दिल्ली-एनसीआर की हवा में आया थोड़ा सुधार

दिल्ली-एनसीआर में सोमवार को अनुमान के मुताबिक हवा में थोड़ा सुधार हुई, लेकिन अधिकतर शहरों में बेहद खराब श्रेणी में ही रही। हालांकि गुरुग्राम की हवा में सबसे बेहतर सुधार दर्ज किया गया। यहां वायु गुणवत्ता सूचकांक(एक्यूआई) 258 दर्ज किया जो, रविवार को 317 था। दिल्ली में वायु गुणवत्ता सूचकांक बीते 24 घंटों के मुकाबले 4 अंक बढ़कर 353 पहुंच गया, वहीं फरीदाबाद में 27 अंकों की सुधार के साथ 323 रिकॉर्ड किया गया। सफर का पूर्वानुमान है कि मंगलवार को हवा की चाल में मामूली सुधार होगा, लेकिन अगले दो दिनों तक

गुणवत्ता बेहद खराब स्तर में ही बनी रहेगी। मौसमी दशाओं सुधार होता है तो हवा बेहतर हो सकती है।  सीपीसीबी के सोमवार को हवा की चाल में सुधार होने से प्रदूषण छंट सकता है, लेकिन सुबह की नमी और शांत पड़ी हवाओं से प्रदूषक दिल्ली के वातावरण से बाहर नहीं निकल सके। हालांकि, दिन में हवा की चाल में सुधार आया, लेकिन उससे गुणवत्ता पर खास असर नहीं पड़ा।

सफर का पराली मॉडल बताता है कि रविवार को पंजाब, हरियाणा व पड़ोसी इलाकों में पराली जलाने के 1,275 मामले दर्ज हुए, लेकिन ऊपरी स्तर पर चलने वाली हवाओं के कमजोर होने से पराली के धुएं के हिस्से में गिरावट आई है। शनिवार को 19 फीसदी की तुलना में सोमवार को यह 16 फीसदी हो गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *