेचने का बना रही प्लान, स्टेक ऑफर फॉर सेल  के जरिए सरकार कंपनी में बेचेगी अपनी हिस्सेदारी.

20.  बिहार विधानसभा चुनाव से पहले आरजेडी नेता तेजस्वी यादव ने की पार्टी कार्यकर्ताओं से की अपील कहा, 10 नवंबर को परिणाम कुछ भी आए उसे पूरे संयम, सादगी और शिष्टाचार से स्वीकारें.

21. इंदौर के कम्पूयटर बाबा के आश्रम पर मध्यप्रदेश सरकार की कार्यवाई पर भड़के कांग्रेस नेता दिग्विजय सिंह, ट्विट कर बोले, ये राजनीतिक बदले की कार्रवाई.

22. असम के एक स्कूल मामले के कारण असम और मिजरोम की सीमा पर बढ़ा तनाव, असम के मुख्यमंत्री सर्वानंद सोनोवाल ने पुलिस के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ उच्च-स्तरीय बैठक कर स्थिती का लिया जायजा.

23. हरियाणा सरकार द्वारा गत दिवस विधानसभा में पारित किए गए राइट टू रिकॉल विधेयक के खिलाफ कांग्रेस ने खोला मोर्चा, कांग्रेसियों ने विधेयक को बताया जनविरोधी.

24. मध्य प्रदेश शिक्षा मंडल ने शैक्षणिक सत्र 2020-21 की दसवीं-बारहवीं बोर्ड परीक्षा की तैयारी की शुरू, लेकिन बोर्ड द्वारा अभी भी सिलेबस से संबंधित निर्णय लेना है बाकी.

25.  दिल्ली में पटाखा बैन होने पर CAIT ने कहा, इस दिवाली दिल्ली सरकार करे पटाखा कारोबारियों को हुए नुकसान की भरपाई. आपको बता दे कि दिल्ली में बढ़ते वायु प्रदूषण के चलते दिल्ली सरकार ने पटाखों की बिक्री पर लगाया है बैन.

26. फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों के खिलाफ प्रदर्शन कराने के बाद चर्चा में आए भोपाल मध्य विधानसभा सीट से कांग्रेस विधायक आरिफ मसूद की बढ़ी मुश्किलें, विधायक के खानूगांव स्थित प्रियदर्शनी कॉलेज परिसर से अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई के बाद अब जमीन के राजस्व रिकार्ड की जांच भी हुई शुरू.

27. हिमाचल के सोलन से हमारे संवादात महेंद्र वर्मा बता रहे है कि हिमाचल सरकार में मंत्री सुरेश भारद्वाज ने कहा कि लोगों की मांग पर प्रदेश सरकार ने जनमंच कार्यक्रम को पुनः आरम्भ किया है ताकि लोगों की समस्याओं का निवारण उनके धर के समीप हो सके. 

28. मध्यप्रदेश के छतरपुर से हमारे संवादाता हेमंत श्रीवास बता रहे है कि लवकुशनगर मार्ग में राजाराम कंटेक्शन कम्पनी सड़क निर्माण का कार्य कर रही है पर मुरम की जगह मिट्टी का उपयोग कंपनी के कार्य पर सवाल खड़ा कर रहा है.

29. हिमाचल प्रदेश के शिमला से हमारे संवादाता महेंद्र वर्मा बता रहे है कि स्मार्ट सिटी शिमला की स्मार्ट पुलिस भी अब स्मार्ट तरीके से कार्य करने जा रही है. दरअसल, अब अगर शिमला में वाहन को सरपट दौड़ा कर ट्रैफिक नियम को अनदेखा किया गया, तो चंद ही मिनटों में वाहन चालक के मोबाइल पर चालान काटे जाने का आ जाएगा मैसेज.

30. बिहार के पटना से हमारे संवादाता बता रहे है कि बिहार में राजनीतीक पार्टियां विधानसभा चुनाव के परिणाम आने से पहले अपनी – अपनी जीत का कर रही है दावा, जनता को भी है 10 नवंबर का इंतजार.     

Leave a Reply

Your email address will not be published.


Notice: Undefined index: amount in /home/u709339482/domains/mobilenews24.com/public_html/wp-content/plugins/addthis-follow/backend/AddThisFollowButtonsHeaderTool.php on line 82
%d bloggers like this: