आरोग्य दिवस ग्रीन चैनल प्रणाली के लिए वर्चुअल कार्यशाला हुई आयोजित

  • कार्यशाला में जिला से लेकर प्रखंड तक के चिकित्सा पदाधिकारी एवं स्वास्थ्य कार्यकर्ता जुड़े
  • ग्रीन चैनल प्रणाली एवं एवीडी (वैकल्पिक टीका वितरण) बैग का बताया गया महत्व
  • आशा, एएनएम को समय पर उपलब्ध होगी किट, स्वास्थ्य व्यवस्था में आएगी सुधार
  • स्वास्थ्य विभाग को तकनीकी सहयोग दे रहा है केयर इंडिया

मुंगेर, 01 अक्टूबर।

राज्य स्वास्थ्य समिति द्वारा प्रदेश में उपलब्ध स्वास्थ्य सेवाओं को बेहतर करने की कवायद लगातार जारी है। इसी क्रम में अब आरोग्य दिवस सत्रों पर दवाओं एवं अन्य सामग्रियों की आपूर्ति श्रृंखला को सुदृढ़ करने की प्रक्रिया को और सरल व निर्वाध रूप से इसकी आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए आरोग्य दिवस पर ग्रीन चैनल प्रणाली को बढ़ावा दिया जा रहा है। गुरुवार को ‘आरोग्य दिवस ग्रीन चैनल प्रशिक्षण’ को लेकर एक वचुर्अल कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम की शुरुआत करते हुए स्वास्थ्य विभाग को तकनीकी सहयोग दे रहे केयर इंडिया के टीम लीडर डॉक्टर दुर्भा रोहिणी कुमार ने आरोग्य दिवस ग्रीन चैनल के विषय में विस्तृत रूप से जानकारी दी। उन्होंने बताया स्वास्थ्य व्यवस्था को बेहतर और नर्सों को सशक्त बनाने के लिए आरोग्य दिवस ग्रीन चैनल के विकास को बल दिया जा रहा है। इसके तहत एक ऐसी व्यवस्था बनाई जा रही है, जिससे नर्सों, आशा व अन्य स्वास्थ्य कर्मियों को सामान ढ़ोने की व्यवस्था से निजात मिलेगी। आरोग्य दिवस ग्रीन चैनल के तहत ऐसी व्यवस्था बनाई जाएगी जिससे कि इन कर्मियों को समय पर निर्वाध रूप से स्वास्थ्य किट व संसाधन आसानी से उपलब्ध हो सकेंगे।

सभी आवश्यक सुविधाएं उपलब्ध कराना लक्ष्य:
कार्यक्रम में डॉक्टर बी.के मिश्रा, एसपीओ, एनीमिया मुक्त भारत, बिहार राज्य स्वास्थ्य समिति ने बताया स्वास्थ्य विभाग लोगों तक सुगम व्यवस्था में मदद पहुंचाने की कवायद कर रहा है। आरोग्य दिवस ग्रीन चैनल प्रणाली इसमें मील का पत्थर साबित हो सकता है। व्यवस्था के तहत आसान और सुगम मार्ग से एवीडी (वैकल्पिक टीका वितरण) केंद्र, आशा और एएनएम तक पहुंचाया जा सकता है। उन्होंने बताया जिला सहित ब्लॉक स्तर पर नर्सों को सुरक्षित प्रसव और नवजात की सुरक्षा के लिए विशेष प्रशिक्षण दिया जा रहा है। स्वास्थ्य विभाग के इस कार्यक्रम में केयर इंडिया न केवल तकनीकी सहयोग बल्कि कार्यक्रम की सफलता के लिए ग्रामीण स्वास्थ्य, स्वच्छता एवं पोषण दिवस सत्र (VHSND) पर एवीडी बैग उपलब्ध करा रहा है। जच्चा एवं बच्चा की सुरक्षा के साथ दंपत्ति को सभी आवश्यक सुविधाएं उपलब्ध कराना इसका लक्ष्य है

लाभार्थी स्तर पर सेवाओं की मांग को प्रोत्साहित किया जाएगा:
आरोग्य दिवस ग्रीन चैनल प्रणालीमें आशा एवं एएनएम के सहयोग से समुदाय स्तर पर गर्भावस्था, मातृ-शिशु पोषण, परिवार कल्याण, किशोर स्वास्थ्य एवं प्रतिरक्षण संबंधी सेवाओं की सुलभता सुनिश्चित करना एवं उसकी गुणवत्ता में सुधार किया जाएगा। एवीडी किट में ग्लूकोमीटर, फीडर डॉप्लर, बीपी मशीन, ब्लड सुगर जांच सहित कई जरूरत की किट उपलब्ध रहेगी। इस किट बैग की मदद से समय पर एएनएम लाभार्थी को स्वास्थ्य लाभ दे सकेंगी।

ऐसे समझ सकते हैं ग्रीन चैनल की व्यवस्था को:
पहले चरण में पीएची दवा भंडार में ड्यूलिस्ट के अनुसार ग्रामीण स्वास्थ्य, स्वच्छता एवं पोषण दिवस (VHSND) सत्रों के लिए दवा और सामग्रियों का किट तैयार किया जाएगा। इसके बाद एवीडी (वैकल्पिक टीका वितरण) द्वारा भंडार से तैयार किट को ग्राम स्वास्थ्य एवं पोषण मिशन दिवस सत्र स्थल पर मौजूद स्वास्थ्य कर्मी, एएनएम को टेली शीट के साथ सुपुर्द किया जाएगा। वहीं इसके बाद एएनएम द्वारा सत्र स्थल पर दवा और किट की उपलब्धता को सुनिश्चित किया जाएगा।

वर्चुअल कार्यशाला में इनकी रही उपस्थिति:
आरोग्य दिवस ग्रीन चैनल प्रणाली को लेकर आयोजित राज्य स्तरीय कार्यशाला में जिला स्तर से डीआईओ, डीसीएम, डिस्ट्रिक्ट ड्रग स्टोर कीपर, केयर के डीटीएल, डीटीओ-आन और ब्लॉक स्तर से एमओआईसी, बीसीएम, केयर के बीएम, ड्रग स्टोर कीपर सहित विभिन्न स्वास्थ्य पदाधिकारी सम्मिलित हुए। वहीं कार्य्रकम के अंत में डॉक्टर पंकज कुमार मिश्रा, टीम लीडर, न्यूबॉर्न चाइल्ड हेल्थ, स्टेट रिसोर्स यूनिट पटना और डॉक्टर सरिता एसपीओ मैटरनल हेल्थ, बिहार राज्य स्वास्थ्य समिति ने लोगों शामिल रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.


Notice: Undefined index: amount in /home/u709339482/domains/mobilenews24.com/public_html/wp-content/plugins/addthis-follow/backend/AddThisFollowButtonsHeaderTool.php on line 82
%d bloggers like this: