देश

दिनभर की बड़ी खबरें. 14th November 2020

1. दिवाली के मौके पर अमेरिका में चमकी “एम्पायर स्टेट बिल्डिंग” नारंगी लाइट से किया गया रोशन, अमेरिकी में दीपावली को लेकर लोगों में देखा जा रहा है खास उत्साह.

2. अमेरिका के राष्ट्रपति चुनाव के नतीजों के बाद अपने पहले भाषण में बोले डोनाल्ड ट्रंप, कहा – अगले साल अप्रैल तक अमेरिकियों को मिल जाएगी कोरोना की वैक्सीन.

3. दीपावली के मौके पर जैसलमेर सीमा पर जवानों संग दीपावली मनाने पहुंचे पीएम मोदी, जवानों से कहा आप लोग हैं तभी देश है और देश के त्योहार हैं.

4. जैसलमेर सीमा से पीएम नरेंन्द्र मोदी ने पाकिस्तान और चीन को दिया दो टूक जवाब कहा, भारत की नीति समझने-समझाने की, आजमाने पर मिलता है प्रचंड जवाब.

5. राष्ट्रकवि मैथिलीशरण गुप्त की पोती अभिजीता बनी सबसे कम उम्र की लेखिका, सात वर्ष की आयु में किताब लिख रचा इतिहास.

6. अब डेंगू, मलेरिया, चिकनगुनिया के लिए भी होगी स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी,  IRDA ने वेक्टर जनित बीमारी के मानकों को लेकर  जारी किया मसौदा.

7. दीवाली के बाद कोविड-19 से बचाव के कई ऐहतियाती कदम उठा सकती है दिल्ली सरकार क्योकि दिल्ली में फिर से बढ़ने लगे हैं कोरोना के मामले.

8. अक्षरधाम मंदिर से होगा ‘दिल्ली की दिवाली’ का सीधा प्रसारण, दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल और मनीष सिसोदिया भी होंगे शामिल.

9. आसियान-एससीओ सम्मेलनों के केंद्र में हिंद-प्रशांत का विषय, रूस ने जताई चिंता.

10. पंजाब के किसान नेताओं की कृषि कानून को लेकर केंद्र सरकार से बातचीत रही बेनतीजा, जल्दी ही अगले दौर की फिर बैठक बुलाए जाने पर दोनों पक्ष हुए सहमत.

11. कोरोना के बढ़ते मामलों के मद्देनजर हिमाचल प्रद्श में स्कूल-कॉलेजों में फेयरवेल, लंच और रिटायरमेंट पार्टियों पर लगी रोक, जारी किए गए आदेश.

12.  कृषि कानून के विरोध में पंजाब में जारी रहेगा किसानों का संघर्ष, 18 नवंबर को चंडीगढ़ में होगी किसान संगठनों की बैठक.

13. 2058 बर्खास्त पीटीआई को हरियाणा सरकार का तोहफा, सीएम मनोहर लाल खट्टर ने वादा निभा दी नियुक्ति.

14.  बिहार के सीएम CM नीतीश ने राज्यवासियों को दी दीपावली की शुभकामनाएं, कहा – प्रकाश पर्व दीपावली अंधकार पर प्रकाश, अज्ञान व ज्ञान और बुराई पर अच्छाई की विजय का प्रतीक.

15. भारत सरकार की ओर से जारी आंकड़ों के मुताबिक पिछले साल के मुकाबले इस साल अक्तूबर में देश के निर्यात में 5.12 फीसदी की आई कमी, अक्तूबर में 24 अरब 89 करोड़ डॉलर रहा निर्यात.

16. अगले साल से Google Pixel में भी नहीं मिलेगी अनलिमिटेड स्टोरेज, गौरतलब है कि गूगल ने हाल ही में एलान किया है कि वो अगले साल से अपने फोटोज एप के साथ अनलिमिटेड स्टोरेज नहीं देगा.

17. एक रिसर्च में कहा गया है कि अच्छी नींद स्वास्थय के लिए काफी जरूरी है क्योकि ऐसा न होने से लोगो में तनाव और मांसिक समस्या काफी तेजी सामने आने लगती है.

18. भारतीया क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली की अगुआई में टीम इंडिया 3 वनडे, 3 टी 20 और 4 टेस्‍ट मैचों की सीरीज खेलने के पहुंची ऑस्‍ट्रेलिया.  वनडे सीरीज के साथ 27 नवंबर से भारत का ऑस्‍ट्रेलिया दौरा होगा शुरू.

19. अंतर्राष्ट्रीय फिल्म ‘पेनिनसुला’ के निर्माताओं ने फिल्म के ट्रेलर को किया रिलीज, वर्ष 2016 में आई दक्षिण कोरियाई सुपरहिट फिल्म “ट्रेन टू बुसान” का सीक्वल है ये फिल्म.

20. Diwali पर एक्ट्रेस अंकिता लोखंडे ने व्हाइट साड़ी में बिखेरा जलवा, बॉयफ्रेंड विक्की जैन संग दिए रोमांटिक पोज, दोनों की तस्वीरे सोशल मीडिया पर जमकर हो रही वायरल.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *