दोपहर के फटाफट समाचार | Midday News Headline 21st july 2020

1.  कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने एक बार फिर मोदी सरकार पर तंज कसते हुए कहा कि कोरोना के इस दौर में सरकार की कई उपलब्धियां है जैसे फरवरी में नमस्ते ट्रंप,  मार्च में MP में सरकार गिराई,  अप्रैल- मोमबत्ती जलवाई,  मई में सरकार की 6वीं सालगिरह,  जून में बिहार में वर्चुअल रैली औऱ फिर  जुलाई में राजस्थान सरकार गिराने की कोशिश. इसीलिए देश कोरोना कोरोना से निपटने में ‘आत्मनिर्भर’ है.

2. पूर्वी लद्दाख में चल रहे सैन्य मामले के बीच चीन को एक कड़ा संदेश देने के लिए भारतीय नौसेना ने अमेरिका नौसेना के साथ हिंद महासागर में संयुक्त अभ्यास किया है. आपको बता दे कि ये अभ्यास एक पासिंग एक्सरसाइज था, जिससे चीन को दक्षिण चीन सागर में अपनी हरकतों से बाज आने के लिए एक मैसेज दिया है.

3. राजस्थान में चल रहे सियासी हलचल के बीच एक बार फिर आज सचिन पायलट खेमे की याचिका पर राजस्थान हाई कोर्ट में सुनवाई शुरू हो गई है.

4. RSS के शीर्ष पदाधिकारियों की आज  बैठक होने जा रही है जिसमें राम मंदिर और LAC  पर चीन के साथ चल रहे मामले पर चर्चा हो सकती है. आपको बता दे कि सरसंघचालक मोहन भागवत बैठक को संबोधित करेंगे।  ये बैठक दो, तीन या उससे अधिक दिन तक चल सकती है.

5. भारत में कोरोना के मरीजों की संख्या का बढ़ना लगातार जारी है जहां पिछेल 24 घंटे में कोरोना के 37148 नए मामले सामने आने के साथ ही कोरोना के मामलों की संख्या बढ़कर 11,55,191 हो गई है. हालांकि कोरोना के बढते मामलों के बीच राहत भरी खबर ये है कि देश में अब तक कोरोना के 7,24578 मरीज ठीक हो चुके है.

6. आज सप्ताह के दूसरे कारोबारी दिन शेयर बाजार की शुरुआत हरे निशान पर हुई जहां बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज का प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स 414.34 अंक ऊपर 37833.33 के स्तर पर खुला. वहीं नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 110.25 अंकों की बढ़त के साथ 11132.45 के स्तर पर खुलाता दिखाई दिया.

7. केंद्र की ओर से वरिष्ठ स्तर की नौकरशाही में किए गए फेरबदल के तहत पी अमुधा को PMO  में बतौर संयुक्त सचिव नियुक्त किया गया है, जबकि केशव चंद्रा को SFIO का निदेशक बनाया गया है.

8. पुंडुचेरी के सीएम वी. नारायणसामी ने बिना उप राज्यपाल की अनुमति के राज्य का  वर्ष 2020-21 का बजट पेश किया कर दिया है और यहां तक कि विधानसभा में उपराज्यपाल का पारंपरिक अभिभाषण भी नहीं हुआ. वहीं बिना अनुमोदन बजट पेश किए जाने और अभिभाषण नहीं कराए जाने को उपराज्यपाल बेदी ने गलत और अनियमित’ करार दिया है.

9. एन-95 मास्क को लेकर केंद्र सरकार ने सभी राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों को चिट्ठी लिखकर जानकारी दी है कि लोग छिद्रयुक्त एन-95 मास्क का इस्तेमाल ना करें क्योकि ये मास्क कोरोना को फैलने से रोकने में सक्ष्म नहीं है.

10. शिवसेना के विधायक प्रताप सरनाइक ने मांग की कि अयोध्या में राम मंदिर निर्माण के लिए भूमि पूजन समारोह में पार्टी अध्यक्ष और महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे को मुख्य अतिथि के रूप में आमंत्रित किया जाए, क्योकि पार्टी ने अयोध्या में राम मंदिर निर्माण का ‘मार्ग प्रशस्त किया’ और रास्ते की मुख्य रुकावटों को “राजनीति के लिए नहीं” बल्कि आस्था और हिन्दुत्व के लिए दूर किया.

1. अगले दो दिन दिल्ली-एनसीआर के साथ हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब व हरियाणा के कई इलाकों में झमाझम बारिश के साथ तेज हवाएं चल सकती है. गौरतलब है पिछले दो दोनों से दिल्ली में मौसम का मिजाज बदला है जिसने दिल्लीवालों को गर्मी और उमस से राहत दिलाई है.

12. NHIDCL के अधिकारियों ने जानकारी दी है कि जम्मू-कश्मीर को लद्दाख से जोड़ने वाली जेड मोड़ टनल जून, 2021 तक बनकर तैयार हो जाएगी. वहीं, जोजिला दर्रे पर प्रस्तावित एशिया की सबसे लंबी सुरंग को जून, 2026 तक तैयार कर लिए जान की बात सामने आ रही है.

13. मध्य प्रदेश में कांग्रेस शिवराज सिंह चौहान सरकार के खिलाफ प्रदेशव्यापी मुहिम चलाएगी. जहां ये निर्णय पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ के आवास पर हुई कांग्रेस विधायक दल की बैठक में लिया गया है. आपको बता दे कि बैठक में कांग्रेस के सभी विधायक मौजूद नहीं थे.

14. उत्तराखंड सरकार की योजना अगर कामयाब हुई तो प्रदेश में जल्द ही पंरपरागत रूप से चली आ रही जमीन पर मालिकाना हक पत्नियों का भी होगा जहां इसके लिए प्रदेश सरकार जमींदारी भूमि अधिनियम में संशोधन की तैयारी कर रही है. जानकारी के मुताबिक 24 जुलाई को इस मामले पर बैठक हो सकती है.

15. पंजाबी और जाट समुदाय पर दिए अपने बयान को लेकर  मुख्यमंत्री बिप्लब कुमार देब ने सफाई देते हुए कहा मैंने अपने पंजाबी और जाट भाइयों के बारे मे कुछ लोगों की सोच का जिक्र किया था लेकिन  मेरी धारणा किसी भी समाज को ठेस पहुंचाने की नहीं थी. अगर मेरे बयान से किसी की भावनाओं को ठेस पहुंची है तो उसके लिए मैं व्यक्तिगत रूप से क्षमा चाहता हूं.

16. राजस्थान में सियासी खेल  के बीच एक तरफ जहां राजस्थान उच्च न्यायालय में तेवर बदलने वालें विधायकों की याचिका पर सुनवाई हो रही है तो  वहीं दूसरी ओर सीबीआई ने राजस्थान के मुख्यमंत्री के ओएसडी को कथित फोन टैपिंग मामले में पूछताछ के लिए बुलाया है. गौरतलब है कि भाजपा ने आरोप लगाया था कि राजनेताओं के फोन ओएसडी ने टैप करवाए थे.

17. पंजाब बोर्ड ने 12वीं का रिजल्ट जारी कर दिया है जहां इस बार के परीक्षा में कुल  90.98% छात्र सफल हुए हैं. परीक्षा में शामिल हुए छात्र-छात्राएं बोर्ड की वेबसाइट pseb.ac.in पर विजिट कर  अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं.

18. राज्यसभा के सभापति एम वेंकैया नायडू और लोकसभा स्पीकर ओम बिरला ने संसद सत्र चलाने के विकल्प तलाशने के लिए मिलकर चर्चा की है. बताया जा रहा है कि दोनों सदन के प्रमुखों ने सामाजिक दूरी का ध्यान रखते हुए सदस्यों को कार्यवाही में शामिल करने को लेकर विभिन्न पहलुओं पर विचार किया है.

19. IPL  की गवर्निंग काउंसिल के चेयरमैन बृजेश पटेल ने पुष्टि की है कि अगले 7 से 10 दिन में आइपीएल की गवर्निंग काउंसिल की मीटिंग होगी, जिसमें आइपीएल के शेड्यूल पर चर्चा होगी. उन्होंने ये भी कहा है कि BCCI, आइपीएल 2020 के लिए भारत सरकार से अनुमित लेने की कोशिस करेंगे।

20. सऊदी अरब  ने इस साल के हजयात्रा के लिए केवल 1000 श्रद्धालुओं को अनुमति देने का ऐलान किया. आपको बता दे कि 31 जुलाई से शुरू हो रहे हजयात्रा के लिए विभिन्न देशों के केवल 1000 श्रद्धालुओं को अनुमति दी गई है, वो भी उन्हें जो पहले से सउदी अरब में रह रहे हैं.

One thought on “दोपहर के फटाफट समाचार | Midday News Headline 21st july 2020

Leave a Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: