दोपहर की ताजा खबरें. Mid Day News 9th October 2020

1.  केंद्रीय मंत्री और लोजपा नेता रामविलास पासवान अब इस दुनिया में नहीं रहे जहां इस खबर से राजनीति के गलियारों में गम का माहौल है. आपको बता दे कि राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, पीएम नरेंन्द्र सहित कई दलों के नेता ने आज रामविलास पासवान के आवास पहुंच कर उन्हें श्रद्धा- सुमन अर्पित किया.

2. ताइवान दिवस से पहले भारतीय मीडिया को चीनी दूतावास की ओर से जारी दिशा-निर्देशों पर चीन को करारा जवाब देते हुए विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अनुराग श्रीवास्तव ने कहा कि भारत में मीडिया पूरी तरह मुक्त है और वो जरूरी मुद्दों पर खुलकर खबरें दिखाती और छापती है.

3. नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने कहा कि यदि अगले सात से दस दिनों के दौरान यात्रियों की संख्या अच्छी बनी रहती है तो एयरलाइंस को 75 प्रतिशत घरेलू उड़ानों को संचालित करने की अनुमति दी जा सकती है.

4. भारत में कोरोना के मरीज तेजी से ठीक हो रहे है जहां भारत में अबतक कोरोना के 59 लाख से अधिक मरीज स्वस्थ हो चुके है. वहीं भारत में पिछले 24 घंटे में कोरोना के 70496 नए मामले सामने आने के साथ ही देश में अब कोरोना के मामलों की संख्या बढ़कर 69 लाख से अधिक हो गई है.

5.  बाल कल्याण के लिए काम करने वाली सर्वोच्च संस्था यूनिसेफ ने बताया कि 9 भारतीय सांसदों को संसद में बाल अधिकार की आवाज उठाने के लिए सम्मानित किया गया है. आपको बता दे कि लोकसभा और राज्यसभा के इन 9 सांसदों को “पार्लियामेंट्रियंस ग्रुप फॉर चिल्ड्रन” अवार्ड से नवाजा गया है.

6.  भारत में रूस की स्पुतनिक-वी वैक्सीन को पेश करने के मंसूबे को बड़ा झटका लगा है क्योकि डॉ. रेड्डीज लेबोरेटरीज के बड़े पैमाने पर मानव परीक्षण के प्रस्ताव को नियामक संस्था ने लौटा दिया है. गौरतलब है कि रूस की वैक्सीन का मूल्यांकन करने के लिए हैदराबाद की फार्मा कंपनी भारत में बड़े समूह पर मानव परीक्षण करना चाहती थी.

7. वित्त वर्ष के छह महीने गुजर जाने के बाद RBI  ने विकास दर को लेकर स्थिति स्पष्ट की है जहां आज मौद्रिक नीति की समीक्षा करते हुए आरबीआइ गवर्नर डॉ. शक्तिकांत दास ने वित्त वर्ष 2020-21 के दौरान देश की इकोनॉमी में 9.5 फीसद की गिरावट रहने का अनुमान लगाया है.

8. आज भी शेयर बाजार की शुरवात बढ़त के साथ हुई है जहां आज बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज के प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स की शुरुआत 43.58 अंक ऊपर 40226.25 के स्तर पर हुई. वहीं आज नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 17.45 अंकों की मामूली बढ़त के साथ 11852.05 के स्तर पर खुलता दिखाई दिया.

9. भारत मौसम विज्ञान विभाग ने कहा कि नौ अक्टूबर यानि आज उत्तरी अंडमान सागर में एक नये कम दबाव का क्षेत्र बनने का अनुमान है. साथ ही विभाग ने बताया कि ये आंध्र प्रदेश और ओडिशा तट की ओर बढ़ रहा है.

10. भाजपा ने पश्चिम बंगाल के कोलकाता और हावड़ा में बीजेपी कार्यकर्ताओं पर पुलिस कार्रवाई की निंदा की और सीएम ममता बनर्जी को घेरते हुए कहा कि ममता लोगों का भरोसा गंवा रही हैं और पश्चिम बंगाल में अब लोकतंत्र नहीं बचा है.

11. महाराष्ट्र के भीमा-कोरेगांव मामले में NIA ने पूछताछ के लिए रांची के रहने वाले मानवाधिकार कार्यकर्ता फादर स्टैन स्वामी को हिरासत में लिया है. गौरतलब है कि इससे पहले उन्होंने भीमा-कोरेगांव मामले में अपनी किसी भी तरह की संलिप्तता होने से मना किया था.

12. इलाहाबाद हाईकोर्ट ने कम्पाउंडिंग फीस लेकर किसी भी अवैध निर्माण को नियमित करने की कम्पाउंडिंग स्कीम 2020 को सही नहीं माना है. आपको बता दे कि कोर्ट ने तत्काल प्रभाव से इस योजना को लागू करने पर रोक लगा दी है.

13. शाही ट्रेन “पैलेस ऑन व्हील्स” को लेकर एक खुशखबरी आई है जहां एक बार फिर से राजस्थान की सुपर लग्जरी ट्रेन “पैलेस ऑन व्हील्स” को दुनिया की दूसरी लग्जरी यात्रा वाली ट्रेन होने का गौरव हासिल हुआ है.  आपको बता दे कि ट्रेन के शाही सफर, सर्विसेज आदि के लिहाज से पैलेस ऑन व्हील्स को ये सम्मान मिला है.

14. पंजाब सरकार ने स्‍कूल को लेकर अहम फैसला किया है जिसके तहत पंजाब में स्कूल 15 अक्‍टूबर से खुलने जा रहे है, लेकिन पंजाब के स्कूलों में फिलहाल कक्षा 9वींसे 12वीं तक के ही कक्षाएं संचिलित की जाएंगी.

15. महाराष्ट्र सरकार में मंत्री और नेश्नलिस्ट कांग्रेस पार्टी के लीडर अजित पवार समेत 69 लोगों को मुंबई पुलिस ने महाराष्ट्र स्टेट कोऑपरेटिव बैंक के कथित घोटाले में क्लिन चिट दे दी है. आपको बता दे कि मुंबई पुलिस की इकॉनमिक ऑफेंस विंग ने FIR दर्ज किए जाने के एक साल बाद एक सत्र अदालत में मामले की क्लोजर रिपोर्ट दाखिल की.

16.  हरियाणा बोर्ड छात्रों के लिए खुशखबरी लेकर आया है जहां बोर्ड ने हरियाणा में पढ़ने वाले बच्चों के सिलेबस अब 30 प्रतिशत तक कम कर दिए है. आपको बता दे कि इस बात की जानकारी बोर्ड ने अपनी वेबसाइट पर भी दी है.

17. झारखंड की हेमंत सोरेन सरकार ने राज्य में श्रद्धालुओं के लिए खुलने जा रहे धार्मिक स्थलों एवं पूजा स्थानों में पालन किये जाने वाले दिशानिर्देशों की अधिसूचना जारी करते हुए कहा कि किसी भी धार्मिक स्थल में एक साथ पचास से अधिक लोग एकत्रित नहीं हो सकेंगे. साथ ही राज्य सरकार द्वारा कहा गया है कि हर हाल में धार्मिक स्थलों में सभी को मास्क पहन कर एकदूसरे से कम से कम 6 फुट की दूरी रखनी ही होगी.

18. आरजेडी सुप्रीमो और बिहार के पूर्व सीएम लालू प्रसाद यादव चारा घोटाले के मामले में जेल में बंद हैं जहां उनकी जमानत याचिका पर झारखंड उच्च न्यायालय में सुनवाई होगी. गौरतलब है कि रांची की सीबीआई अदालत ने चारा घोटाले से संबंधित चाईबासा कोषागार से अवैध निकासी के मामले में लालू प्रसाद यादव को 5 साल की सजा सुनाई है.

19. श्रम मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि कोविड-19 को ध्यान में रखते हुए, ESIC ने सभी क्षेत्रों और उप-क्षेत्र के अधिकारियों को बीमित व्यक्तियों एंव उनके आश्रितों को हर महीने स्थायी विकलांगता लाभ और निर्भरता लाभ वितरित किया जाना सुनिश्चित करने का निर्देश दिया है.

20. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने राष्ट्रपति चुनाव के मद्देनजर रैलियां करने की इच्छा जताई है  जहां ट्रंप के डॉक्टर ने कहा है कि वे शनिवार तक सार्वजनिक जीवन में लौट सकते हैं. आपको बता दे कि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प को हाल ही में कोरोना हो गया था.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *