आज दोपहर की बड़ी ख़बरें | 8th May 2019

1. 12 मई को राजधानी दिल्ली की सातों लोकसभा सीटों पर चुनाव होने है. इसी के तहत दिल्ली में चुनाव प्रचार में अब और तेजी आती हुई दिख रही है जिसके तहत आज पीएम नरेन्द्र मोदी आज दिल्ली के रामलीला मैदान में चुनावी रैली को संबोधित करेंगे जिसमें लाखों की संख्या में लोगों के आने की बात कही गई है.

2. केंद्र सरकार द्वारा सुप्रीम कोर्ट में न्यायाधीश के तौर पर सिफारिश किये गये उच्च न्यायालयों के दो मुख्य न्यायाधीशों के नाम कॉलेजियम को लौटा दिया गया है.  सूत्रों की माने तो उनके नाम लौटा दिये जाने के सरकार के फैसले के पीछे वरिष्ठता और क्षेत्रीय प्रतिनिधित्व वजह बतायी गयी है.

3. चुनाव आयोग ने घोषणा की है कि त्रिपुरा पश्चिम लोकसभा सीट के 168 मतदान केंद्रों पर 12 मई को दोबारा मतदान होगा. आपको बता दे कि इससे पहले यहां 11 अप्रेल को हुए मतदान के दौरान कुछ पार्टियों धांधली होने का आरोप लगाया था.

4. देश में चुनावी माहौल है और इस बीच नेताओं द्वारा लगातार बयानबाजी का दौर जारी है. इसी कड़ी में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने पश्चिम बंगाल के पुरूलिया में बीजेपी पर निशाना साधेत हुए कहा कि कांग्रेस  ही केवल भाजपा को हरा सकती है. इ्सके साथ ही राहुल ने पीएम नरेंन्द्र मोदी पर निशाना साधते हुए कहा कि  की  पीएम मोदी  पर देश को जाति-संप्रदाय के आधार पर बांटने का आरोप लगाया.

5.  उच्चतम न्यायालय ने 21 विपक्षी दलों को झटका देते हुए लोकसभा चुनाव में 50 फीसदी ईवीएम का वीवीपैट से मिलान करने की मांग को खारिज कर दिया है. आपको बता दे कि इससे पहले आंध्र प्रदेश के सीएम चंद्रबाबू नायडू समेत 21 विपक्षी दलों के नेताओं ने वीवीपैट के औचक मिलान को लेकर पुनर्विचार याचिका दायर की थी.

तेज बहादुर की याचिका पर उच्चतम न्यायालय में 9 मई को सुनवाई

6. यूपीए सरकार में ग्रामीण विकास मंत्री रहे रघुवंश प्रसाद सिंह ने कांग्रेस की न्याय योजना पर सवाल खड़े करते हुए  कांग्रेस की न्याय योजना को  मुफ्त की रेवड़ीयां’ बताया और  कहा कि इससे बेहतर मनरेगा की स्कीम थी.

7. पेट्रोल की कीमतों में गिरावट का दौर जारी है जिसके तहत आज बुधवार को देश के चार बड़े राज्य में पेट्रोल की कीमत में 7 पैसे की गिरावट दर्ज हुई है. वहीं डीजल की कीमतों में आज कोई उतार चढ़ाव देखने को नहीं मिला है.

8. राजधानी दिल्ली की सातों सीटों पर 12 मई को चुनाव होने है. इसी के मद्देनजर कांग्रेस अध्यक्ष प्रियंका गांधी आज दिल्ली में रोड शो करने जा रही है. आपको बता दे कि आज पीएम नरेन्द्र मोदी भी दिल्ली के रामलीला मैदान में चुनावी  रैली को संबोधित करेंगे.

9. इस चुनावी मौसम में नेताओं की बयानबाजी का दौर लगातार जारी है. इसी कड़ी में  कांग्रेसी नेता संजय निरूपम ने पीएम नरेन्द्र मोदी पर निशाना साधते हुए कहा कि वाराणसी में जिस व्यक्ति को यहां के लोगों ने चुना है, वह नरेंद्र मोदी वास्तव में औरंगजेब का आधुनिक अवतार है.

10. वित्त मंत्री अरूण जेटली ने कांग्रेस पर निशाना साधते हुए अपने ब्लाग में लिखा कि कांग्रेस बार-बार आचार संहिता के उल्लंघन की बात करना अब बंद कर दे और वो इस मामले पर किसी रोते हुए बच्चे की तरह बर्ताव करना भी बंद कर दे. इसके साथ ही जेटली ने लिखा कि आदर्श आचार संहिता के कारण अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता को खत्म नहीं किया जा सकता.

तुरंत खूबसूरत बनने का तरीका

11.आर्य समाजी स्वामी अग्निवेश के बुर्के को लेकर दिए गए विवादित बयान पर उलमा ने कड़ा एतराज जताते हुए कहा कि अग्निवेश ने इस तरह की बयानबाजी कर मुसलमानों के दिलों को ठेस पहुंचाई है. इसके साथ ही उलमा ने  कहा कि इसके लिए  उन्हें माफी मांगनी चाहिए.

12. अनिल अंबानी की टेलीकॉम कंपनी रिलायंस कम्यूनिकेशन  के खिलाफ दिवालिया कार्रवाई औपचारिक रूप से शुरू हो गई. आपको बता आरकॉम पर 31 बैंकों का करीब 50,000 करोड़ रुपये का कर्ज है.

13. 12 मई को दिल्ली की सातों लोकसभा सीटों पर चुनाव होगें और बताया जा रहा है कि यहां मतदान के दौरान दिव्यांगों को निशुल्क कैब सुविधा मुहैया करवाई जाएगी. आपको बता दे  कि  दिल्ली के 40 हजार दिव्यांग मतदाताओं को मतदान केंद्रों तक मतदान के लिए पहुंचाने के लिहाज से यह पहल की गई है.

14. आम आदमी पार्टी के संयोजक और दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल आज  ITO पार्टी कार्यालय में  एक प्रेस कांफ्रेस करने  जा रहै है.  बताया जा रहा है कि आम आदमी पार्टी ने आखिरी फेज के प्रचार अभियान की रणनीति तैयार कर ली है. गौरतलब है कि दिल्ली की 7 सीटों पर मतदान 12 मई को छठे चरण में होने है.

15. सुप्रीम कोर्ट के फैसले के हवाले से कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने पीएम मोदी के लिए चौकीदार वाला बयान  दिया था. वहीं इस मामले में अवमानना की कार्रवाई झेल रहे कांग्रेस अध्यक्ष ने आज सुप्रीम कोर्ट में बिना शर्त माफी मांगी ली है.  आपको बता दे कि सुप्रीम कोर्ट में हल्फनामा दाखिल कर राहुल ने कहा कि गलती से पार्टी का राजनीतिक नारा कोर्ट के आदेश के साथ मिला कर उन्होंने यह बयान दे दिया था.

16. आंध्रप्रदेश के सीएम चंद्रबाबू ने पीएम पद को लेकर कहा कि वह पीएम की रेस से बाहर हैं. इसके साथ ही नायडू ने कहा कि इस बार लोकसभा चुनाव में किसी भी एक पार्टी  को पूर्ण बहुमत नहीं मिलेगा. आपको  बता दे कि लोकसभा चुनाव 2019 के चुनाव परिणाम 23 मई को घोषित किए जाएंगे.

17. दिल्ली-एनसीआर में इन दिनों  भारी गर्मी पड़ रही है लेकिन वहीं बताया जा रहा है कि इस सप्ताह के अंत तक झुलसा देने वाली गर्मी से राहत मिल सकती है. आपको बता दे कि मौसम विभाग ने 12 व 13 मई को हल्की बारिश और धूल भरी हवाएं चलने की आशंका वयक्त की है.

18. वित्त मंत्रालय से जुड़े सूत्रों के अनुसार, सरकार जल्द एक  मोबाइल फोन से नकली नोटों की पहचान के लिए एक ऐप बनाने की तैयारी कर रही है औऱ बताया जा रहा है कि इस ऐप को बनाने की जिम्मेदारी RBI को सौंपा गया है.

19. बिहार में एक बार फिर से मैट्रिक परीक्षा की कॉपियां गायब होने का मामला सामने आया है.  खबर है कि  मूल्यांकन के बाद रखी गईं 2019 की मैट्रिक परीक्षा के लगभग 3600 कॉपियों गायब है जिन्हें कटिहार हाई स्कूल में रखा गया था.

20. इलाहादबाद  उच्च न्यायालय ने बाहुबली पूर्व सांसद अतीक अहमद की परोल अर्जी खारिज कर दी  है. इसक साथ  ही  कोर्ट ने कहा कि उनकी बेल की एक अर्जी पहले ही खारिज की जा चुकी है जबकि दूसरी विचाराधीन है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *