देश

कोरोना टीकाकरण को लेकर आज चलेगा महाअभियान

-अभियान को लेकर बनाए गए हैं लगभग 300 केंद्र

-हजारों लोगों को कोरोना का टीका देने का है लक्ष्य

बांका-
कोरोना टीकाकरण को लेकर शनिवार को एक बार फिर से महाअभियान चलाया जाएगा। इसे लेकर सारी तैयारी पूरी कर ली गई है। जिले भर में लगभग 300 टीकाकरण केंद्र बनाए गए हैं तो हजारों लोगों को इस दौरान कोरोना का टीका देने का लक्ष्य रखा गया है। सभी टीकाकरण केंद्रों पर स्वास्थ्यकर्मियों की नियुक्ति कर दी गई है। इनलोगों को समय से थोड़ा पहले केंद्र पर पहुंचने के लिए कहा गया है, ताकि टीकाकरण अभियान में किसी तरह की देरी नहीं हो और लाभुकों को कोई परेशानी नहीं हो।
डीपीएम प्रभात कुमार राजू ने बताया कि महाअभियान को लेकर सारी तैयारी कर ली गई है। इस बार भी काफी संख्या में जिले के लोग कोरोना का टीका लें, इसे लेकर व्यापक इंतजाम किए गए हैं। सभी केंद्रों पर पहली और दूसरी, दोनों डोज दिया जाएगा। इसलिए जिनलोगों का समय पूरा हो गया है, वे लोग टीके की दूसरी डोज अवश्य लें। साथ ही जिनलोगों ने एक भी डोज नहीं लिया है, वे तत्काल अपने नजदीकी केंद्रों पर जाकर टीका लें। त्यौहार को लेकर बाहर से आने वाले लोग अगर टीका नहीं लिए हैं तो वह जरूर टीका लें। बाहर से आने वाले लोग अपनी कोरोना जांच जरूर कराएं।
सदर प्रखंड में बनाए गए 25 केंद्रः महाअभियान को लेकर बांका सदर प्रखंड में 25 टीकाकरण केंद्र बनाए गए हैं। सभी केंद्रों के लिए डाटा ऑपरेटर और एएनएम की नियुक्ति कर दी गई है। शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के प्रभारी डॉ. सुनील कुमार चौधरी ने बताया कि अभियान को लेकर जागरूकता कार्यक्रम भी चलाया गया है। साथ ही स्थानीय लोगों से अधिक से अधिक संख्या में आकर कोरोना का टीका लेने की अपील की गई है।
1100 लोगों ने लिया कोरोना का टीकाः उधर, शुक्रवार को शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के तहत 1100 लोगों ने कोरोना का टीका लिया। टीका लेने वालों में पहली और दूसरी, दोनों डोज लेने वाले लोग शामिल थे। टीका देने के बाद सभी लोगों को 30 मिनट तक निगरानी में रखा गया। किसी को कोई परेशानी नहीं होने पर घर जाने दिया गया। साथ ही जिनलोगों ने कोरोना टीके की पहली डोज ली, उन्हें समय पर आकर दूसरी डोज लेने की हिदायत दी गई।
400 लोगों की हुई जांचः शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में शुक्रवार को 250 लोगों की एंटीजन किट से जांच हुई। साथ ही 150 लोगों के सैंपल आरटीपीसीआर जांच के लिए लिया गया। डॉ. चौधरी ने बताया कि जांच में कोई भी व्यक्ति संक्रमित नहीं मिला, इसके बावजूद सभी लोगों को सतर्कता के साथ रहने के लिए कहा गया। घर से बाहर जाते वक्त मास्क लगाने और सामाजिक दूरी का पालन करने के लिए कहा गया। भीड़भाड़ से बचने और एक-दूसरे के बीच दो गज की दूरी बनाए रखने के लिए कहा गया। साथ ही बाहर से घर आने पर हर हाल में 20 सेकेंड तक हाथ की धुलाई करने के लिए कहा गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *