newsदेशराज्य

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने इंडिया एनर्जी फोरम को किया संबोधित

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी सोमवार को यानी 26 अक्टूबर को इंडिया एनर्जी फोरम को संबोधित किया. वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से दुनिया की दिग्गज तेल और गैस कंपनियों के सीईओ के साथ बातचीत किए. फोरम को संबोधित करते हुए पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि यह आयोजन वक्ताओं के एक अंतरराष्ट्रीय समूह और भारत के एक हजार से अधिक प्रतिनिधियों और 30 से अधिक देशों के एक समुदाय को बुलाएगा.
उन्होंने आगे कहा कि भारत घरेलू विमान के मामले में तीसरा सबसे बड़ा और सबसे तेजी से बढ़ता विमानन बाजार है.पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि भारत की ऊर्जा योजनाओं का उद्देश्य ऊर्जा न्याय सुनिश्चित करना है. वह भी, स्थायी लक्ष्यों के लिए हमारी वैश्विक प्रतिबद्धताओं का पूरी तरह से पालन करते हुए.

पीएम नरेंद्र मोदी ने आगे कहा कि एक छोटे कार्बन पदचिह्न के साथ, हमारा ऊर्जा क्षेत्र विकास केंद्रित, उद्योग के अनुकूल और पर्यावरण के प्रति जागरूक होगा. यही कारण है कि भारत ऊर्जा के नवीकरणीय स्रोत को आगे बढ़ाने में सबसे सक्रिय देशों में से एक है.

पीएम मोदी ने कहा कि पिछले छह सालों में 11 मिलियन से अधिक स्मार्ट एलईडी स्ट्रीट लाइटें लगाई गईं. इसने प्रति वर्ष 60 बिलियन यूनिट की अनुमानित ऊर्जा बचत को सक्षम किया है. इस कार्यक्रम के साथ अनुमानित ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन में कमी सालाना 4.5 करोड़ टन CO2 है. इसके साथ ही हम  सालाना लगभग 24,000 करोड़ रुपये बचाते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *