ग्रामीणों की जागरूकता और सतर्कता से जिले के कई गांव रहे कोरोना संक्रमण से मुक्त

  • गांव के अधिकांश लोग कर रहे हैं भारत सरकार द्वारा जारी गाइडलाइन का पालन
  • गांव को कोरोना मुक्त रखने के लिए अधिकतर ग्रामीण करते हैं मास्क और सैनिटाइजर का इस्तेमाल

मुंगेर-
जिले के जागरूक लोगों की सतर्कता से कई गांव अभी तक कोरोना मुक्त हैं। इसके लिए उन गांवों के जागरूक लोगों ने खुद सतर्कता बरतते हुए न सिर्फ अपने परिवार के सदस्यों को कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाये रखा बल्कि पूरे गांव में जागरुकता अभियान चलाकर लोगों को कोरोना संक्रमण के प्रति सचेत किया। इन लोगों ने कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव के लिए न सिर्फ खुद भारत सरकार द्वारा जारी गएगाइड लाइन का पालन किया बल्कि अपने आसपास के लोगों को भी इसके लिए जागरूक किया।

कोरोना संक्रमण को ले सदर अस्पताल परिसर में स्थापित जिला नियंत्रण कक्ष के नोडल पदाधिकारी अस्पताल उपाधीक्षक डॉ. निरंजन कुमार ने बताया कि कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण से बचाव के लिए लोगों को इसके प्रति जागरूक रहने के साथ ही सतर्क रहने की आवश्यकता है। इस दिशा में जिले के कुछ गांवों के ग्रामीणों द्वारा किया जा रहा प्रयास काफी सराहनीय है। इससे जिले के अन्य प्रखण्डों में रहने वाले ग्रामीणों को प्रेरणा मिलेगी।

खुद सतर्क रहने के साथ अन्य लोगों को भी कर रहे जागरूक :
जिला मुख्यालय के कासिम बाजार थाना क्षेत्र अंतर्गत हसनगंज गांव निवासी एवं समाजसेवी संजय कुमार सुमन ने बताया कि मार्च के महीने से ही जब से पूरे देश में कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों को ले लॉकडाउन लगा उसी समय से वह और उनके पूरे परिवार ने गाइडलाइन का पूरी तरीके से पालन किया। इसके साथ ही अपने पूरे गांव में भी लोगों से सतर्क रहते हुए गाइडलाइन के पालन करने की अपील की। यही कारण है कि उनके हसनगंज गांव में कोरोना का एक भी मरीज सामने नहीं आया।

मास्क और सैनिटाइजर को कोरोना से लड़ने का बनाया हथियार :
जिला मुख्यालय के मुफसिल थाना क्षेत्र अंतर्गत शंकरपुर गांव निवासी पेशे से पारा मेडिकल डॉक्टर मनोज कुमार ने बताया कि वह और उनके पूरे परिवार ने कोरोना संक्रमण के शुरुआती दौर से हीं मास्क पहनने के साथ ही सैनिटाइजर का नियमित इस्तेमाल करना शुरू कर दिया। इसके साथ ही अपने ग्रामीणों को भी इन दोनों चीजों के नियमित इस्तेमाल के प्रति जागरूक करना शुरू कर दिया। इसी का परिणाम है कि उनके गाँव से कोरोना वायरस से संक्रमित होने वाला कोई मरीज नहीं मिला।

कोरोना वायरस के संक्रमण के प्रति अभियान चलाकर किया जागरूक :
जिले के तारापुर अनुमंडल क्षेत्र अंतर्गत महमदपुर पंचायत के मुखिया ने बताया कि जिले में कोरोना संक्रमण के शुरुआती दिनों से ही पूरे पंचायत में लोगों को जागरूक करने के लिए युद्धस्तर पर अभियान चलाया। इसी का परिणाम है कि मेरे पंचायत में कोरोना का कोई मरीज नहीं मिला।

कोरोना काल में इन सावधानियों का करें पालन :

  • घर से कहीं भी बाहर निकलने की स्थिति में हमेशा मास्क लगाएं।
  • कोई भी चीज छूने के बाद अनिवार्य रूप से साबून या सैनिटाइजर से अपने हाथों को करें साफ ।
  • घर से बाहर भीड़- भाड़ वाले स्थान पर जाने पर शारीरिक दूरी के नियम का पालन करते हुए कम से कम दो गज या 6 फ़ीट की दूरी का करें पालन ।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: