दो मोबाइल टीम द्वारा एक दिन में सुदूरवर्ती इलाके के चार गाँवों के 95 प्रतिशत लोगों को दी गई कोविड वैक्सीन

  • लखीसराय पीएचसी अंतर्गत सुदूरवर्ती इलाके में स्थित चानन क्षेत्र सतघरवा, महजन्मा, बासकुंड एवं कछुआ गाँव के लोगों को दी गई वैक्सीन
  • पहलीबार सुदूरवर्ती इलाके में चलाया वैक्सीनेशन अभियान, लोगों ने उत्साह के साथ ली वैक्सीन
    लखीसराय, 21 जुलाई- जल्द से जल्द शत-प्रतिशत लोगों का वैक्सीनेशन सुनिश्चित हो और एक भी लोग वैक्सीन से वंचित नहीं रहें, इसको लेकर जिले में लगातार वैक्सीनेशन अभियान चल रहा है। इसी कड़ी में मंगलवार को लखीसराय पीएचसी अंतर्गत सुदूरवर्ती इलाके में स्थित चानन क्षेत्र के चार गाँवों में स्थानीय स्वास्थ्य विभाग के साकारात्मक पहल से पहली बार वैक्सीनेशन अभियान चलाया गया। जिसके माध्यम दो मोबाइल वैक्सीनेशन टीम द्वारा चार गाँवों का भ्रमण कर एक ही दिन में 95 प्रतिशत लोगों को वैक्सीनेट किया गया। सभी गाँवों के लोगों ने उत्साह के साथ वैक्सीन ली और सुविधाजनक तरीके से वैक्सीन देने के लिए वैक्सीनेशन टीम को धन्यवाद दिया। वहीं, वैक्सीन लेने वाले लोगों ने कहा, स्थानीय स्वास्थ्य विभाग का यह कदम काफी सराहनीय है और स्वास्थ्य विभाग के पहल से हमलोगों को घर में सुविधाजनक तरीके से वैक्सीन लेने का अवसर मिला।
    सभी लोगों को सुविधाजनक तरीके से वैक्सीन देने के लिए गाँव-गाँव चलाया जा रहा है वैक्सीनेशन अभियान :
    लखीसराय पीएचसी के प्रखंड स्वास्थ्य प्रबंधक निशांत राज ने बताया, किसी भी क्षेत्र के लोगों को वैक्सीन लेने में किसी भी प्रकार की असुविधा नहीं हो और सभी लोग सुविधाजनक तरीके से वैक्सीन ले सके। इसको लेकर गाँव-गाँव वैक्सीनेशन अभियान चलाया जा रहा है। जिसे गति देने के लिए मंगलवार को पीएचसी के 40 किमी की दूरी पर स्थित सुदूरवर्ती इलाके के चानन क्षेत्र के सतघरवा, महजन्मा, बासकुंड एवं कछुआ गाँव में मोबाइल वैक्सीनेशन टीम के सहयोग से वैक्सीनेशन अभियान चलाया गया। जिसके माध्यम एक ही दिन 95 प्रतिशत लोगों को वैक्सीन दी गई। उक्त सभी गाँव पीएचसी से तो 40 किमी दूर है ही, इसके अलावा एपीएचसी भी 15 किमी दूर है। यानी स्वास्थ्य सुविधा कठिन है।
    दो गाँवों में एक मोबाइल वैक्सीनेशन टीम द्वारा लोगों को दी गई वैक्सीन:
    आरई नोडल पदाधिकारी डॉ ब्रजेंद्र कुमार ने बताया, चार गाँवों के लिए दो मोबाइल वैक्सीनेशन टीम की तैनाती की गई थी। दोनों टीम ने दो-दो गाँवों के एक ही दिन 95 प्रतिशत लोगों का वैक्सीनेशन किया। वहीं, उन्होंने बताया, सभी लोगों को वैक्सीन का पहला डोज दिया गया।
    वैक्सीनेशन के दौरान लोगों का मिला सहयोग :
    वैक्सीन टीम में शामिल एएनएम सुनीता कुमारी एवं शांति कुमारी ने बताया, वैक्सीनेशन के दौरान सभी गाँवों के लोगों का काफी सहयोग मिला एवं लोगों ने उत्साह के साथ वैक्सीन ली। वहीं, बताया कि लोगों का इस तरह सहयोग मिला कि हमलोगों को पता ही नहीं चला कि हम क्षेत्र वो भी सुदूरवर्ती क्षेत्र में वैक्सीनेशन कर रही हूँ। बल्कि, ऐसा लगा कि पीएचसी में वैक्सीनेशन का कार्य कर रही हूँ।
    इन मानकों का करें पालन और कोविड-19 संक्रमण से रहें दूर :
  • मास्क का उपयोग और शारीरिक दूरी का पालन जारी रखें।
  • साफ-सफाई का विशेष ख्याल रखें और सेनेटाइजर का उपयोग करें।
  • बारी आने पर निश्चित रूप से वैक्सीनेशन कराएं और दूसरों को भी प्रेरित करें।
  • अनावश्यक घरों से बाहर नहीं निकलें और भीड़-भाड़ वाले जगहों से परहेज करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *


Notice: Undefined index: amount in /home/u709339482/domains/mobilenews24.com/public_html/wp-content/plugins/addthis-follow/backend/AddThisFollowButtonsHeaderTool.php on line 82
%d bloggers like this: