सुबह की ताजा खबरें. Morning News 9th October 2020

1.  आज विश्व डाक दिवस है जहां आज भारत में भी डाक दिवस मनाया जा रहा है. गौरतलब है कि डाक विभाग देश के सबसे पुराने विभागों में से एक है जो कि देश के सामाजिक आर्थिक विकाश में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है.

2. गुजरात में आठ विधानसभा सीट पर होने वाले उपचुनाव के लिए आज से नामांकन भरे जाएंगे जहां प्रत्‍याशी ऑनलाइन नामांकन भी भर सकेंगे. गौरतलब है कि राज्य की 8 विधानसभा सीट पर होने वाले उपचुनाव के लिए राजनीतिक पार्टियां जमकर तैयारियां कर रही है.

3. इस बार बिहार विधानसभा चुनाव 3 चरणों में होने जा रहे है जहां आज से बिहार विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए नामांकण शुरू होगा जिसकी अंतिम तिथी 16 अक्टूबर है.

4. पीएम नरेंद्र मोदी ने वार्षिक निवेश भारत सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा कि कोरोना के बाद की दुनिया में हमें विभिन्न प्रकार की समस्याओं के बारे में सुनने को मिलेगा. पीएम ने साथ ही कहा कि भारत दुनिया में फार्मेसी की भूमिका निभा रहा है और हमने अब तक लगभग 150 देशों को दवा उपलब्ध कराई है.

5. यूनिवर्सल हेल्थ कवरेज के मंत्रिस्तरीय बैठक में डॉ. हर्षवर्धन ने कहा कि 2019 में संयुक्त राष्ट्र महासभा ने स्वास्थ्य प्रणाली को लेकर एक घोषणा की थी जिसके तहत भारत में स्वास्थ्य के मुद्दे को उठाया गया था. उन्होने आगे कहा कि अब 2020 में कोरोना ने हमें मजबूत स्वास्थ्य प्रणाली की जरूरत का अहसास करवाया है और हम इसके लिए प्रतिबद्ध हैं.

6. कांग्रेस के एक प्रतिनिधिमंडल ने चुनाव आयोग से मुलाकात कर भाजपा द्वारा आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन को लेकर अलग-अलग ज्ञापन प्रस्तुत किए है. कांग्रेस ने आरोप लगाया कि भाजपा ने चुनाव से पहले किसानों को लुभाने के लिए मंडी कर को 1.7 फीसदी से घटाकर 0.5 फीसदी कर दिया है.

7. सीबीआई ने YSR कांग्रेस के सांसद रामकृष्ण राजू के खिलाफ कथित बैंक कर्ज धोखाधड़ी का मामला दर्ज किया है. आपको बता दे कि सीबीआई ने YSR कांग्रेस सांसद रामकृष्ण राजू के खिलाफ दर्ज कथित बैंक धोखाधड़ी मामले में 10 स्थानों पर तलाशी अभियान चलाया गया है जहां इस बात की जानकारी अधिकारियों द्वारा दी गई है.

8.  केंद्र सरकार के कर्मचारी, यात्रा अवकाश रियायत के तहत दो और साल तक जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, अंडमान निकोबार और पूर्वोत्तर राज्यों में घमूने जा सकेंगे. आपको बता दे कि केंद्र सरकार ने अपने कर्मचारियों के लिए इस सुविधा की अवधि 25 सितंबर 2022 तक के लिए बढ़ा दी है.

9.  रिलायंस इंडस्ट्री के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने डिजिटल ट्रांसफार्मेशन वर्ल्ड को संबोधित करते हुए कहा कि मुझे पूरा विश्वास है कि भारत चौथी औद्योगिक क्रांति की अगुआई करेगा. जियो की तारीफ करते हुए मुकेश अंबानी ने कहा कि जियो आने से पहले भारत 2जी में अटका था लेकिन जियो के माध्यम से देश को पहली बार IP बेस्ड नेटवर्क कनेक्टिविटी मिली.

10.  भारत में नोकिया 3.1 में एंड्रॉइड 10 अपडेट आना शुरू हो गया है  जहां भारत के अलावा अन्य कई देशों में भी ये अपडेट उपलब्ध है. गौरतलब है कि ये स्मार्ट फोन 2018 में एंड्रॉइड ओरेयो 8.0 के साथ लॉन्च हुआ था.

11  UGC ने देश में उच्च शिक्षा के मानकों को बरकरार रखने की अपनी जिम्मेदारी निभाते हुए देश की 24 ‘फर्जी’ यूनिवर्सिटीज की लिस्ट जारी की है, UGC सचिव रजनीश जैन ने बताया कि केंद्रीय, राज्य या यूजीसी अधिनियम के तहत स्थापित नहीं होने के बाद भी कुछ शिक्षण संस्थान देशभर में विभिन्न विषयों में ग्रेजुएशन या पोस्ट ग्रेजुएशन की डिग्री प्रदान कर रहे हैं।

12.  देश की दिग्गज आईटी कंपनी इंफोसिस अमेरिका की एनालिटिक्स कंपनी ब्लू एकॉर्न आईसीआई को 915 करोड़ रुपए में खरीदने जा रही है। इंफोसिस का कहना है कि इससे कंपनी के ग्राहकों को दी जा रही सेवाएं और बेहतर होंगी।

13. पेटीएम के संस्थापक विजय शेखर शर्मा ने कहा कि पेटीएम मिनी ऐप स्टोर के डेवलपर्स पर 10 करोड़ रुपए का निवेश करेगी। इस प्लेटफॉर्म को हाल में लांच किया गया था। जब गूगल ने प्ले स्टोर से पेटीएम को निकाल दिया था, उसी के बाद यह ऐप लांच किया गया था।

14. कोविड-19 को देखते हुए बेवरेजेस उत्पादक कंपनी हिन्दुस्तान कोका-कोला बेवरेजेस HCCB ने अपने कर्मचारियों के लिए नई पॉलिसी जारी की है। इस पॉलिसी में स्थायी रूप से वर्क फ्रॉम होम का विकल्प पेश किया गया है। इस विकल्प का लाभ उन कर्मचारियों को मिलेगा, जिनकी ऑफिस में फिजिकल रूप से उपस्थिति जरूरी नहीं है।

15 यूनिवर्सिटी ग्रांट्स कमीशन (UGC) ऑड सेमेस्टर की क्लासेस नवंबर से शुरू हो सकती हैं। यूजीसी अंडरग्रेजुएट और पोस्टग्रेजुएट स्टूडेंट्स के लिए एकेडमिक ईयर 2020-21 के लिए ऑड सेमेस्टर की क्लासेस 18 नवंबर से शुरू कर सकता है

16  बिहार के पटना के बेऊर जेल में बंद बाहुबली नेता अनंत सिंह ने बुधवार को मोकामा सीट से चुनाव लड़ने के लिए बाढ़ अनुमंडल कार्यालय में नामांकन दाखिल किया था। उन्हें राजद ने टिकट दिया है। आज अनंत सिंह की पत्नी नीलम देवी ने इसी सीट से चुनाव लड़ने के लिए निर्दलीय प्रत्याशी के रूप में पर्चा भरा है।

17  सुप्रीम कोर्ट में आज राज्य सरकार की याचिका खारिज करने के साथ ही स्पष्ट हो गया है कि अब 31 अक्टूबर से पहले नगर निगम के चुनाव होंगे। इसके साथ ही जोधपुर में चुनावी रणभेरी बज उठी है। कोरोना के बढ़ते फैलाव को ध्यान में रख राज्य सरकार इन चुनावों को फिलहाल कुछ दिन टालने के पक्ष में थी, जिसे सुप्रीम कोर्ट ने रद्द कर दिया है।

18  मध्य प्रदेश में 28 सीटों पर होने वाले उपचुनाव के लिए राजनेता अब कितनी भी भीड़ जुटा सकते हैं। भारत सरकार के गृह मंत्रालय ने इसके लिए नई गाइडलाइन जारी कर दी है, जहां पर अभी चुनाव होने वाले हैं। जनसंपर्क आयुक्त सुदाम खाडे ने बताया कि इसके अनुसार अब स्टेट गवर्नमेंट अन्य कार्यक्रम के लिए भी नई गाइडलाइन जारी कर सकती है

19  मध्यप्रदेश में कांग्रेस से भाजपा में शामिल हुए 25 विधायकों की मुश्किलें बढ़ गयी हैं, कांग्रेस द्वारा इन विधायकों के खिलाफ लगाई गई याचिका हाई कोर्ट ने मंजूर कर ली है। याचिका में विधायकों पर चुनाव में खर्च होने वाली एक-एक करोड़ की रकम लेन की बात कही गई है।

20  अब चुनाव के दिन छत्तीसगढ़ का वोटर दिल्ली या देश के किसी भी राज्य में फंस गया है, तो वहां के बूथ में जाकर भी वोट डाल सकेगा। अब तक उसे अपने रजिस्टर्ड बूथ में जाना ही पड़ता था। मगर बहुत जल्द दूरस्थ जगहों में रहने वाला वोटर अपने क्षेत्र के पसंद के प्रत्याशी को वोट दे सकेगा। इस सिस्टम का नाम रिमोट वोटिंग सिस्टम है।

21  LGBT कम्युनिटी के लिए एक अलग सेल शुरू करने वाला देश का पहला राजनीतिक दल बन गई है राष्ट्रीय कांग्रेस पार्टी (राकांपा)। मुंबई में बारामती से सांसद सुप्रिया सुले और पार्टी अध्यक्ष जयंत पाटिल ने मुंबई की ट्रांसजेंडर प्रिया पाटिल को इसका अध्यक्ष बनाया गया।

22  शिवसेना बिहार विधानसभा चुनाव अपने चुनाव चिह्न यानी ‘धनुष-बाण’ पर नहीं लड़ पाएगी। शिवसेना सांसद अनिल देसाई ने विधानसभा के लिए पार्टी को नया चुनाव निशान आवंटित करने के लिए निर्वाचन आयोग को पत्र लिखा है। शिवसेना के बिहार राज्य प्रमुख कौशलेंद्र शर्मा ने इसकी पुष्टि की है।

23  मुंबई पुलिस ने आज फॉल्स टीआरपी रैकेट का भंडाफोड़ करने का दावा किया है। पुलिस कमिश्नर परमबीर सिंह ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर बताया कि रिपब्लिक टीवी समेत 3 चैनल पैसे देकर टीआरपी खरीदते थे और बढ़वाते थे। इस मामले में 2 लोगों को गिरफ्तार किया गया है। इन चैनलों से जुड़े लोगों को पूछताछ के लिए बुलाया जाएगा। उधर, रिपब्लिक मीडिया नेटवर्क ने इन आरोपों को झूठा करार दिया।

24 दिल्ली दंगों के आरोपी में जेल में बंद ताहिर हुसैन की तीन मामलों में दायर जमानत याचिकाओं पर मंगलवार को कड़कड़डूमा कोर्ट ने सुनवाई टाल दी है। कोर्ट में ताहिर हुसैन की ओर से वकील केके मेनन और उदित बाली ने सुनवाई के दौरान दलीलें पूरी की। लेकिन दिल्ली पुलिस की ओर से वकील मनोज चौधरी ने कोर्ट के समक्ष आंशिक दलीलें रखीं गयी

25  मध्यप्रदेश के गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने कांग्रेस पर निशाना साधते हुए कहा कि लोकतंत्र को ही खत्म करने के लिए कांग्रेस पार्टी विदेशों की ओर से बनाई गई थी। उन्होंने कहा कि आज भी जो लोग शीर्ष पर बैठे हैं, वो खुद मूल रूप से विदेशी हैं।

26 राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के प्रमुख मोहन भागवत ने मंगलवार को कहा कि पूरी दुनिया कोरोना महामारी के बीच अपनी वृद्धि और जीविका के लिए भारतीय जीवन के बुनियादी तत्वों को अपना रही है और कोरोना महामारी के दौर में जीवन निर्वाह कर रही है। उन्होंने कहा कि इस समय पूरी दुनिया एक बार फिर विकास की भारतीय विचार परंपरा की ओर लौटी है और उसे बड़ी उम्मीद से देख रही है।

27  पंजाब और हरियाणा में कृषि कानूनों के खिलाफ किसानों के आंदोलन से रेल सेवा बाधित होने के कारण जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में पेट्रोल डीजल का संकट बढ़ गया है। जम्मू में शाम एचपी, बीपीसी और इंडियन आयल डिपो ने पंप डीलरों को सप्लाई देना बंद कर दिया है,  तीनों डिपो का स्टॉक स्तर एमएसएल यानी न्यूनतम स्तर पर पहुंच गया है।

28  राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने बुधवार को जयपुर मेट्रो के फेज 1-बी का उद्धाटन किया। मुख्यमंत्री गहलोत वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से कार्यक्रम में शामिल हुए। लंबे इंतजार के बाद शुरू हुई इस भूमिगत मेट्रो सेवा से जयपुर में परकोटा इलाके में रहने वाले लोगों को खास सुविधा होगी।

29  जिम कॉर्बेट टाइगर रिजर्व की तर्ज पर अब राजाजी टाइगर रिजर्व में भी भ्रमण करने व वन्यजीवों का दीदार करने के लिए पर्यटक ऑनलाइन बुकिंग करा सकेंगे। इसके लिए टाइगर रिजर्व प्रशासन की ओर से तैयारियों को अंतिम रूप दिया जा रहा है।

30  हरिद्वार के श्यामपुर क्षेत्र में केंद्र सरकार ने स्वच्छ भारत अभियान और नमामि गंगे योजना के तहत लाखों रुपये खर्च कर शौचालय बनवाए, लेकिन लोगों ने उनका इस्तेमाल शौच करने के बजाए भूसा और उपले रखने के साथ ही दुकान खोलने में कर लिया है। जबकि शौच के लिए यहां के लोग अभी भी खुले में ही जा रहे हैं। हैरानी की बात यह है कि सरकारी दस्तावेजों में यह गांव खुले में शौच से मुक्त दर्शाए गए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *


Notice: Undefined index: amount in /home/u709339482/domains/mobilenews24.com/public_html/wp-content/plugins/addthis-follow/backend/AddThisFollowButtonsHeaderTool.php on line 82
%d bloggers like this: