देश

विश्व स्वास्थ्य दिवस पर विशेष; स्वस्थ व्यक्ति से स्वस्थ समाज का होगा निर्माण

-लोगों को शारीरिक के साथ मानसिक तौर पर भी स्वस्थ्य होना जरूरी
-व्यस्तताओं के बावजूद खुद के स्वस्थ रहने के लिए समय जरूर निकालें

बांका, 6 अप्रैल-

आज विश्व स्वास्थ्य दिवस है। इस वर्ष का थीम है ऑवर प्लानेट, ऑवर हेल्थ। यानी कि हमारा ग्रह, हमारा स्वास्थ्य। दरअसल हर साल स्वास्थ्य दिवस मनाने का उद्देश्य लोगों को इसके प्रति जागरूक करना और इस पर चर्चा करना है। 1950 से विश्व स्वास्थ्य दिवस मनाया जाता है। इस दिन तमाम तरह के कार्यक्रम कर लोगों को स्वास्थ्य के प्रति जागरूक किया जाता है। शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के प्रभारी डॉ. सुनील कुमार चौधरी ने बताया कि स्वस्थ व्यक्ति से ही स्वस्थ समाज का निर्माण होता है। इसलिए लोगों को स्वस्थ रहना चाहिए। स्वास्थ्य के प्रति जागरूक रहना चाहिए। तमाम प्रतिबद्धताओं के बावजूद लोगों को अपने शरीर और स्वास्थ्य के प्रति समय निकालना चाहिए। प्रतिदिन लगभग एक घंटा अगर आप खुद को स्वस्थ रखने पर खर्च करते हैं तो इसका बहुत फायदा आपको मिलता है। शरीर अगर स्वस्थ रहेगा तो सभी कुछ बेहतर रहता है। 
मानसिक स्वास्थ्य भी जरूरीः डॉ. चौधरी कहते हैं कि आज के भागमभाग वाली जिंदगी में शरीर को स्वस्थ तो रखना ही पड़ता है। साथ में मानसिक तौर पर भी लोगों को स्वस्थ रहना उतना ही जरूरी है। अगर आप मानसिक तौर पर स्वस्थ रहेंगे तो आप अपना हर काम बेहतर तरीके से कर पाएंगे। मानसिक तौर पर स्वस्थ रहने के लिए योग और मेडिटेशन का सहारा लें। प्रतिदिन योग और मेडिटेशन करें। इससे मानसिक तौर पर राहत मिलेगी। मन अगर स्वस्थ रहेगा तो फिर अन्य काम में भी आपका मन लगा रहेगा।
कोरोना काल के बाद चुनौतियां बढ़ीः डॉ. चौधरी कहते हैं कि कोरोना काल के बाद स्वास्थ्य के प्रति चुनौतियां बढ़ गई हैं। अब लोगों को काफी सावधानी बरतते हुए रहना पड़ रहा है। लोग बरत भी रहे हैं। हालांकि कोरोना की तीनों लहर समाप्त हो गई है, लेकिन इसके बावजूद लोगों को सतर्क रहने की जरूरत है। घर से बाहर जाते वक्त मास्क लगाएं और सामाजिक दूरी का पालन करते हुए एक-दूसरे के बीच दो गज की दूरी का पालन करें। यानी कि कोरोना की गाइलाइन का पालन करें। यदि आपने कोरोना का टीका नहीं लगवाया है तो जल्द से जल्द लगवा लें।
अभी के मौसम में गर्मी से बचेः स्वस्थ रहने के लिए हर किसी को मौसम के अनुकूल अपना व्यवहार करना चाहिए। जिस तरह सर्दी के मौसम में बचने के लिए गर्म कपड़े लोग पहनते हैं, उसी तरह अभी के मौसम में घर से निकलते वक्त छाता लेना नहीं भूलें। कोशिश करें कि चिलचिलाती धूप में निकलना ही नहीं पड़े। सुबह और शाम के वक्त निकला करें। यदि घर से निकलें तो छाता और ओआरएस का घोल अवश्य ले लें। साथ ही मौसमी फल का सेवन करें। इससे रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती , जिससे आप बीमारियों से बचे रहते हैं। अभी के मौसम में डायरिया की शिकायत ज्यादा आती है, लेकिन जिसकी रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती , वह उससे बचे रहते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *