newsनरेंदर मोदी

Modi Govt 9 Years Success: पीएम मोदी की वो 9 योजनाएं

मोदी सरकार ने केंद्र में 9 साल पूरे कर लिए हैं। इस दौरान केंद्र सरकार की नीतियों के कारण देश में बड़े स्तर पर बदलाव देखने को मिले हैं। आज हम इस रिपोर्ट में मोदी सरकार की उन 9 योजनाओं के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसका सीधा असर आम से लेकर खास आदमी पर हुआ है।

प्रधानमंत्री जन धन योजना (PMJDY)

प्रधानमंत्री जन धन योजना (PMJDY) को केंद्र सरकार की ओर से 2014 में शुरू किया गया था। इस योजना के अंतर्गत शून्य बैलेंस पर लोगों के बचत खाते खोले जाते हैं। केवल आधार कार्ड के जरिए आप ये अकाउंट किसी भी बैंक में खोल सकते हैं। इस खाते पर एक लाख रुपये का दुर्घटना बीमा कवर अकाउंटहोल्डर को दिया जाता है।

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (PMJJBY)

पीएमजेजेबीवाई भी केंद्र सरकार की एक महत्वपूर्ण योजना है। इसे 9 मई, 2015 को पीएम मोदी की ओर से पश्चिम बंगाल के कोलकाता में लॉन्च किया गया था। इसमें दो लाख रुपये का जीवन बीमा सरकार की ओर से दिया जाता है। इसके लिए बीमाधारक को 436 रुपये प्रति वर्ष का भुगतान करना होता है।

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (PMSBY)

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (PMSBY) को भी पीएमजेजेबीवाई के साथ लॉन्च किया गया था। इसमें 18 से 70 साल तक के लोगों को 2 लाख रुपये का दुर्घटना बीमा मुहैया कराया जाता है। दुर्घटना में आंशिक विकलांग होने पर एक लाख रुपये की राशि दी जाती है। इसके लिए 20 रुपये प्रति वर्ष के प्रीमियम का भुगतान करना होता है।

अटल पेंशन योजना (APY)

अटल पेंशन योजना केंद्र सरकार की ओर से असंगठित क्षेत्र के लोगों को पेंशन देने के लिए शुरू की गई है। इस योजना को पेंशन फंड रेगुलेटरी एंड डेवलपमेंट ऑथोरिटी (PFRDA)द्वारा संचालित किया जाता है। इसमें 18 से 40 वर्ष के लोगों ही योजना दे सकते हैं और इसके आधार पर लोगों को न्यूनतम 1000 रुपये से लेकर अधिकतम 5000 रुपये की पेंशन 60 वर्ष के बाद दी जाती है।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM-KISAN)

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना को 100 प्रतिशत केंद्र सरकार फंड करती है। इस योजना के अंतर्गत 6000 रुपये प्रति वर्ष किसानों को सरकार 2000 रुपये की तीन किस्तों में देती है। इस योजना को 2019 में केंद्र सरकार ने शुरू किया था।

प्रधानमंत्री उज्जवला योजना (PM Ujjwala Yojana)

देश के कोने-कोने तक एलपीजी सिलेंडर पहुंचाने के उद्देश्य से केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री उज्जवला योजना की शुरुआत 2016 में की थी। इस योजना के तहत देश के बीपीएल परिवार को सब्सिडी पर एलपीजी सिलेंडर और गैस कनेक्शन दिए जाते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *