सुबह की ताजा खबरें. Morning News 2nd October 2020

1.  आज राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 151वीं जयंती है जहां इस मौके पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, उपराष्ट्रपति एम. वैकेया नायडू और पीएम नरेन्द्र मोदी ने उन्हें याद किया. गौरतलब है कि महात्मा गांधी का जन्म 2 अक्टूबर 1869 को गुजरात के पोरबंदर में हुआ था.

2. वर्तमान में पुर्तगाल में भारत की राजदूत के. नंदिनी सिंगला को मॉरीशस में भारत का अगला उच्चायुक्त नियुक्त किया गया है. आपको  बता दे कि इस बात की जानकारी विदेश मंत्रालय द्वारा दी गई है.

3. भारत के VVIP  बेड़े के लिए “एयर इंडिया वन’”   का पहला विमान कल शाम दिल्ली अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर पहुंचा. आपको बता दे कि इन दो नए विमानों का इस्तेमाल प्रधानमंत्री, राष्ट्रपति और उपराष्ट्रपति की उड़ान के लिए किया जाएगा, जिसे वायु सेना के पायलट उड़ाएंगे.

4. यूपी के हाथरस मामले में पीड़िता के परिजनों से मिलने जा रहे पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी और कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी के काफिले को रोकने को लेकर एनसीपी प्रमख शरद पवार ने यूपी पुलिस की आलोचना करते हुए कहा कि.  ‘राहुल गांधी के प्रति यूपी पुलिस का लापरवाह रवैया बहुत निंदनीय है. साथ ही उन्होने कहा ये उन लोगों के लिए निंदनीय है जिनकी जिम्मेदारी लोकतांत्रिक मूल्यों को बनाए रखते हुए कानून व्यवस्था को बिगड़ने नहीं देना है.

5. IIT Delhi द्वारा जेईई एडवांस्ड परीक्षा के नतीजे 5 अक्टूबर, 2020 को घोषित किए जाएंगे  जहां नतीजे जारी होने के बाद, परीक्षा में शामिल हुए उम्मीदवार इसे ऑफिशियल वेबसाइट, jeeadv.ac.in पर विजिट कर चेक कर सकेंगे.

6. वित्त मंत्रालय की ओर से जारी आंकड़ों के अनुसार, जुलाई के मुकाबले सितंबर में जीएसटी वसूली 86449 करोड़ रुपये से बढ़कर 95480 करोड़ रुपये हो गई है. साथ ही बताया गया कि सीजीएसटी वसूली 15906 करोड़ रुपये से बढ़कर 17,741 करोड़ रुपये हो गई है.

7. गूगूल के CEO सुंदर पिचाई ने घोषणा की  है कि गूगल अगले तीन साल में दुनियाभर के पब्लिशर्स को उनके कंटेंट के लिए एक बिलियन डॉलर का भुगतान करेगी. बताया जा रहा है कि इस कदम से दुनियाभर में कड़ी नियामकीय जांच का सामना कर रही कंपनी को बड़ी राहत मिल सकती है.

8. भारत में विकसित किए गए लेजर चालित एंटी टैंक गाइडेड का परीक्षण सफल रहा है जहां इसकी टेस्टिंग महाराष्ट्र के अहमदनगर में एमबीटी टैंक अर्जुन के जरिए केके रेंज में की गई.

9. गूगल ने पिक्सल 5 स्मार्टफोन के साथ अपना नया स्पीकर Nest Audio भी लॉन्च कर दिया है जो नेस्ट ऑडियो गूगल होम का अपग्रेडेड वर्जन है. कंपनी का दावा है कि नए स्पीकर में लोगो को पहले के मुकाबले बेहतर ऑडियो एक्सपेरियंस मिलेगा.

10. कैथोलिक ईसाइयों के सबसे बड़े धर्मगुरु पोप फ्रांसिस ने अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव का हवाला देते हुए अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोंपियो से मिलने से मना कर दिया है. दरअसल, पोप नहीं चाहते कि उनसे मुलाकात का इस्तेमाल अमेरिकी चुनाव को प्रभावित करने के लिए किया जाए.

11.  खबर है कि कांग्रेस नेता राहुल गांधी केंद्र के नए कृषि कानूनों के खिलाफ तीन से पांच अक्टूबर तक पंजाब और हरियाणा में ट्रैक्टर रैलियां करेंगे. सूत्रों का कहना है कि इस दौरान रैलियों में तीन दिन में 50 किलोमीटर से अधिक की दूरी तय की जाएगी.

12. NTA  ने 13 सितम्बर को देश भर में NEET 2020 परीक्षा का आयोजन किया था जहां इसकी गाइडलाइन में रखे गए ड्रेस कोड को लेकर मद्रास हाई कोर्ट में एक याचिका दायर की गई है जिसमें कहा गया कि ड्रेस कोर्ड धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुँचाने वाला था.

13. अमेजन ने एक खास बायोमैट्रिक पेमेंट सिस्टम को लॉन्च कर पूरी दुनिया को चौंका दिया है. दरअसल, कंपनी ने नया बायोमेट्रिक पेमेंट सिस्टम अमेजन वन लॉन्च किया है जहां इस बायोमेट्रिक पेमेंट सिस्टम की खास बात ये है कि लोग सिर्फ हाथ दिखाकर किसी भी तरह का पेमेंट कर सकते हैं. बताया जा रहा है कि इससे आसानी से कॉन्टेक्टलेस पेमेंट किया जा सकेगा.

14. भारत और म्यांमार के बीच आज 19वें दौर की वर्चुअल बैठक आयोजित की गई जहां ये बैठक दोनों देशों के विदेश मंत्रालयों के बीच हुई है. बताया जा रहा है कि इस वर्चुअल बैठक में दोनों पक्षों ने बॉर्डर सयहोग, बॉर्डर अपग्रेडेशन, म्यांमार में भारत की चल रही विकास परियोजनाओं की स्थिति, व्यापार और निवेश संबंधी बात हुई  है.

15. केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने कहा कि केंद्रीय गृह मंत्रालय ने शिक्षकों और अभिभावकों से सलाह के बाद राज्यों को 15 अक्टूबर से स्कूलों को एक क्रमबद्ध तरीके से फिर से खोलने की अनुमति दी है. मैं इस फैसले के लिए गृह मंत्री अमित शाह का आभारी हूं.

16. कृषि कानून को लेकर विपक्ष द्वारा केंद्र की मोदी सरकार को घेरे जाने के बीच रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कृषि कानूनों को लेकर बयान देते हुए कहा कि मैं किसानों को आश्वस्त करना चाहता हूं कि फसलों का न्यूनतम समर्थन मूल्य बरकरार रहेगा और आने वाले वर्षों में इसमें वृद्धि जारी रहेगी.

17.  पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी ने हाथरस मामले को शर्मनाक’ करार देते हुए कहा कि पीड़िता के ‘‘जबरन अंतिम संस्कार’’ ने उन लोगों की कलई खोल दी है, जो मत हासिल करने के लिए झूठे वादे करते हैं और नारों का इस्तेमाल करते हैं.

18.  हाथरस मामले को लेकर कल पीड़िता के परिवार से मिलने जा रहे कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी और कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी को यूपी पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया था जहां बाद में राहुल औऱ प्रियंका को दिल्ली बार्ड पर छोड़ दिया गया. गौरतलब है कि कल हाथरस मामले को लेकर दिनभर यमुना एक्सप्रसवे पर पुलिस और कांग्रेसी कार्यकर्ताओँ के बीच नोकझोक दिखाई दी.

19. यूपी में भाजपा विधायक नंदकिशोर गुर्जर ने हाथरस मामले को लेकर प्रदेश की राज्यपाल आनंदी बेन पटेल को पत्र लिखकर मामले में यूपी डीजीपी, हाथरस के पुलिस अधीक्षक  और जिलाधिकारी पर मुकदमा दर्ज करने की मांग की है. आपको बता दे कि उन्होने इस पत्र की प्रति पीएम नरेंद्र मोदी, भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा और प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह को भी भेजी है.

20. हिमाचल प्रदेश के सीएम जयराम ठाकुर ने कहा कि पीएम मोदी के अटल टनल रोहतांग लोकार्पण समारोह के लिए सभी जिला मुख्यालयों, विधानसभा क्षेत्रों और प्रदेश के सभी महत्वपूर्ण स्थानों पर 90 एलईडी स्क्रीन लगाई जाएंगी. साथ ही उन्होंने कहा कि कोरोना के दौरान अयोध्या के बाद पीएम का ये तीसरा सार्वजनिक समारोह है, जो राष्ट्र के लिए इस टनल के महत्व को दर्शाता है.

21. उत्तर प्रदेश में हाथरस के साथ ही बलरामपुर में हुए मामले को लेकर बसपा सुप्रीमो मायावती ने कहा कि उत्तर प्रदेश की जनता की उम्मीदों पर खरा न उतरने वाले मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को तत्काल इस्तीफा दे देना चाहिए. साथ ही उन्होने कहा कि इसके साथ ही केंद्र सरकार को यूपी में राष्ट्रपति शासन लगाने पर विचार करना चाहिए.

22. कृषि कानून के विरोध में पंजाब में किसानों ने कल फिर रेलव ट्रेक जाम किया जिससे राज्‍य में ट्रेनों का आवागमन ठप हो गया और इससे यात्रियों को भारी परेशानी करनी पड़ी. गौरतलब है कि राज्‍य में कल से किसानों ने अनिश्चिताकालीन रेल रोका आंदोलन शुरू किया है.

23. केंद्रीय राज्यमंत्री और फरीदाबाद के सांसद कृष्णपाल गुर्जर ने कांग्रेस को कृषि कानून पर घेरते हुए कहा कि कृषि कानून का वही लोग विरोध कर रहे हैं जिन्होंने किसानों की कभी सुध नहीं ली. उन्होने आगे कहा कि मोदी सरकार ने किसानों की आय दोगुनी करने का काम किया है जहां सुधारवादी कदमों से बिचौलियों को दर्द हो रहा है.

24. उत्तराखण्ड के सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत ने हल्द्वानी में 120 करोड़ की विकास योजनाओं और नवाचार कार्यक्रमों का शिलान्यास और लोकार्पण किया जहां इस दौरान उन्होने कहा कि अपने तीन साल के कार्यकाल में भाजपा के नेतृत्व वाली प्रदेश सरकार ने विभिन्न क्षेत्रों में ऐतिहासिक उपलब्धि हासिल की है.

25. झारखंड के दुमका में होने वाले विधानसभा उपचुनाव के लिए मुख्‍यमंत्री हेमंत सोरेन के भाई बसंत सोरेन झारखंड मुक्ति मोर्चा के प्रत्याशी होंगे. आपको बता दे कि बसंत सोरेन सीएम हेमंत सोरेन के छोटे भाई और झारखंड मुक्ति मोर्चा की युवा शाखा के अध्यक्ष हैं.

26. कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और राज्यसभा सांसद प्रो. प्रदीप भट्टाचार्य ने बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी से केंद्र की ओर से पारित कृषि कानून की अवहेलना करने और किसानों के हितों की रक्षा के लिए विधानसभा में कानून बनाने का आग्रह किया है. आपको बता दे कि उन्होंने इस सिलसिले में ममता बनर्जी को पत्र लिखा है.

27.  यूपी के महोबा से हमारे संवादाता पुष्पेन्द्र तिवारी बता रहे है कि हाथरस में हुए मामले को लेकर चरखारी महोबा में समाजवादी पार्टी के कार्यकर्ताओं ने योगी सरकार के खिलाफ जमकर नारेबाजी कर कैंडिल मार्च निकाल सरकार से हाथरस की बेटी के लिये इंसाफ की मांग की. गौरतलब है कि हाथरस मामले को लेकर देशभर में नाराजगी का माहौल है.

28.  हिमाचल के शिमला से हमारे संवादाता महेंद्र वर्मा बता रहे है कि सीएम जयराम ठाकुर ने अटल टनल रोहतांग के लोकार्पण समारोह के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के आगमन की तैयारियों की समीक्षा की. इस दौरान उन्होंने सिस्सू में जनसभा स्थल का भी दौरा किया.

29. बिहार के पटना से हमारे संवादाता बता रहे है कि बिहार विधानसभा चुनाव के मद्देनजर सीट बटवारें को लेकर LJP के अध्यक्ष चिराग पासवान  ने  भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा से उनके आवास पर मुलाकता की जहां दोनों नेताओं के बीच ये बैठक आधे घंटे तक चली. वहीं दोनों के बीच सीट बंटवारे को लेकर क्या राय बनी है इस बारे में अभी कोई जानकारी सामने नहीं आई है.

30. झारखण्ड से हमारे संवादाता बता रहे है कि रांची के बिरसा मुंडा जेल में बंद पूर्व मंत्री एनोस एक्का को राज्य प्रशासन ने एक महीने की पैरोल पर रिहा किया है जहां पैरोल मिलने के बाद एक्का अपने गृह जिले सिमडेगा पहुंचे.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: