आज दिनभर की बड़ी ख़बरें | 19th May 2019

1 पाकिस्‍तान की खस्‍ताहाल हालत अब वहां के लोगों पर भारी पड़ रही है. पाकिस्‍तानी रुपया डॉलर के मुकाबले अब तक के सबसे निचले स्‍तर पर पहुंच चुका है. इस वजह से वहां पर खाने-पीने और अन्‍य जरूरी चीजों की कीमत सातवें आसमान पर पहुंच गई है यहां एक डॉलर की कीमत 148 रुपये तक पहुंच गई है.

2 उत्तर कोरिया ने अमेरिका के कब्जे से अपने मालवाहक पोत को छुड़ाने के लिए संयुक्त राष्ट्र से इस मामले में तत्काल कदम उठाने की मांग की और कहा कि यूएस का यह कदम गैरकानूनी है.

3 चंद्रबाबू नायडू ने कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी और एनसीपी के मुखिया शरद पवार से एक बार फिर मुलाकात की है. बीते 24 घंटों में दोनों दिग्गज नेताओं से उनकी यह दूसरी मुलाकात है. यहीं नही नायड़ू आज शाम वह यूपीए की चेयरपर्सन सोनिया गांधी से भी मुलाकात कर सकते हैं.

4 प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी केदारनाथ और बदरीनाथ धाम के दर्शन कर आज दोपहर वायुसेना के विशेष विमान से आज दिल्ली लौट आए हैं.

5 रक्षामंत्री ने निर्मला सीतारमण ने आज कहा कि बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी शुरू से चेतावनी देते आई हैं. इसलिए हमें डर है कि आज मतदान खत्म होने के बाद तृणमूल कांग्रेस का उधर नरसंहार शुरू हो सकता है. इसी कारण हमारी मांग है कि केंद्रीय सुरक्षाबल वहां आदर्श आचार संहिता के खत्म होने तक तैनात रहें.

लोकसभा चुनाव : बंगाल में फिर बवाल, सातों चरणों में हुई हिंसा

6 पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह और मंत्री नवजोत सिद्धू के बीच चल रही तल्खी अब खुलकर सामने आ गई है. इस कड़ी में सीएम अमरिंदर सिंह ने सिद्धू महत्वाकांक्षी हैं, अच्छी बात है. लोग महत्वाकांक्षी होते हैं. मैं उन्हें बचपन से जानता हूं. उनके और मेरे बीच कोई मतभेद नहींहै लेकिन अगर वो मुझे हटाकर मुख्यमंत्री बनना चाहते हैं, तो ये उनकी इच्छा है. अपना इरादा है.’

7 लोकसभा अध्यक्ष और दिग्गज भाजपा नेता सुमित्रा महाजन ने आज दावा किया है कि पीएम नरेंद्र मोदी सरकार लगातार दूसरी बार पूर्ण बहुमत के साथ केंद्र की सत्ता में वापसी करने जा ही है.  “भारतीय जनता पार्टी के लिये देश में उत्साहजनक माहौल है.  मुझे पूरा यकीन है कि हम दोबारा पूर्ण बहुमत के साथ मोदी सरकार बनायेंगे.”

8 लोकसभा चुनाव के अंतिम चरण का मतदान आज हो रहा है इस कड़ी में अब तक आचार संहिता उल्लंघन के 4349 मामले इस चुनाव में सामने आए हैं. जिसमें पुलिस ने 1966 मामलों में प्राथमिकी दर्ज की है. इसके अलावा शांति भंग की आशंका में पुलिस ने अब तक 22.22 लाख लोगों को आइपीसी की धारा 107-116 के तहत पाबंद भी किया है.

9 कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने आज आम चुनावों में अहम भूमिका निभाने के लिए महिलाओं की प्रशंसा की और कहा कि माताओं और बहनों की आवाजें सुनी जानी चाहिए.

10 भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव कैलाश विजयवर्गीय ने आज दावा किया है कि पश्चिम बंगाल और ओडिशा में बड़ी चुनावी सफलता के बूते उनकी पार्टी इस बार करीब 300 लोकसभा सीटें जीतेगी जिससे केंद्र में दोबारा नरेंद्र मोदी सरकार बनने की राह प्रशस्त होगी.

कैंफर एयर फ्रेशनर से घर को बनाये खुशबूदार

11 यूपी के गाजीपुर लोकसभा सीट से बीजेपी प्रत्याशी और केंद्रीय रेल राज्यमंत्री मनोज सिन्हा ने आज कहा कि इस बार जनता ने बाहुबल को बाहर करने का मन बनाया है. और गाज़ीपुर की जनता ने विकास को आशीर्वाद देने का संकल्प लिया है.

12 बिहार में लालू यादव के बड़े बेटे तेजप्रताप यादव के बॉडीगार्ड द्वारा एक फोटोग्राफर को पीटने के मामले में कड़ा रुख अपनाते हुए निर्वाचन आयोग ने इस मामले की रिपोर्ट मांगी है.

13 मध्यप्रदेश के श्यामला हिल्स स्थित सीएम आवास में मुख्यमंत्री कमलनाथ जून के तीसरे सप्ताह तक प्रवेश करेंगे. फिलहाल दिल्ली के आर्किटेक्ट की देखरेख में 110 साल पुराने हेरीटेज भवन की मरम्मत और साज-सज्जा का काम तेजी से चल रहा है.

14 अलवर मामले की पीड़िता को राजस्थान पुलिस में कांस्टेबल नौकरी देने की सीएम अशोक गहलोत की घोषणा के बाद गृह विभाग ने सभी औपचारिकताओं को पूरा कर दिया है. अब जल्द ही सरकुलेशन के माध्यम से कैबिनेट इसे मंजूरी प्रदान करेगी.

15 देश की चर्चित एयरलाइन कंपनी इंडिगो के भीतर चल रहे आपसी मतभेद की खबरों पर कंपनी के सीईओ रोनोजॉय दत्ता ने बड़ा बयान देते हुए कहा कि एयरलाइन के प्रमोटर राकेश गंगवाल और राहुल भाटिया के बीच कुछ मुद्दों पर मतभेद हैं लेकिन कंपनी का इस तरह के मुद्दों को आपस में सुलझा लेगी.

16 पेटूोलियम प्रोडक्ट का कारोबार करने वाली सार्वजनिक क्षेत्र की अग्रणी कंपनी इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन भविष्य की जरूरतों को ध्यान में रखते हुए अगले 5 से 7 साल के दौरान ईंधन और ऊर्जा के विविध क्षेत्रों में दो लाख करोड़ रुपये से अधिक का निवेश करने जा रही है. माना जा रहा है कि इससे हजारों की तादात में नौकरियां पैदा होंगी.

17 अमेरिका के अंतरराष्ट्रीय खाद्य नीति शोध संस्थान के शोधकर्ताओं ने भारत में कुपोषण को लेकर किए गए एक अध्ययन के जरिए दावा किया है कि कम उम्र में शादी होने और मां बनने से पैदा होने वाले बच्चे रमजोर होते है.

18 भारत की स्टार धावक और 100मीटर दौड़ में नैशनल रेकॉर्ड होल्डर दुती चंद ने अपने जीवनसाथी का खुलासा करते हुए कहा कि वह समलैंगिक हैं और अपने ही शहर की एक महिला के साथ रिलेशन में हैं. आपको बता दें कि दुती चंद ने एशियाई खेलों में सिल्वर मेडल जीता था.

19 90 के दशक की मशहूर बालीवुड जोड़ी अजय देवगन और तब्बू की ऑनस्क्रीन वापसी फिल्म ‘दे दे प्यार दे’ में एक बार फिर कमाल कर गई. अपने रिलीज के मात्र दो दिनों में ही इस फिल्म ने दो दिन में 23 करोड़ रुपये से ज्यादा की कमाई कर ली है. इसके साथ ही इसमें रकुल प्रीत सिंह भी लीड रोल में हैं.

20 मी टू मामले में फंसे अभिनेता नाना पाटेकर को लेकर बीते दिनों खबर आई थी कि नाना पाटेकर को पुलिस ने क्लीन चिट दे दी है. लेकिन इस मामले में अभिनेत्री तनुश्री दत्ता के वकील नितिन सातपुते ने आरोप लगाया कि नाना इन अफवाहों के माध्यम से मनोवैज्ञानिक खेल खेलने की कोशिश कर रहे हैं. वह चाहते हैं कि इस मामले में पुलिस उन्हें क्लीनचिट दे दे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *