नए साल के जश्न पर कोरोना भारी

साल 2020 का आज आखिरी दिन है और  आज रात 12 बजे के बाद नए साल 2021 की शुरवात हो जाएगी. नए साल का स्वागत करने के लिए लोग तैयार हैं और नए साल के जश्न की भी तैयारी है. कोरोना महामारी के बीच राजधानी दिल्ली में नए साल का स्वागत इस बार थोड़ा फिका रहने वाला है. दरअसल, सरकार ने नए साल के जश्न के लिए कोरोना के मद्देनजर कुछ गाइडलाइंस जारी कर दी है|

ऐसे में  अगर आप भी आज साल के आखिरी दिन यानि 31 दिसंबर को पार्टी करने की प्लानिंग कर रहे है तो आपको सरकार द्वारा जारी गाइडलांइस को जानना जरूरी है, नहीं तो आपको जुर्माना देना पड़ सकता है. तो आइए जानते है कि दिल्ली में न्यू ईयर पार्टी को लेकर सरकार ने क्या – क्या नियम लागू किए है.

 नए साल के जश्न को देखते हुए दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने देश की राजधानी में रात का कर्फ्यू लागू कर दिया है। कोरना के मद्देनजर आने वाले  नए साल के जश्न को प्रतिबंधित करने के लिए आज यानी 31  दिसंबर और कल 1 जनवरी रात 11 बजे से सुबह छह बजे के बीच दिल्ली में किसी भी सार्वजनिक सभा की अनुमति नहीं दी गई है ।

 दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के आदेश के अनुसार, ‘सार्वजनिक स्थान पर पांच से अधिक लोगो के इकट्ठा होने पर रोक है और नए साल का जश्न मनाने पर पुरी तरह से रोक लगाई गई है । आपके बता दें कि 31 दिसंबर को रात के 11 बजे से एक जनवरी की सुबह छह बजे तक और एक जनवरी को रात 11 बजे से दो जनवरी की सुबह छह बजे तक सार्वजनिक स्थानों पर किसी भी सभा कि अनुमति नहीं है।’

 साथ ही केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने सभी राज्यों को नए साल के जश्न पर कड़ी निगरानी रखने के लिए कहा है क्योंकि इस जश्न से कोरोना संक्रमण फैलने खतरा बढ़ जाएगा. इसके अलावा सर्दियों के मौसम के दौरान एहतियाती उपाय के रूप में भीड़ को कम करने के लिए भी कहा गया है.

 वहीं दिल्ली का दिल कहे जाने वाले क्नॉट प्लेस में आज रात 8 बजे के बाद एंट्री बंद हो जायेगी और पास दिखाने पर ही अंदर जाने की अनुमति मिलेगी.  ट्रैफिक पुलिस की ओर से जारी पास दिखाने पर ही वाहनों को प्रवेश दिया जाएगा नए साल  पर होने वाले जश्न को देखते हुए पूरी दिल्ली में ट्रैफिक के सुचारू संचालन के पर्याप्त इंतजाम किए गए हैं. साथ ही नव वर्ष की पूर्व संध्या पर भीड़ की आशंका को देखते हुए आज रात 9 बजे के बाद से राजीव चौक मेट्रो स्टेशन के एग्जिट गेट बंद रहेंगे. DMRC के मुताबिक स्टेशन पर आखिरी ट्रेन के रवाना होने तक यात्रियों को प्रवेश की इजाजत होगी.

जैसा की आपको पता ही है कि ये सारे इंतजमा कोरोना के मद्देनजर किए गए हैं क्योकि सरकार नहीं चाहती है कि कोरोना के मामले देश में औऱ बढ़े. हमारी भी आप से अपील है कि नए साल का स्वागत घर पर ही रहकर कोरोना गाइडलाइन का पालन करते हुए सादगी से करें क्योकि यहीं समय की मांग है. 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *