दिनभर की बड़ी खबरें. 9th October, 2020


1.  चीन कोरोना के टीके संबंधी गठबंधन ‘कोवैक्स’ में शामिल हो गया है जहां इससे उन अटकलों पर विराम लग गया है, जिसमें माना जा रहा था कि वो राजनयिक एजेंडे के तहत विकासशील देशों को वैक्सीन की आपूर्ति खुद करेगा.

2. नार्वे की नोबेल समिति ने विश्व खाद्य कार्यक्रम को 2020 का नोबेल शांति पुरस्कार देने का फैसला किया है जहां ये संगठन साल 1961 से दुनियाभर में भूख के खिलाफ मुहिम चला रहा है.

3.  सूचना और प्रसारण मंत्रालय ने आज निजी टीवी चैनलों के लिए एडवाइजरी जारी की है जहां इसमें कहा गया है कि केबल टेलीविजन नेटवर्क अधिनियम, 1995 के तहत किसी भी कार्यक्रम में अर्द्धसत्य या किसी की मानहानि करने वाली सामग्री का प्रसारण नहीं होना चाहिए.

4.  बिहार विधानसभा चुनाव का बिगुल बजने के बाद शिवसेना ने भी ताल ठोंक दी है जहां पार्टी ने करीब 50सीटों पर उम्मीदवार उतारने की तैयारी की है. इसके साथ ही, चुनावप्रचारकों की सूची भी जारी कर दी है.

5.  कोलकाता पुलिस ने आज भाजपा के राष्ट्रीय सचिव कैलाश विजयवर्गीय, राष्ट्रीय उपाध्यक्ष मुकुल रॉय, सांसद लॉकेट चटर्जी, अर्जुन सिंह, समेत अन्य भाजपा नेताओँ के खिलाफ मामला दर्ज किया है. आपको बता दे कि इन लोगों पर गैरकानूनी विधानसभा और कानून के उल्लंघन का आरोप है।.

6. कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने पवन उर्जा संयंत्रों के इस्तेमाल से स्वच्छ पेयजल पैदा करने संबंधी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सुझाव पर तंज कसा था जहां इसके बाद भाजपा ने राहुल गांधी को घेरते हुए कहा कि कांग्रेस नेता को विज्ञान पत्रों को पढ़ने की जरूरत है.

7.  पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी ISI को  विमान संबंधी जानकारी मुहैया कराने को लेकर हिंदुस्तान एरोनॉटिक्स लिमिटेड के एक कर्मचारी को गिरफ्तार किया गया है.  इस मामले के महाराष्ट्र पुलिस ने आज बताया कि ये व्यक्ति भारतीय  विमान और उसकी विनिर्माण इकाई संबंधी खुफिया जानकारी ISI को दे रहा था.

8.  भारत सरकार ने आज बेंगलुरू रोज प्याज और कृष्णपुरम प्याज के निर्यात को 10,000 मीट्रिक टन अगले साल 31 मार्च तक करने की अनुमति दी है. साथ ही सरकार ने यह शर्त रखी है कि प्याज केवल चेन्नई बंदरगाह के माध्यम से निर्यात किया जाएगा.

9.  देश में कोरोना की रफ्तार धीमी पड़ती दिख रही है जहां पिछले कुछ दिनों से न सिर्फ कोरोना के नए मामलों में कमी देखने को मिल रही है, बल्कि कोरोना को मात देने वालों की संख्या में भी बड़ा इजाफा देखने को मिल रहा है.

10.  राजधानी दिल्ली से ट्रेन का सफर करने वाले लोगों के लिए अच्छी खबर है क्योकि रेलवे, दिल्ली से जल्द 17 जोड़ी और विशेष ट्रेन चलाने जा रही है. आपको बता दे कि ये कटरा,  पुणे,  देहरादून,  डिब्रूगढ़,  भुवनेश्वर,  जयपुर, अमृतसर व अन्य मार्गों पर चलेंगी.

11 दिल्ली हाईकोर्ट ने आज को उस जनहित याचिका को खारिज कर दिया जिसमें कहा गया था कि कर्मचारी भविष्य निधि और विभिन्न प्रावधान अधिनियम-1952  के  तहत यह योजनाओं का सदस्यों के पंजीकरण के वक्त पालन नहीं किया जाता है।

12चंडीगढ़ ग्राम गोरखपुर में परमाणु ऊर्जा संयंत्र लगाने के लिए किसानों की भूमि का अधिग्रहण करने के बावजूद उनके परिवार में किसी को नौकरी न देने पर पंजाब-हरियाणा हाईकोर्ट ने हरियाणा सरकार को जमकर फटकार लगाई। हाईकोर्ट ने कहा कि सरकार ने जब आजीविका ली तो कैसे नौकरी से इनकार कर सकती है। हाईकोर्ट ने हरियाणा सरकार को तीन माह के भी किसानों की मांग पर निर्णय लेने के आदेश दिए हैं

13   यूपी के अयोध्या में राम मंदिर निर्माण को लेकर कार्यशाला में हलचल तेज हो गई है। शुक्रवार से कार्यशाला में दशकों से रखे पत्थरों को निर्माण स्थल पर ले जाने का कार्य शुरू हो गया है। पत्थरों को ले जाने से पहले वैदिक रीति-रिवाज से पूजन किया गया। बता दें कि मंदिर निर्माण का ठेका एल एंड टी कंपनी को दिया गया है। इन पत्थरों को मशीनों के सहारे परिक्रमा पथ से निर्माण स्थल ले जाया जा रहा है।

14    उत्तराखंड में MSME उद्योगों में निवेश करना और आसान होगा। उद्योग लगाने से पहले विभिन्न विभागों से ली जाने वाले एनओसी और लाइसेंस प्रक्रिया में तीन साल तक छूट देने की तैयारी है। इस छूट के लिए उद्योग विभाग ने शासन को प्रस्ताव भेजा है। जल्द ही सरकार इस पर फैसला ले सकती है।

15.  आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने आज सुबह 10 बजे मौद्रिक नीति की तीन दिन से जारी बैठक के नतीजों की घोषणा की जहां रिजर्व बैंक ने रेपो रेट में कोई बदलाव नहीं किया है.

16. अमेजन इंडिया पर ग्रेट इंडियन फेस्टिवल सेल की शुरुआत 17 अक्तूबर से हो रही है, हालांकि प्राइम मेंबर्स के लिए सेल की शुरुआत 16 अक्तूबर से ही हो जाएगी। अमेजन इंडिया की इस Great Indian Festival सेल में iPhone 11 को 50,000 रुपये से भी कम में खरीदने का मौका मिलेगा.

17. एक रिसर्च के मुताबिक खाना खाकर थोड़ा टहलना न सिर्फ स्वास्थय के लिए लाभदायक है बल्कि इससे इंसान के अंगर आलसपन भी समाप्त होता है. शोधकर्ताओं के मुताबिक खाना खाकर टहलना एक व्यायम की तरह है जो शरीर को फिट रखने में मददगार है.

18.  IPL- 2020  में आज राजस्थान रॉयल्स का मुकाबला दिल्ली कैपिटल्स से होने जा रहा है जिसको लेकर क्रिकेट प्रेमी काफी उत्साहित है. गौरतलब है कि दोनों ही टीमों ने अभी तक टूर्नामेंट में अच्छा प्रदर्शन किया है.

19. बॉलीवुड अभिनेत्री और बिग बॉस सीजन छह की कंटेस्टेंट रहीं सना खान ने फिल्म इंडस्ट्री छोड़ने का फैसला किया है। इस बात की जानकारी सना ने अपने सोशल मीडिया अकाउंट के जरिए दी है।

20. बॉलीवुड एक्ट्रेस कैटरीना कैफ वापस अपनी फिल्मों के निर्माण कार्य के सेट पर लोट आई है, जहां आज कैटरीना ने, शूटिंग पर अपने पहले दिन की एक तस्वीर सोशल मीडिया पर शेयर की है जो काफी वायरल हो रही है.  

Leave a Reply

Your email address will not be published.