news

आज की ताजा खबरे, mukhya samachar,7 Aug News, jagdeep dhankhad, ed news, ajka nuj, mobile news 24,

आज निति आयोग की बैठक होगी जिसमे पीएम मोदी समेत विभन्न राज्यों के सीएम  भाग लेंगे जहाँ विभन्न मुद्दों पर चर्चा होगी

अंतरिक्ष में झंडा फहराने के  वादे को पूरा करते हुए भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) आज अपना सबसे छोटा रॉकेट स्मॉल सैटेलाइट लॉन्च व्हीकल (एसएसएलवी) लॉन्च करेगा, जो राष्ट्रीय ध्वज को अंतरिक्ष में  ले जाएगा. खास बात यह है कि इसे 75 स्कूलों की 750 छात्राओं ने मिलकर बनाया है. आपको बता दे की आज से चार साल पहले 15 अगस्त 2018 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने घोषणा की थी कि भारत के स्वतंत्रता के 75वें साल के दौरान अंतरिक्ष में तिरंगा फहराया जाएगा

अकासा एयरलाइन आज  पहली बार   मुंबई से उड़ान भरेगी और 80 मिनट बाद अहमदाबाद में टच डाउन करेगी।

उत्तराखंड के पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत सरकार के खिलाफ अपनी मानगो को लेकर आज सीएम आवास के बाहर उपवास पर बैठेंगे, जहाँ पुलिस से टकराव की सम्भावना है।

मौसम विभाग के अनुसार  आज से  पश्चिम बंगाल के आसपास उत्तर-पश्चिम और उससे सटे पश्चिम मध्य बंगाल की खाड़ी के ऊपर कम दबाव का क्षेत्र बनने  की आशंका में है. इससे  11 अगस्त तक  पश्चिम बंगाल तट के साथ  50 किमी प्रति घंटे के रफ़्तार से  हवा चलने की संभावना है. वहीँ  मछुआरों को समुद्र में जाने की मनाही जारी की गयी है.

मध्यप्रदेश के जबलपुर  के नवनिर्वाचित महापौर आज शपथ  लेंगे जहाँ इस के शपथ समारोह में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान शामिल होंगे तो वहीं जबलपुर में पूर्व सीएम कमलनाथ भी उपस्थित रहेंगे।

आज है काशी विद्यापीठ  में  एंट्रेंस टेस्ट जो 14 अगस्त तक चलेगा । इसके साथ ही आज  CUET (कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट) की परीक्षा भी है।

राजस्थान पीटीईटी काउंसलिंग प्रक्रिया आज  से शुरू होगी  जहाँ  चार वर्षीय बीए बीएड बीएससी बीएड कोर्स की काउंसलिंग के लिए रजिस्ट्रेशन भी आज  से शुरू होंगे। अभ्यर्थी  ptetraj2022.com या ptetraj2022.org पर जाकर रजिस्ट्रेशन कर सकेंगे।

यूपी के  बरेली में आज  शाम 7 बजे कैंडल मार्च का आयोजन किया जाएगा  यह कैंडल मार्च महानगर कॉलोनी धौरेरा माफी को नगर निगम बरेली के तहत लाने के समर्थन में कॉलोनी वासियों द्वारा निकाला जाएगा।

यूपी में सपा की तिरंगा यात्रा पर  प्रसपा अध्यक्ष  शिवपाल सिंह यादव  बोले- उनकी बात हमसे मत करिए, ये बहुत छोटे लोग हैं इनको हमने चलना सिखाया है

बिहार जदयू के पूर्व राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष व पूर्व केंद्रीय इस्‍पात मंत्री आरसीपी सिंह को जदयू प्रदेश अध्‍यक्ष उमेश सिंह कुशवाहा ने नोट‍िस भेजा है। आरोप है कि उन्‍होंने बीते नौ वर्षों में अकूत संपत्ति बनाई है। वहीँ  इस मामले में आरसीपी सिंह ने कहा है कि आरोप निराधार हैं।

दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने आबकारी लाइसेंसधारकों को वित्तीय सहायता प्रदान करने में उपराज्यपाल विनय कुमार सक्सेना की भूमिका की जांच की मांग की है। इसके लिए मनीष सिसोदिया की ओर केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) निदेशक सुबोध कुमार जायसवाल को पत्र लिखा गया है।

पंजाब के पूर्व कांग्रेसी मंत्री साधु सिंह धर्मसोत की मुश्किलें बढ़ती जा रही हैं जहाँ  विजिलेंस ब्यूरो ने मोहाली कोर्ट में धर्मसोत के खिलाफ  चालान पेश किया । वहीं विजिलेंस ब्यूरो ने अब धर्मसोत के खिलाफ आय से अधिक संपत्ति की भी जांच शुरू कर दी गई है।

हरियाणा के चर्चित आइएएस अधिकारी अशोक खेमका पर पंचकूला में भ्रष्टाचार निरोधक अधिनियम में दर्ज एफआइआर को चुनौती देने वाली याचिका पर हरियाणा सरकार ने कोर्ट को बताया कि इस मामले में मुकदमा चलाने की इजाजत सरकार ने अभी तक नहीं दी है।

उत्तराखंड के हरिद्वार के दो मजदूरों के खातों में रातो रात आये 90 लाख रुपये   जिसके बाद पुलिस मामले की छानबीन कर रही है

झारखंड के सभी विवादित जिला खनन पदाधिकारी (डीएमओ) बदले जाएंगे।   इनके तबादले की  फाइल मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के पास भेज दी गई है जहाँ  मुख्यमंत्री की मंजूरी मिलते ही तबादले की अधिसूचना जारी कर दी जाएगी

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल आज  सुबह दिल्ली से शिमला जाएंगे जहाँ  वह हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव को लेकर प्रदेश कांग्रेस के बैठक में भाग लेंगे

मध्यप्रदेश हाई कोर्ट ने किसानों को पिछले चार वर्ष से गेहूं खरीदी के पैसों का भुगतान नहीं करने के मामले में सरकार को कड़ी फटकार लगाई और कहा कि सरकार एक तरफ तो खुद को किसान हितैषी बताती है, वहीं दूसरी तरफ किसानों से जुड़े मुद्दे पर पिछले तीन साल से जवाब तक पेश नहीं कर सकी है।

जम्मू कश्मीर के लिए इस बार स्वतंत्रता दिवस खास रहेगा जहाँ  दुनिया के सबसे ऊंचे आर्च ब्रिज का ‘स्वर्णिम जुड़ाव’ एक सप्ताह के भीतर पूरा कर लिया जाएगा। इसके साथ ही पुल के दोनों किनारे आपस में जुड़ जाएंगे।

बंगाल के हावड़ा जिला अस्पताल में जल्द शुरू होगी मां कैंटीन, जहाँ  पांच रुपये में मिलेगा भरपेट भोजन

चन्दन कुमार 21वी वाहिनी सशस्त्र सीमा बल बगहा के द्वारा आजादी के अमृत महोत्सव के अंतर्गत हर घर तिरंगा  कार्यक्रम के तहत बगहा के मंगलपुर से वाल्मीकिनगर तक लगभग 45 किलोमीटर तक साइकिल रैली निकाली गई। जहाँ जगह जगह आम नागरिकों ने स्वागत किया।

पश्चिमी चंपारण जिला के चौतरवा में  यूरिया की किल्लत व कालाबाजारी को ले आक्रोसित किसानों ने राजू उपाध्याय के नेतृत्व में बगहा के चौतरवा चौक पर बिहार के कृषि मंत्री अमरेंद्र प्रताप सिंह का पुतला दहन किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *